फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरिंकू सिंह का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'विनिंग सिक्स' हुआ खराब, खाते में नहीं जुड़ेगा एक भी रन; जानिए वजह

रिंकू सिंह का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'विनिंग सिक्स' हुआ खराब, खाते में नहीं जुड़ेगा एक भी रन; जानिए वजह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिंकू सिंह का 'विनिंग सिक्स' खराब हो गया। टीम को जीत के लिए एक रन चाहिए था और उन्होंने छक्का जड़ दिया। हालांकि, उनके खाते में ये छक्का नहीं जुड़ेगा। इसके पीछे का कारण जान लीजिए।

रिंकू सिंह का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'विनिंग सिक्स' हुआ खराब, खाते में नहीं जुड़ेगा एक भी रन; जानिए वजह
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Nov 2023 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच को रिंकू सिंह ने विनिंग सिक्स लगाकर जिताया। ये आप सभी ने देखा होगा, लेकिन ये सच नहीं है। विनिंग सिक्स रिंकू सिंह के खाते में जुड़ेगा ही नहीं, इसके पीछे की वजह आपको जान लेनी चाहिए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 मैच में 2 विकेट से मात दी और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मैच में 400 से ज्यादा रन दोनों पारियों में बने। 

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए आखिरी गेंद पर एक रन चाहिए था। 19.5 ओवर में टीम इंडिया ने 208 रन बना लिए थे। क्रीज पर रिंकू सिंह थे और उनके सामने सीन एबॉट थे। सीन एबॉट ने गेंद डाली और रिंकू सिंह ने उस पर छक्का जड़ दिया। भारत की जीत पक्की हो गई और सभी को लगा कि विनिंग शॉट रिंकू सिंह के बल्ले से निकला, लेकिन टीम इंडिया को इससे पहले ही जीत मिल चुकी थी।

दरअसल, सीन एबॉट ने पारी की जो आखिरी गेंद फेंकी, वो नो बॉल थी। आपने अगर मैच लाइव देखा होगा तो आपने सुना होगा कि जैसे ही छक्का लगा और भारत ने अपनी जीत को सेलिब्रेट किया, उसी समय हूटर बज गया था, जो नो बॉल के लिए बजता है। थर्ड अंपायर ने माना था कि गेंद नो बॉल है। ऐसे में टीम इंडिया को उसी नो बॉल के एक रन से जीत मिली। यही वजह थी कि ना तो ये छक्का रिंकू सिंह के खाते में जुड़ेगा और ना टीम इंडिया के। 

India vs Australia 1st T20I Match Highlights: पहले T20 मैच में भारत को आखिरी गेंद पर मिली जीत, ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया

अगर आप स्कोरबोर्ड को देखेंगे तो टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में 209 रन बना लिए और इस तरह टीम इंडिया को जीत मिली। रिंकू सिंह 14 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने इस मैच को 2 विकेट से जीता। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में 80 रन और ईशान किशन ने 39 गेंदों में 58 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने जोश इंग्लिस के शतक और स्टीव स्मिथ के अर्धशतक के दम पर 208 रन 3 विकेट खोकर बनाए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें