फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटNZ vs AUS: रिटायरमेंट के बाद भी नील वैगनर को मिली 'फुल इज्जत', टीम के साथ नेशनल एंथम में हुए शामिल

NZ vs AUS: रिटायरमेंट के बाद भी नील वैगनर को मिली 'फुल इज्जत', टीम के साथ नेशनल एंथम में हुए शामिल

NZ vs AUS 1st Test: रिटायरमेंट के बाद भी नील वैगनर को न्यूजीलैंड की टीम से फुल इज्जत मिली। वे टीम के साथ नेशनल एंथम में शामिल हुए। इससे पहले उन्होंने टीम को जमकर प्रैक्टिस भी कराई थी। 

NZ vs AUS: रिटायरमेंट के बाद भी नील वैगनर को मिली 'फुल इज्जत', टीम के साथ नेशनल एंथम में हुए शामिल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 08:43 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने मंगलवार 27 फरवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 फरवरी से शुरू हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुने गए थे। हालांकि, उनको टीम मैनेजमेंट ने साफ कर दिया था कि उनको दोनों मैचों में मौका नहीं मिल पाएगा। इस बात से वे आहत नहीं थे, क्योंकि टीम कॉम्बिनेशन के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा होता रहता है। हालांकि, 37 साल के हो चुके नील वैगनर को एक समय पर इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेना था तो उन्होंने यही सही समय समझा और इसका ऐलान कर दिया। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने भी उनको पूरे सम्मान के साथ विदाई दी। 

दरअसल, नील वैगनर के अंदर क्रिकेट का खासकर टेस्ट क्रिकेट का जुनून इतना था कि वे लंबे-लंबे स्पेल में गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते थे। यही कारण था कि उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था, लेकिन वे न्यूजीलैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी कराते नजर आए। उन्होंने नेट्स में बल्लेबाजों को जमकर अभ्यास कराया, जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने उनका सम्मान मैच से पहले किया। न्यूजीलैंड की टीम नील वैगनर को मैच से पहले होने वाले नेशनल एंथम के लिए मैदान पर ले गई। वे वहां थोड़े इमोशनल नजर आए। इस तरह कीवी टीम ने उनको फुल इज्जत रिटायरमेंट के बावजूद दी और अपने साथ रखा। वे तीसरे सेशन में फील्डिंग भी करते नजर आए। 

BCCI Central Contract: केएल राहुल-शुभमन गिल समेत 4 खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन; 11 नए चहरे हुए शामिल तो 7 बाहर

आपको बता दें, नील वैगनर ने न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही भाग लिया है। साउथ अफ्रीका में जन्मे नील वैगनर काफी समय पहले न्यूजीलैंड आ गए थे। नील वैगनर ने 64 टेस्ट मैचों में कीवी टीम के लिए 260 विकेट निकाले। 9 बार फाइव विकेट हॉल नील वैगनर ने प्राप्त किए। वे पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने इतने ज्यादा विकेट लिए हैं और कभी भी टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर नहीं किया। वे हमेशा पुरानी गेंद से गेंदबाजी करने के लिए फेमस रहे। उन्होंने टीम को अहम मौकों पर सफलता भी दिलाई। एक रन से इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत में भी उनका योगदान था, क्योंकि आखिरी विकेट उन्होंने ही इंग्लैंड का झटका था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें