फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटRCB vs GT IPL 2023 Highlights : फिर टूटा RCB का खिताब जीतने का सपना, प्लेऑफ में इन 4 टीमों ने बनाई जगह

RCB vs GT IPL 2023 Highlights : फिर टूटा RCB का खिताब जीतने का सपना, प्लेऑफ में इन 4 टीमों ने बनाई जगह

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के आखिरी लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को गुजरात टाइटंस के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ मुंबई प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन गई है।

RCB vs GT IPL 2023 Highlights : फिर टूटा RCB का खिताब जीतने का सपना, प्लेऑफ में इन 4 टीमों ने बनाई जगह
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 22 May 2023 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

RCB vs GT Highlights : गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2023 के आखिरी लीग मैच में 6 विकेट से हरा दिया है। इस हार के साथ फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली आरसीबी का सफर जारी टूर्नामेंट में खत्म हो गया है। बैंगलोर की हार के साथ मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन गई है। इससे पहले गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम क्वालीफाई कर चुकी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2023 के 70वें मुकाबले में विराट कोहली के शतक की बदौलत 20 ओर में 5 विकेट खोकर 197 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल के नाबाद शतकीय पारी की बदौलत 19.1 ओवर में 4 विकेट पर 198 रन बनाकर ये मैच अपने नाम किया। आईपीएल 2023 का क्वालीफायर 1 गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मंगलवार (23 मई) को खेला जाएगा जबकि एलिमिनेटर लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार (24 मई) को होगा। 

198 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात को तीसरे ओवर में पहला झटका लगा। साहा 12 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शुभमन गिल ने विजय शंकर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। विजय शंकर 35 गेंद में 53 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 7 चौके और दो छक्के लगाए। शनाका खाता भी नहीं खोल सके। मिलर ने 6 रन बनाए। एक छोर से शुभमन गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी और आखिरी ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई और जारी सीजन में अपना लगातार दूसरा शतक लगाया। 

इससे पहले बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने आईपीएल में अपना लगातार दूसरा और कुल सातवां शतक जमाया, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद गुजरात टाइटंस के खिलाफ पांच विकेट पर 197 रन बनाएं। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ने वाले कोहली ने 61 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए जिसमें 13 चौके और एक छक्का शामिल है। इससे उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़कर आईपीएल में सर्वाधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी बनाया। वह इस टी20 लीग में लगातार मैचों में शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। 

बारिश के कारण लगभग एक घंटे देरी से शुरू हुए खेल में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी आरसीबी की टीम ने धीमी शुरुआत की तथा पहले दो ओवर में केवल 10 रन बनाए। फाफ डुप्लेसी ने मोहम्मद शमी पर चार चौके और कोहली ने यश दयाल पर लगातार तीन चौके लगाकर चिन्नास्वामी स्टेडियम में उपस्थित दर्शकों में जोश भरा। आरसीबी ने पावर प्ले में बिना किसी नुकसान के 62 रन बनाए। 

डुप्लेसी हालांकि बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 19 गेंदों पर 28 रन बनाकर नूर अहमद (39 रन देकर दो) की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौट गए। ग्लेन मैक्सवेल (11) ने अहमद के इस ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन राशिद खान (24 रन देकर एक) ने अगले ओवर में उनकी गिल्लियां बिखेर कर दर्शकों को सन्न कर दिया। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने नूर अहमद की वाइड गेंद पर महिपाल लोमरोर (एक) को स्टंप आउट करके आरसीबी का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन कर दिया। 

आरसीबी के 18 रन के अंदर तीन विकेट निकलने के बावजूद कोहली दूसरे छोर पर डटे रहे। उन्होंने 35 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। माइकल ब्रेसवेल 16 गेंदों पर 26 रन बनाए। दिनेश कार्तिक फिर से नाकाम रहे और खाता भी नहीं खोल पाए। यश दयाल ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। कोहली ने पारी के 18वें ओवर में यश दयाल पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और 60 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अनुज रावत (नाबाद 23) के साथ छठे विकेट के लिए 64 रन की अटूट साझेदारी की। कोहली से पहले शिखर धवन और जोस बटलर ने आईपीएल में लगातार मैचों में शतक बनाए थे।

RCB vs GT IPL 2023 Match LIVE Scorecard

Royal Challengers Bangalore vs Gujarat Titans Match LIVE Hindi Commentary

Royal Challengers Bangalore : 197/5 (20)

Gujarat Titans : 198/4 (19.1)

11:40 PM RCB vs GT Live score : गुजरात ने बैंगलोर को हराया 

गुजरात टाइंटस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया है। इस हार के साथ आरसीबी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है, जबकि मुंबई की टीम आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन गई है। 

12:04 AM IPL live score RCB vs GT : जीत के करीब गुजरात

गुजरात टाइंटस को जीत के लिए आखिरी ओवर में 8 रन चाहिए। जबकि शुभमन गिल को शतक पूरा करने के लिए दो रन चाहिए।

11:52 PM RCB vs GT live : गुजरात को जीत के लिए चाहिए 34 रन

गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 18 गेंद में 34 रन चाहिए। गिल 85 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

11:42 PM RCB vs GT IPL 2023 : शनाका लौटे पवेलियन

गुजरात का तीसरा विकेट गिर गया है। हालांकि उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि शनाका पवेलियन लौटे हैं। शनाका खाता भी नहीं खोल सके।

11:40 PM RCB vs GT Live score : विजय शंकर हुए आउट

बल्लेबाज विजय शंकर 35 गेंद में 53 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। विजयकुमार ने उन्हें कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। अपनी पारी में उन्होंने 7 चौके और दो छक्के लगाए।

11:31 PM IPL live score RCB vs GT : शंकर और गिल के बीच शतकीय साझेदारी

25 के स्कोर पर पहला विकेट गंवाने वाली गुजरात टाइटंस की टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल और शंकर ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की, जिससे गुजरात ने बैंगलोर को बैकफुट पर धकेल दिया है। 

11:21 PM RCB vs GT live : गिल ने लगाई फिफ्टी

शुभमन गिल ने 29 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया है। अपनी पारी में वह 5 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। 

11:18 PM RCB vs GT IPL 2023 : गुजरात के 100 रन पूरे

गुजरात टाइटंस ने 11 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं। टीम को यहां से जीत के लिए 54 गेंद में 96 रन चाहिए। 

11:10 PM RCB vs GT Live score : विकेट की तलाश में गुजरात

गुजरात ने 9 ओवर में एक विकेट खोकर 84 रन बना लिए हैं। बैंगलोर की टीम को मैच में बने रहना है तो विकेट निकालना होगा। 

10:56 PM IPL live score RCB vs GT : पावरप्ले में गुजरात ने गंवाया एक विकेट

पावरप्ले में गुजरात टाइटंस ने एक विकेट खोकर 51 रन बनाए हैं। गिल 18 और शंकर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

10:44 PM RCB vs GT live : गुजरात का पहला विकेट गिरा

सिराज ने एक बार टीम को पावरप्ले में सफलता दिलाई है। उन्होंने साहा को 12 के निजी स्कोर पर कैच आउट करवाया, पार्नेल ने उनका शानदार कैच पकड़ा। 

10:40 PM RCB vs GT IPL 2023 : बैंगलोर ने गंवाया रिव्यू

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तीसरे ओवर में ही एक खराब फैसला लेकर अपना रिव्यू गंवा दिया है। सिराज के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर साहा पूरी तरह से बीट हुए और रिव्यू में दिखा कि गेंद स्टंप को मिस कर रही थी।

10:32 PM RCB vs GT Live score : साहा और गिल क्रीज पर

साहा और गिल क्रीज पर उतर चुके हैं। गुजरात को जीत के लिए चाहिए 198 रन बनाने होंगे। 

10:25 PM IPL live score RCB vs GT : बैंगलोर को डिफेंड करना होगा 198 रन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 197 रन बनाए हैं, अब गेंदबाजों को इस स्कोर को डिफेंड करनी की जिम्मेदारी होगी, अगर आरसीबी इस स्कोर को डिफेंड कर लेती है तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। 

10:12 PM  RCB vs GT live : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी)  ने टॉस गंवाने बाद पहले बल्लेबाजी करते गुजरात टाइटंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अंतिम लीग मैच में रविवार को  पांच विकेट पर 197 रन बनाए।आरसीबी की तरफ से विराट कोहली ने सर्वाधिक नाबाद 101 रन बनाए।  गुजरात की तरफ से नूर अहमद ने दो विकेट लिए।

10:02 PM RCB vs GT IPL 2023 : कोहली ने लगाया शतक

कोहली  ने आईपीएल 2023 में लगातार दूसरा शतक जड़ दिया है। इसी के साथ वह ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले धवन और बटलर ये कारनामा कर चुके हैं, जबकि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

9:58 PM RCB vs GT Live score : शतक के करीब पहुंचे कोहली

विराट कोहली ने 55 गेंद में 89 रन बना लिए हैं। वह लगातार दूसरा शतक लगाने से सिर्फ 11 रन दूर हैं।

9:42 PM : RCB vs GT live : बैंगलोर की आधी टीम पवेलियन लौटी

माइकल ब्रेसवेल और कार्तिक तीन गेंद के अंतराल पवेलियन लौट गए हैं। ब्रेसवेल 26 और कार्तिक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए हैं। 

9:35 PM RCB vs GT IPL 2023 : बैंगलोर ने बनाए 14 ओवर में 132 रन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर 132 रन बना लिए हैं। कोहली 60 और ब्रेसवेल 26 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:28 PM RCB vs GT Live score : कोहली ने लगाई फिफ्टी

विराट कोहली ने 35 गेंद में अर्धशतक पूरा कर लिया है। कोहली जबर्दस्त फॉर्म में है। अपनी पारी में वह 8 चौके लगा चुके हैं। 

9:17 PM IPL live score RCB vs GT : महिपाल लोमरोर सस्ते में हुए आउट

महिपाल लोमरोर ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके हैं। नूर अहमद के ओवर में वह स्टंप आउट हो गए हैं। वह तीन गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए।

9:10 PM : RCB vs GT live : आरसीबी का दूसरा विकेट गिरा

ग्लेन मैक्सवेल कुछ बड़े शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए हैं। मैक्सवेल ने 5 गेंद में 11 रन बनाए। राशिद खान ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। 

9:03 PM RCB vs GT IPL 2023 : फाफ डुप्लेसी लौटे पवेलियन

बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी 19 गेंद में 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। नूर अहमद ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर उन्हें कैच आउट करवाया।

8:53 PM RCB vs GT Live score : पावरप्ले में बैंगलोर का रहा दबदबा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पावरप्ले में दमदार शुरुआत की है। टीम ने 6 ओवर में बिना विकेट खोए 62 रन बना लिए हैं। 

8:42 PM IPL live score RCB vs GT : कोहली और फाफ ने आरसीबी को दिलाई दमदार शुरुआत

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोहली और फाफ ने दमदार शुरुआत दिलाई है। डुप्लेसी ने तीसरे और कोहली ने चौथे ओवर में चौकों की हैट्रिक लगाई। बैंगलोर ने 4 ओवर में बिना विकेट खोए 43 रन बना लिए हैं। 

8:30 PM : RCB vs GT live : 55 मिनट की देरी से मैच हुआ शुरू

बैंगलोर और गुजरात के बीच मैच 7:30 बजे शुरू होना था लेकिन बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण मैच 8:25 पर शुरू हुआ। हालांकि बारिश के खलल के कारण ओवर में कटौती नहीं हुई है। आरसीबी पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। 

8:20 PM :RCB vs GT IPL 2023 : गीली आउटफील्ड के कारण मैच शुरू होने में देरी

टॉस होने के कुछ देर बाद एक बार फिर बारिश की वजह से मैच शुरू होने में देरी हो रही है। 8 बजे मैच शुरू होना था लेकिन गीली आउटफील्ड के कारण एक बार फिर 25 मिनट की देरी हुई है। अब 8:25 से मैच शुरू होगा। 

8:10 PM RCB vs GT Live score : बैंगलोर पहले करेगा बल्लेबाजी

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर  के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अंतिम लीग मैच में रविवार को टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। बारिश के कारण टॉस में 45 मिनट की देरी हुई। गुजरात ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि आरसीबी ने करण शर्मा की जगह हिमांशु शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल किया है। गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी है लेकिन आरसीबी के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है।

7:57 PM IPL live score RCB vs GT : दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), दासुन शनाका, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, यश दयाल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हर्षल पटेल, वेन पार्नेल, मोहम्मद सिराज, विजयकुमार वैशाक

7:49 PM : RCB vs GT live : गुजरात ने जीता टॉस

गुजरात टाइटंस ने बैंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

7:30 PM :RCB vs GT IPL 2023 : 7:45 पर होगा टॉस बजे 

बेंगलुरू से बड़ी अपडेट आई है। आरसीबी बनाम जीटी मैच का टॉस 7:45 पर होगा और मैच 8 बजे शुरू हो जाएगा। यानी आधे घंटे की देरी से मैच शुरू होगा और पूरे ओवर का मैच खेला जाएगा। 

6:58 PM RCB vs GT Live score : बारिश के कारण टॉस में देरी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात टाइटंस मैच में बारिश के कारण टॉस में देरी हुई है। बारिश अभी भी हो रही है, जिसके कारण ये बता पाना मुश्किल है कि मैच कब शुरू होगा।

6:45 PM IPL live score RCB vs GT : बारिश की वजह से टूट सकता है आरसीबी का सपना

बेंगलुरू में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण पिच पर कवर है और अभी भी बारिश हो रही है, जिस वजह से टॉस में देरी होने की संभावना है। अगर बारिश की वजह से मैच नहीं हो सका, तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे, लेकिन इससे आरसीबी को नुकसान होगा। क्योंकि वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। 

6:22 PM : RCB vs GT live : आरसीबी के पास क्वालीफाई करने का मौका

आरसीबी की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स से आगे चौथे स्थान पर है। इन तीनों टीमों के समान 14 अंक हैं। मुंबई को एक अन्य मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करना है और उसके पास भी आरसीबी की तरह अपने अंको की संख्या 16 तक पहुंचाने का मौका है। आरसीबी को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही उसे तब तक मुंबई और सनराइजर्स के बीच दोपहर में होने वाले मैच का परिणाम भी पता चल जाएगा।

6:10 PM :RCB vs GT IPL 2023 टीम इस प्रकार है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाश दीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिंह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सिद्दार्थ कौल, विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज़ अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाक, केदार जाधव।

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साईं सुदर्शन, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नलकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा।

6:05 PM : RCB vs GT Live score : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात टाइटंस

नमस्कार! इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां सीजन जारी है, रविवार को बैंगलोर और गुजरात के बीच जारी सीजन का आखिरी लीग मैच खेला जाएगा, इस मैच के नतीजे से प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला होगा। आईपीएल 2023 का 70वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। बैंगलोर और गुजरात के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें