फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRCB vs DC: दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया, प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 में बनाई जगह

RCB vs DC: दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया, प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 में बनाई जगह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को आईपीएल मुकाबले में 16 रन से हरा दिया।

RCB vs DC: दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया, प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 में बनाई जगह
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Apr 2022 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (नाबाद 66) और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (55) के  शानदार अर्धशतकों और तेज गेंदबाजों जोश हेजलवुड (28 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को 16 रन से हरा दिया। 

बैंगलोर ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और दिल्ली को सात विकेट पर 173 रन पर रोक दिया। बैंगलोर ने इस तरह छह मैचों में चौथी जीत हासिल की, जबकि दिल्ली ने पांच मैचों में तीसरी हार का सामना किया। बैंगलोर अब आठ अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर आ गई है। 
 

टीम मैच जीत हार टाई नो रिजल्ट प्वॉइंट्स नेट रनरेट
गुजरात टाइटन्स 5 4 1 0 0 8 +0.450
लखनऊ सुपर जायंट्स 6 4 2 0 0 8 +0.296
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 6 4 2 0 0 8 +0.142
राजस्थान रॉयल्स 5 3 2 0 0 6 +0.389
पंजाब किंग्स 5 3 2 0 0 6 +0.239
कोलकाता नाइट राइडर्स 6 3 3 0 0 6 +0.223
सनराइजर्स हैदराबाद 5 3 2 0 0 6 -0.196
दिल्ली कैपिटल्स 5 2 3 0 0 4 +0.219
चेन्नई सुपर किंग्स 5 1 4 0 0 2 -0.745
मुंबई इंडियंस 6 0 6 0 0 0 -1.048

मैक्सवेल ने 34 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर आरसीबी को शुरुआती झटकों से उबारा। बाद में कार्तिक (34 गेंदों पर नाबाद 66 रन, पांच चौके, पांच छक्के) ने शाहबाज अहमद (21 गेंदों पर नाबाद 32 रन, तीन चौके, एक छक्का) के साथ छठे विकेट के लिये 97 रन की अटूट साझेदारी की। आरसीबी ने आखिरी चार ओवर में 69 रन जोड़े और पांच विकेट पर 189 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

दिल्ली इसके जवाब में सात विकेट पर 173 रन ही बना पाया। डेविड वार्नर 38 गेंदों पर चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से 66 रन की आकर्षक पारी खेली। कप्तान ऋषभ पंत ने 17 गेंदों पर 34 रन बनाये लेकिन मध्यक्रम के अन्य बल्लेबाज नहीं चले। 

आरसीबी के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में शानदार वापसी की। इसके अलावा उसका क्षेत्ररक्षण भी अच्छा रहा। उसके लिये जोश हेजलवुड ने 28 रन देकर तीन और मोहम्मद सिराज ने 31 रन देकर दो विकेट लिये। 

आरसीबी की यह छह मैचों में चौथी जीत है जिससे वह शीर्ष तीन में पहुंच गया। दिल्ली की पांच मैचों में यह तीसरी हार है। फाफ डुप्लेसी ने पावरप्ले में ही गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये लेकिन दिल्ली के बल्लेबाजों विशेषकर वार्नर ने उन पर हावी होकर दबाव बनाने का अच्छा प्रयास किया। वार्नर ने इस बीच तीन छक्के लगाये, जिससे दिल्ली ने पावरप्ले में पृथ्वी सॉव (13 गेंदों पर 16) का विकेट गंवाकर 57 रन बनाये।

वॉर्नर ने केवल 29 गेंदों पर आईपीएल में अपना 52वां अर्धशतक पूरा किया। मिशेल मार्श (24 गेंदों पर 14) रन बनाने के लिये संघर्ष कर रहे थे और ऐसे में जब नेट रन रेट बढ़ रहा था तब वार्नर ने हर्षल पटेल पर छक्का और चौका लगाया, लेकिन वानिंदु हसरंगा की गेंद पर स्विच हिट लगाने के प्रयास में वह पगबाधा हो गये। 

 

DC vs RCB: कोहली, कोहली... के नाम से गूंज उठा वानखेड़े स्टेडियम, जब विराट ने एक हाथ से पकड़ा ऋषभ पंत 

 

पंत जब दो रन पर थे तब हसरंगा ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा, लेकिन मार्श की संघर्षपूर्ण पारी का रन आउट होने से जल्द अंत हो गया जबकि रोवमैन पॉवेल खाता भी नहीं खोल पाये जबकि ललित यादव (एक) भी हेजलवुड के इसी ओवर में पवेलियन लौट गये। 

ऐसे में शार्दुल ठाकुर और पंत ने हसरंगा पर छक्के लगाकर उम्मीद जगाई। पंत ने सिराज पर भी छक्का लगाया लेकिन विराट कोहली ने उनका एक हाथ से कैच लेकर आरसीबी के समर्थकों को मदहोश कर दिया। ठाकुर (नौ गेंदों पर 17 रन) के हवा में गेंद लहराने से दिल्ली की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गयी।
 

इससे पहले आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे आरसीबी ने पहले तीन ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज अनुज रावत (शून्य) और कप्तान फाफ डुप्लेसी (आठ) के विकेट गंवा दिये थे जिससे स्कोर दो विकेट पर 13 रन हो गया।

दिल्ली ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और मैक्सवेल के कुछ करारे शॉट के बावजूद पावरप्ले में 40 रन दिये। आरसीबी ने इसी स्कोर पर विराट कोहली (14 गेंदों पर 12 रन) का विकेट गंवा दिया जिन्हें ललित यादव ने बड़ी खूबसूरती से रन आउट किया।

आरसीबी की पारी का पहला छक्का मैक्सवेल ने नौवें ओवर में कुलदीप यादव पर लगाया। इस ओवर में उन्होंने दो छक्कों और दो चौकों की मदद से कुल 23 रन लिये और फिर शार्दुल ठाकुर पर चौका जड़कर 30 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। कुलदीप ने हालांकि अगले ओवर में बदला चुकता करके मैक्सवेल को लांग ऑन पर कैच करा दिया। 

सुयेश प्रभुदेसाई (छह) उनसे पहले पवेलियन की राह पकड़ चुके थे। कार्तिक जब पांच रन पर थे तब पंत ने उनका कैच छोड़ा। उन्होंने इसका जश्न खलील अहमद पर दो छक्के जड़कर मनाया तथा जब मुस्ताफिजुर रहमान 18वां ओवर करने के लिये तो उनके इस ओवर में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 28 रन बटोरे। उन्होंने केवल 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

 

VIDEO: ईशान किशन आउट होकर हुए आग बबूला, गुस्से में आकर मैदान पर कर दी ये हरकत, लग सकता है जुर्माना

 

शार्दुल की गेंद पर डीआरएस के सहारे पगबाधा आउट होने से बचने के बाद कार्तिक ने अगली गेंद छह रन के लिये भेजी। अब तक सहयोगी की भूमिका निभा रहे शाहबाज ने कुलदीप के पारी के आखिरी ओवर में अपना एकमात्र छक्का लगाया।