फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRCB vs CSK महामुकाबला आज, एक बार जान लीजिए दोनों टीमों का प्लेऑफ समीकरण

RCB vs CSK महामुकाबला आज, एक बार जान लीजिए दोनों टीमों का प्लेऑफ समीकरण

RCB vs CSK Today Match IPL 2024- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु वर्सेस चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2024 का 68वां मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच से प्लेऑफ की चौथी टीम का पता चलेगा।

RCB vs CSK महामुकाबला आज, एक बार जान लीजिए दोनों टीमों का प्लेऑफ समीकरण
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 18 May 2024 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

RCB vs CSK Today Match IPL 2024- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु वर्सेस चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 का 68वां मैच आज यानी शनिवार 18 मई को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। आरसीबी वर्सेस सीएसके मैच के जरिए ही आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम का फैसला होगा। अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ का टिकट कटा चुकी है। आज आरसीबी और सीएसके के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जंग होगी। आइए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ समीकरण के साथ दोनों टीमों के हेड टू हेड मुकाबलों पर एक नजर डालते हैं-

'एक वीडियो ने मेरा वाट लगा दिया', रोहित शर्मा ने हाथ जोड़कर कैमरामैन से माइक बंद करने के लिए कहा, जानिए पूरा मैटर

आरसीबी वर्सेस प्लेऑफ समीकरण

5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2024 प्लेऑफ का समीकरण एकदम साफ है। अगर टीम को नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मात देनी होगी। इस जीत के साथ सीएसके के 16 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ का टिकट हासिल कर लेगी। मगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए ऐसा नहीं है।

आरसीबी को अगर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें सीएसके पर जीत दर्ज करने के साथ-साथ नेट रन रेट का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए उनके पास दो ऑप्शन है। 

सीएसके का नेट रन रेट फिलहाल +0.528 का है तो वहीं आरसीबी का +0.387 का। अगर बेंगलुरु को चेन्नई पर जीत दर्ज करने के साथ-साथ उन्हें नेट रन रेट के मामले में भी पछाड़ना है तो उन्हें दो बातों पर ध्यान देना होगा। 

IPL 2024: अगर MI vs LSG मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा? हार्दिक बिग्रेड को मिलेगा गम का डबल डोज

अगर चेन्नई सुपर किंग्स पहले बल्लेबाजी करती है तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को टारगेट 18.1 ओवर में चेज करना होगा, वहीं अगर आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है तो उन्हें सीएसके को कम से कम 18 रन से धूल चटानी होगी। अगर इन दोनों में से कोई भी चीज आरसीबी के पक्ष में रहती है तो ही टीम प्लेऑफ का टिकट हासिल कर पाएगी, अन्यथा सीएसके हार के बावजूद प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

वहीं अगर आरसीबी वर्सेस सीएसके मैच बारिश की भेंट चढ़ता है तो भी सीएसके को फायदा मिलेगा। चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगी। वहीं आरसीबी 13 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

RCB vs CSK मैच पर पड़ेगी मौसम की मार, डुप्लेसी ब्रिगेड के अरमान पानी में बहने के कितने चांस?

आरसीबी वर्सेस सीएसके हेड टू हेड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल के इतिहास में कुल 32 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें 21 मैच जीतकर सीएसके ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं आरसबी के हाथ इस दौरान 10 जीत लगी है। दोनों टीमों के बीच खेले गए एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था। वहीं पिछले 6 मुकाबलों में चेन्नई ने बेंगलुरु को 5 बार हराकर अपना शिकंजा कसा हुआ है। 

बात एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आरसीबी और सीएसके के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की करें तो यहां भी चेन्नई की टीम बेंगलुरु से एक कदम आगे हैं। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कुल 10 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें सीएसके ने 5 तो आरसीबी ने 4 मैच जीते हैं। यहां दोनों के बीच खेले गए एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकल पाया था।