फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRCB vs CSK, IPL 2023: मैक्सवेल-डुप्लेसिस की तूफानी पारी पर फिरा पानी, धोनी ब्रिगेड ने हाई स्कोरिंग मैच में बैंगलोर को दी मात

RCB vs CSK, IPL 2023: मैक्सवेल-डुप्लेसिस की तूफानी पारी पर फिरा पानी, धोनी ब्रिगेड ने हाई स्कोरिंग मैच में बैंगलोर को दी मात

Royal Challengers Bangalore (RCB) vs Chennai Super Kings (CSK): ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डुप्लेसिस ने चेन्नई के खिलाफ तूफानी पारी खेली लेकिन उसपर पानी फिर गया। चेन्नई ने रोमांचक मैच में बैंगलोर को हराया।

RCB vs CSK, IPL 2023: मैक्सवेल-डुप्लेसिस की तूफानी पारी पर फिरा पानी, धोनी ब्रिगेड ने हाई स्कोरिंग मैच में बैंगलोर को दी मात
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 17 Apr 2023 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) आईपीएल 2023 में एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट आई है। चेन्नई ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ हाई स्कोरिंग मैच में 8 रन से जीत हासिल की। सीएसके ने 227 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 218 रन बनाए। बैंगलोर के लिए ग्लेन मैक्सवेल (36 गेंदों में 76) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (33 गेंदों में 62) ने शानदार पारी खेली। चेन्नई के लिए तुषार देशपांडे ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। पथिराना ने दो शिकार किए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने निराशाजनक आगाज किया। विराट कोहली पहले ओवर में बोल्ड हो गए। उन्हें आकाश सिंह ने पवेलियन भेजा। महिपाल लोमरोर खाता दूसरे ओवर में विकेट गंवा बैठे। उनका खाता नहीं खुला। यहां से डुप्लेसिस और मैक्सवेल ने आरसीबी की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी 13वें ओवर में मैक्सवेल के आउट होने के बाद टूटी। डुप्लेसिस ने 14वें ओवर में विकेट खोया। शाहबाज 12 और दिनेश कार्तिक 28 रन बनाकर आउट हुए। वेन पार्नेल ने 2 रन बनाए। प्रभुदेसाई 19 रन जोड़कर पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। हसरंगा 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, सीएसके ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 226 रन जुटाए। टॉस गंवाकर बैटिंग करने उतरी सीएसकी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऋतुराज गायकवाड़ (3) तीसरे ओवर में आउट हो गए। डेवोन कॉनवे (45 गेंदों में 83) ने दूसरे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे (20 गेंदों में 37) के संग 74 रन की साझेदारी की। रहाणे 10वें ओवर में पवेलियन लौटे, जिसके बाद कॉनवे शिवम दुबे (27 गेंदों में 52) के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप की। कॉनवे ने 16वें जबकि दुबे 17वें ओवर में विकेट खोया। अंबाती रायडू ने 17 और रविंद्र जडेजा ने 10 रन का योगदान दिया। मोईन अली 19 और एमएस धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे। आरसीबी के लिए मोहम्मद सिरजा, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, वनिंद हसरंगा, ग्लेन मैक्सवेल और वैशाख ने एक-एक विकेट लिया।

Bangalore vs Chennai Live Cricket Score

Bangalore vs Chennai Live Hindi Commentary

RCB 218/8 (20 ओवर)

CSK 226/6 (20 ओवर)*

11:15 PM चेन्नई ने आरसीबी को 8 रन से हरा दिया है। पथिराना 20वें ओवर में 19 रन का बचाव करने में सफल रहे। उन्होंने 10 रन खर्च किए। प्रभुदेसाई आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 11 गेंदों में 19 रन बनाए। हसरंगा 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

11:06 PM देशपांडे ने चेन्नई को सातवीं सफलता दिलाई है। उन्होंने 19वें ओवर की पहली गेंद पर वेन पार्नेल को दुबे के हाथों कैच लपकवाया। पार्नेल ने 5 गेंदों में 2 रन बनाए। आरसीबी को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए। प्रभुदेसाई 10 और हसंराग 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

11:03 PM शाहबाज अहमद भी पवेलियन लौट गए हैं। उन्हें पथिराना ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। शाहबाज ने गायकवाड़ को कैच देने से पहले 10 गेंदों में 12 रन बनाए। 

10:57 PM आरसीबी का पांचवां विकेट दिनेश कार्तिक के रूप में गिरा है। कार्तिक ने 14 गेंदों में 18 रन का योगदान दिया। उन्हें देशपांडे ने 17वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट मारने के चक्कर में तीक्षणा को कैच थमा बैठे। 

10:48 PM आरसीबी को आखिरी चार ओवर में जीत के लिए 46 रन की दरकार है। शाहबाज 12 और कार्तिक 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

10:40 PM आरसीबी को बड़ा झटका लगा है। कप्तान फाफ डुप्लेसिस आउट हो गए हैं। उन्होंने 33 गेंदों में 62 रन की पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के ठोके। उन्हें मोईन ने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर दोनी के हाथों कैच कराया। शाहबाज 9 रन बनाकर टिके हैं।

10:30 PM आरसीबी को तीसरा झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा है। मैक्सवेल ने 36 गेंदों में 76 रन की पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 8 छक्के लगाए। उन्हें तीक्षणा ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर धोनी के हाथों लपकवाा। डुप्लेसिस 56 और शाहबाज अहमद 2 रन बनाकर बैटिंग कर रहे हैं।

10:18 PM डुप्लेसिस के बाद मैक्सवेल ने भी अर्धशतक जड़ दिया है। मैक्सवेल ने 10वें ओवर में चौका लगाकर फिफ्टी कंप्लीट की। मैक्सवेल 59 और डुप्लेसिस 51 रन बनाकर बैटिंग कर रहे हैं।

10:14 PM डुप्लेसिस ने फिफ्टी जड़ दी है। उन्होंने 23 गेंदों में पचासा बनाया। वहीं, मैक्सवेल 44 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दे रहे हैं।

9:58 PM डुप्लेसिस अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने 17 गेंदों में 45 रन बनाए लिए हैं। ्मैक्सवेल 9 गेंदों में 14 रन बनाकर टिके हैं।

9:45 PM बैंगलोर को दूसरा झटका महिपाल लोमरोर के रूप में लगा है। वह शून्य पर आउट हुए। उन्हें देशपांडे ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। डुप्लेसिस 6 रन बनाकर खेल हे हैं। उनका साथ देने के लिए मैक्सवेल आए हैं।

9:35 PM बैंगलोर को पहले ओवर में बड़ा झटका लगा है। विराट कोहली 4 गेंदों में 6 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। उन्हें आकाश सिंह ने ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया।

9:15 PM सीएसके ने आरसीबी को 227 रन का टारगेट दिया है। सीएसके ने 20वें ओवर में 16 रन जुटाए और रविंद्र जडेजा (10) का विकेट गंवाया। मोईन अली 19 और धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

9:00 PM सीएसके का पाचंवां विकेट अंबाती रायडू के रूप में गिरा है। उन्हें वैशाख ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। रायडू बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद खड़ी गई हो गई और विकेटकीपर कार्तिक ने कैच लपक लिया। रायडू ने 6 गेंदों में 14 रन बनाए। उन्होंने एक चौका और एक छक्का मारा।

8:55 PM शिवन दुबे आउट हो गए हैं। वह 17वें ओवर में पार्नेल के जाल में फंसे। उन्होंने तीसरी गेंद पर छक्का लगाने का प्रयास किया और मिडविकेट की दिशा में सिराज को कैच थमा दिया। उन्होंने 27 गेंदों में 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 52 रन जुटाए। अंबाती रायडू 2 और मोईन अली 7 रन बनाकर बैटिंग कर रहे हैं।

8:45 PM चेन्नई को तीसरा झटका डेवोन कॉनवे के रूप में लगा है। उन्होंने 45 गेंदों में 83 रन बनाए। उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के मारे। उन्हें हर्षल पटेल ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया। दुबे 45 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:40 PM कॉनवे और दुबे ने आरसीबी के गेंदबाजों की खटिया खड़ी कर दी है। कॉनवे 83 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं, दुबे 40 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। दुबे ने वैशाख द्वारा डाले गए 15वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया।

8:30 PM आरसीबी को कॉनवे को तोड़ नहीं मिल रहा है। वह 41 गेंदों में 72 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। वहीं, शिवम दुबे ने अपने हाथ खोल दिए हैं। उन्होंने अब तक 19 रन बनाए हैं और दो छक्के ठोके हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 40 रन से अधिक की पार्टनरशिप हो चुकी है।

8:20 PM चेन्नई को दूसरा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में  लगा है। रहाणे ने टिककर बल्लेबाजी के लेकिन वह फिफ्टी से चूक गए। उन्होंने 20 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 37 रन बनाए। उन्हें हसंराग ने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया। वहीं, कॉनवे ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर डबल लेकर अर्धसतक पूरा किया।

8:10 PM रहाणे और कॉनवे ने आरसीबी को खुश होने के मौका नहीं दिया है। दोनों अर्धसतक की ओर बढ़ रहे हैं। रहाणे 37 और कॉनवे 42 रन बनाकर टिके हैं।

7:55 PM कॉनवे और रहाणे ने मोर्चा संभाल लिया है। दोनों के बीच 35 रन से अधिक की साझेदार हो चुकी है। कॉनवे 22 और रहाणे 28 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

7:45 PM चेन्नई को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा है। गायकवाड़ स्सेत में आउट हो गए। उन्हें सिराजने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पार्नेल के हाथों कैच लपकवाया। गायकवाड़ ने 6 गेंदों में 3 रन बनाए। कॉनवे 14 और अजिंक्य रहाणे 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

7:35 PM चेन्नई का पारी शुरू हो गई है। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवॉन कॉनवे बैटिंग के लिए उतरे हैं। आरसीबी के लिए पहला ओवर मोहम्मद सिराज ने डाला, जिसमें 3 रन आए। कॉनवे ने 1 और गायकवाड़ ने एक रन बनाया।

7:25 PM चेन्नई ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। सीएसके ने चोटिल सिसांडा मगाला की जगह मथीषा पथिराना को मौका दिया है। आरसीबी ने कोई बदलाव नहीं किया है। 

7:15 PM बैंगलोर-चेन्नई की प्लेइंग इलेवन

चेन्नई सुपर किंग्स: डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, अंबाती रायडू, शिवम दूबे, रविंद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, महेश थीक्षणा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर): विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (सी), महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, वेन पार्नेल, विजयकुमार वैशाख, मोहम्मद सिराज।

7:08 PM टॉस गंवाने के बाद चेन्नई के कप्तान धोनी ने कहा कि टॉस मायने रखता है क्योंकि यह ऐसा मैदान है जहां दूसरी पारी में बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होता है। ओस को भी नहीं भूलना चाहिए। हमें हर 3-4 ओवर में गौर करने की जरूरत है कि हम किस स्थिति में हैं और अच्छा टोटल क्या होगा। दिमाग में टोटल सोचने से अच्छा, यह नजरिया बेहतर है।

7:00 PM आरसीबी ने टॉस जीतर चेन्नई को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। टॉस के बाद आरसीबी के कप्तान डुप्लेसिस ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। मुझे लगता है कि पिच का नेचर बदलेगा। 180-200 अच्छा टारगेट रहेगा। यह काफी छोटा मैदान है। विकेट अच्छा है और ओस से थोड़ी मदद मिल सकती है।

6:55 PM आरसीबी और सीएसक के बीच पिछले पांच मुकाबलों में चेन्नई का दबदबा देखने को मिला है। चेन्नई ने चार जबकि आरसीबी ने एक बार जीत हासिल की। दोनों ने बेंगलुरु में में एक-दूसरे के खिलाफ चार-चार मैच जीते हैं।

6:40 PM एमएस धोनी आईपीएल में 350 चौके पूरे करने के करीब हैं। उन्हें ऐसा करने के लिए सिर्फ दो चौकों की जरूरत है।

6:25 PM विराट कोहली आईपीएल में सीएसके के खिलाफ एक हजार रन कंप्लीट करने के नजदीक हैं। उन्हें इस आंकड़े को छूने के लिए 21 रन चाहिए।

6:10 PM आरसीबी की संभावित प्लेइंग-11

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, वेन पार्नेल, मोहम्मद सिराज और विजयकुमार वैशाख।

6:00 PM सीएसके की संभावित प्लेइंग-11

रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, अंबाती रायुडू/आकाश सिंह, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), मथीशा पथिराना, महीश थीक्षणा और तुषार देशपांडे।

5:50 PM रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर स्क्वॉड

फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज़ अहमद, वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, वेन पार्नेल, विजयकुमार वैशाख, मोहम्मद सिराज, अनुज रावत, डेविड विली, सोनू यादव, राजन कुमार, अविनाश सिंह, हिमांशु शर्माआकाश दीप, कर्ण शर्मा, सुयश प्रभुदेसाई, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, फिन एलेन, सिद्धार्थ कौल।

5:45 PM चेन्नई सुपर किंग्स स्क्वॉड

एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, सिसंडा मगाला, महेश ठीकशाना, तुषार देशपांडे, आकाश सिंह, अंबाती रायडू, मिशेल सेंटनर, शेख रशीद, सुभ्रांशु सेनापति, मथीशा पथिराना, दीपक चाहर, भगत वर्मा, निशांत सिंधु, आरएस हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, बेन स्टोक्स, अजय जादव मंडल, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह।

5:40 PM रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स लाइव

नमस्कार! इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का 24वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच खेला जाना है। आरसीबी और सीएसके के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है।