फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024: आरसीबी की जीत के साथ साफ हुई प्लेऑफ की चारों टीमों की तस्वीर, हालांकि शेड्यूल के लिए करना होगा इंतजार; जानें क्यों?

IPL 2024: आरसीबी की जीत के साथ साफ हुई प्लेऑफ की चारों टीमों की तस्वीर, हालांकि शेड्यूल के लिए करना होगा इंतजार; जानें क्यों?

RCB Become 4th Team To Qualify IPL 2024 Playoffs- प्लेऑफ की चारों टीमों की तस्वीर साफ होने के बावजूद शेड्यूल इसलिए जारी नहीं हुआ है क्योंकि दूसरे नंबर पर कौन सी टीम रहेगी इसका अभी फैसला नहीं हुआ है।

IPL 2024: आरसीबी की जीत के साथ साफ हुई प्लेऑफ की चारों टीमों की तस्वीर, हालांकि शेड्यूल के लिए करना होगा इंतजार; जानें क्यों?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

RCB Become 4th Team To Qualify IPL 2024 Playoffs- 5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2024 के 68वें मुकाबले में 27 रनों से रौंदकर फाफ डुप्लेसी की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ का टिकट कटाया। आरसीबी की इस जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चारों टीमों की तस्वीर साफ हो गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल 2024 प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी है। हालांकि चारों टीमों की तस्वीर साफ होने के बावजूद प्लेऑफ का शेड्यूल सामने नहीं आया है। इसके पीछे की मुख्य वजह सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बचे आखिरी मुकाबले हैं।

RCB vs CSK: एमएस धोनी ने जड़ा आईपीएल 2024 का सबसे लंबा छक्का, मैदान के बाहर जा गिरी गेंद; वीडियो में देखें कितना लंबा था सिक्स

दरअसल, आईपीएल 2024 लीग स्टेज का आज आखिरी दिन है। आज का पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाएगा, वहीं दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी।

प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चारों टीमों में पहले और चौथे पायदान पर रहने वाली टीमों का नाम तो साफ है, मगर दूसरे और तीसरे पायदान पर कौन सी टीम रहेगी इसका फैसला आज होगा।

RCB ने छक्के मारने के मामले में सबको पीछे छोड़ा, IPL के इतिहास में पहली बार लगे 150 से ज्यादा सिक्स

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 19 अंकों के साथ पहले पायदान पर रहते हुए प्लेऑफ का टिकट हासिल किया है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 14 अंकों के साथ चौथे पायदान पर रहते हुए नॉकआउट स्टेज में पहुंची है। आरसीबी अब चौथे पायदान से ऊपर नहीं बढ़ सकती क्योंकि उनके अंक दूसरे और तीसरे पायदान पर मौजूद टीमों से कम हैं।

राजस्थान रॉयसल्स फिलहाल 16 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद 15 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर।

अगर आज ये दोनों टीमें अपना-अपना आखिरी मैच जीत लेती है तो राजस्थान 18 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर ही रहेगी, वहीं हैदराबाद 17 अंकों के साथ तीसरे।

अगर आज आरआर हारता है और एसआरएच जीतता है तो हैदराबाद 17 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। वहीं दोनों मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ जाते हैं तो भी आरआर दूसरे पायदान पर रहेगी क्योंकि उस स्थिति में भी उनके अंक एसआरएच से अधिक होंगे।

RCB vs CSK: फाफ डुप्लेसी के रन आउट पर हंगामा क्यों बरपा? थर्ड अंपायर की लगी क्लास; वीडियो हुआ वायरल

बता दें, इन दोनों टीमों के लिए टॉप-2 की लड़ाई इसलिए जरूरी है क्योंकि जो टीम टॉप-2 में रहेगी उसे फाइनल में जगह बनाने के दो मौके मिलेंगे। टूर्नामेंट की टॉप-2 टीमों के बीच क्वालीफायर-1 खेला जाएगा, वहीं तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा। 

इसके बाद क्वालीफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल में सीधा प्रवेश करेगी। वहीं हारने वाली टीम को एलिमिनेटर मुकाबला जीतने वाली टीम के साथ क्वालीफायर-2 खेलना होगा। इस वजह से राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आज का मुकाबला अहम है।