DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अश्विन या कुलदीप, हरभजन सिंह ने बताया कौन है स्पिन का 'किंग'

वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 11 मैचों में 60 विकेट लिए हैं। 2016 में वह 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे थे। कभी भारत के लिए मैच विनर अश्विन के लिए दोबारा अपनी वर्थ साबित करना आसान नहीं होगा।

kuldeep yadav  ravichandran ashwin  getty images

India vs West Indies , Test Championship  भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से करेगा। विराट कोहली के पास रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव जैसे धारदार स्पिनर हैं। ऐसे में कप्तान विराट कोहली के सामने समस्या होगी कि वह किस प्लेइंग इलेवन में जगह दें और किसे बेंच पर बिठाए। ऐसे में हरभजन सिंह ने अपनी सलाह दी है।

दो साल बाद अश्विन की टीम में वापसी हो रही है। घरेलू क्रिकेट में अश्विन ने ढेरों विकेटें ली हैं। ऐसा नहीं है कि जडेजा ने विकेट्स नहीं ली, लेकिन अहम सवाल यह है कि उस उप महाद्वीप के बाहर स्पिनर कितने कारगर साबित होते हैं। बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव की गेंदबाजी टीम को वैरिएयशन देती है। अश्विन ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम भूमिका निभाई थी। दक्षिण अफ्रीका की पिचें ऐसी हैं जहां स्पिनरों को पूरा दिन गेंदबाजी का अवसर नहीं मिलता, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की थी। उनकी चोट ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से बाहर रखा। 

IND vs WI-A, Practice Match Result: विहारी और रहाणे के अर्धशतक, प्रैक्टिस मैच हुआ ड्रॉ

इस बीच 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप ने सिडनी में पांच विकेट लेकर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से सीरीज जितवाने में अहम भूमिका अदा की। प्रमुख कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली इस चिंता में होंगे कि प्लेइंग इलेवन में किसे खिलाया जाए और किसे नहीं, लेकिन भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने इस मामले में यह तय कर लिया है कि किसे खिलाय जाना चाहिए। 

हरभजन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ''वर्तमान फॉर्म को देखते हुए कुलदीप यादव नंबर 1 हैं। उनमें विकेट लेने की क्षमता है। रवींद्र जडेजा ने भी जब भी मौका मिला है अच्छा प्रदर्शन किया है। अश्विन के पक्ष में केवल एक ही बात है कि उनका टेस्ट में शानदार रिकॉर्ड है।'' 

आलिया भट्ट की बेस्टफ्रेंड से अफेयर की खबरों पर केएल राहुल ने दिया ये बयान

वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 11 मैचों में 60 विकेट लिए हैं। 2016 में वह 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे थे। कभी भारत के लिए मैच विनर अश्विन के लिए दोबारा अपनी वर्थ साबित करना आसान नहीं होगा।

22 अगस्त से टेस्ट सीरीज का आगाज
22 अगस्त से टीम इंडिया के पहला टेस्ट मैच नॉर्थ साउंड में खेला जाना है। यह भारत का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच होगा। इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को दो टेस्ट मैच खेलने हैं। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से किंग्स्टन में खेला जाएगा। 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के साथ होने वाले टेस्ट मैच से पहले तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच में भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अभ्यास का भरपूर मौका मिला। पुजारा ने शतक लगाकर अपने फॉर्म में होने का ऐलान किया तो रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने अर्धशतकों की मदद से भारतीय मध्यक्रम के मजबूत रहने का भरोसा जताया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ravichandran Ashwin vs Kuldeep Yadav Harbhajan Singh picks India spin king