फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरविचंद्रन अश्विन बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज, हरभजन सिंह का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त

रविचंद्रन अश्विन बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज, हरभजन सिंह का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त

Ravichandran Ashwin breaks Harbhajan Singh Record: रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

रविचंद्रन अश्विन बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज, हरभजन सिंह का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2023 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Ravichandran Ashwin breaks Harbhajan Singh Record: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में करारी शिकस्त दी। भारत ने तीन दिन के भीरत वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से धूल चटाई। भारत की जीत में धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मैच में कुल 12 विकेट लिए। अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 शिकार किए। अश्विन ने मैच में दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

बता दें कि अश्विन फिलहाल 271 मैचों में 709 विकेट झटक चुके हैं। उनका इस दौरान औसत 25.67 और इकॉमनी रेट 2.77 का रहा। अश्विन का बेस्ट बॉलिंग फिगर 7/59 है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 27 बार चार विकेट हॉल और 34 मर्तबा पांच विकेट हॉल लिए। उन्होंने 8 बार दस विकेट हॉल लेने का कारनामा अंजाम दिया है। अश्विन ने टेस्ट में 486, वनडे में 151 और टी20 इंटरनेशल में 72 विकेट हासिल किए। 

टीम इंडिया की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, जानें पहले टेस्ट में कैसे वेस्टइंडीज के हौसले हुए पस्त

वहीं, 1998 से 2016 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले हरभजन ने अपने करियर में 365 मैचों में 707 विकेट चटकाए। उनका औसत 32.59 का रहा। भज्जी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 8/84 है। भारत की ओर से सर्वाधिक इंटरनेशनल विकेट लेने का रिकॉर्ड महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 1990 से 2008 तक 953 रन विकेट लिए। अश्विन को कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 245 विकेट की जरूरत है।

गौरतलब है कि अश्विन ने हरभजन का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में छठा 5 विकेट हॉल लिया। हरभजन 5 बार ऐसा किया था। अश्विन अब मैल्कम मार्शल के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। इसके अलावा, वह टेस्ट मैच में सबसे अधिक बार 12 या उससे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिसट में अश्विन संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने छठी बार ऐसा किया। उन्होंने मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें