Ravichandran ahswin birthday special for indian allrounder r ashwin know his records - B'DAY SPECIAL: रविचंद्रन अश्विन के दमदार RECORDS  पर एक नजर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'DAY SPECIAL: रविचंद्रन अश्विन के दमदार RECORDS  पर एक नजर

रविचंद्रन अश्विन अबतक 65 टेस्ट मैचों में 3️42 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 111 वनडे मैचों में 15️0️ विकेट लिए हैं और 46 टी-20 मैचों में 2️3️2️ विकेट हासिल किए हैं।

ravichandran ashwin  afp

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में शुमार रविचंद्रन अश्विन भले ही एक स्पिनर के रूप में जाने जाते हों, लेकिन मौजूदा समय में अगर उन्हें टेस्ट टीम का बेस्ट ऑलराउंडर कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था। अश्विन अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। अश्विन ने गेंद और बल्ले के साथ कई बार टीम इंडिया को मुश्किलों से उबारा है। टेस्ट क्रिकेट में विकेट की सेंचुरी हो या बल्ले से सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा करना हो हर चीज में अश्विन अव्वल हैं।

अश्विन अबतक 65 टेस्ट मैचों में 3️42 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 111 वनडे मैचों में 15️0️ विकेट लिए हैं और 46 टी-20 मैचों में 2️3️2️ विकेट हासिल किए हैं। वहीं, 65 टेस्ट मैचों की 93 पारियों में वह 2361 रन बना चुके हैं। उनका अधिकतम स्कोर 124 रन रहा है। उन्होंने 4 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। अपने वनडे करियर में अश्विन ने 675 रन बनाए हैं। इसमें उनका अधिकतम स्कोर 65 रन है। वनडे में उन्होंने अबतक 1 अर्धशतक जड़ा है। वहीं, 46 टी-20 मैचों की 11 पारियों में वह 123 रन बना चुके हैं। 

ICC World Test Championship Point Table: एशेज सीरीज ड्रॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर, भारत टॉप पर बरकरार

दिसंबर 2016 में अश्विन को आईसीसी 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' और 'टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर' भी चुना गया था।अश्विन ने 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। इसके एक साल बाद वह भारतीय क्रिकेट टेस्ट के लिए भी चुने गए और 6 नवम्बर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने पहला टेस्ट मैच खेला।

आइए आर अश्विन के 5 दमदार रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजर: 

1- टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीयों की लिस्ट में पहला नंबर अश्विन का है। अश्विन ने इरापल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 18वें टेस्ट मैच 100 विकेट पूरे किए थे। प्रसन्ना ने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था। वहीं अगर ओलरऑल दुनियाभर के गेंदबाजों की बात करें तो अश्विन पांचवें नंबर पर हैं।

2- अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं, ऐसा करने वाले वो भारत के इकलौते क्रिकेटर भी हैं। दोनों बार उन्होंने यह वेस्टइंडीज के खिलाफ किया है।

3- अश्विन और रोहित शर्मा के बीच 280 रनों की साझेदारी भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिए टेस्ट में की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने 259 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धौनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में बनाई थी।

ICC Test Ranking : स्मिथ-विराट में लंबा फासला कायम, भारत नंबर-1 पर मजबूत

4- दिसंबर 2012 में अश्विन ने टेस्ट में 500 रन और 50 विकेट पूरे किए थे। सबसे तेज ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने थे। ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगॉरी और इंग्लैंड के इयान बॉथम ने भी 11 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया है।

5- टेस्ट क्रिकेट में अश्विन छह बार 'मैन ऑफ द सीरीज' बन चुके हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे किया। सचिन और सहवाग पांच बार 'मैन ऑफ द सीरीज' बन चुके हैं। इसके अलावा डेब्यू टेस्ट में 'मैन ऑफ द मैच' बनने के मामले में आर अश्विन चौथे भारतीय क्रिकेटर थे। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और आर.पी. सिंह ऐसा कर चुके थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ravichandran ahswin birthday special for indian allrounder r ashwin know his records