DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  कोच रवि शास्त्री ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल को लेकर दिया ये सुझाव
क्रिकेट

कोच रवि शास्त्री ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल को लेकर दिया ये सुझाव

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mridula
Mon, 28 Oct 2019 03:48 PM
कोच रवि शास्त्री ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल को लेकर दिया ये सुझाव

नौ देशों के बीच खेली जा रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 तक खेली जाएगी। भारत अपने शानदार प्रदर्शन से इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंकों के साथ बड़ी लीड ले चुका है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंकों के बंटवारे को लेकर हर किसी की अलग-अलग राय है। अब टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने भी इस चैंपियनशिप की प्वॉइंट टेबल को अपनी राय दी है। रवि शास्त्री का मानना है कि अंकों का बंटवारा टेस्ट और सीरीज जीतने के आधार होना चाहिए था। 

हाल ही में रवि शास्त्री ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में अपनी टीम की तारीफ करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में फॉर्मेट में बदलाव के कुछ सुझाव दिए। उन्होंने कहा, ''अब तक हमारे पास बड़ी लीड हो चुकी है। यह बताती है कि हम कितना कंसीस्टेंटली परफॉर्म कर रहे हैं। मैं तब अधिक खुश होता यदि टेस्ट और सीरीज जीतने पर अलग-अलग अंक मिलते। जैसे हमें 120 प्वॉइंट मिलते, 60 टेस्ट जीतने के लिए और 60 सीरीज जीतने के लिए। वह आदर्श स्थिति होती।''

सहवाग ने बताया, कैसे सौरव गांगुली की वजह से बने ओपनर

बता दें इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर अपनी राय रख चुके हैं। राट कोहली ने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विदेश में जीत दर्ज करने पर टीमों को दुगने प्वॉइंट्स मिलने चाहिए। इसके अलावा विराट ने ये भी माना कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने से टेस्ट फॉर्मेट का स्तर पहले से बेहतर हो गया है।

किसी भी सीरीज में टीम को क्लीनस्वीप करने पर 120 प्वॉइंट्स मिलते हैं। प्वॉइंट्स सिस्टम दो मैच, तीन मैच, चार मैच और पांच मैचों की सीरीज के हिसाब से अलग-अलग है। विराट ने कहा था, 'अगर आप मुझसे प्वॉइंट टेबल बनाने को कहते तो मैं विदेश में जीत मिलने पर दोगुने अंक देता। मैं पहले सीजन के बाद ये बदलाव देखना चाहूंगा।' 

पापुआ न्यू गिनी और आयरलैंड ने किया टी-20 विश्वकप के लिए क्वॉलिफाई

बता दें कि टीम इंडिया ने हाल ही में विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराकर इसका अगला राउंड भी पूरा कर लिया है। इस सीरीज में भारत ने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत पहले ही बड़ी लीड ले चुका है। 4 मैचों में उसके 240 अंक हैं। यह दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका से 140 अंक ज्यादा है। दोनों ही टीमों के 60-60 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के 5-5 मैचों के बाद 56-56 अंक हैं। 

संबंधित खबरें