फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरवि शास्त्री ने कहा- मेरे बाद राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए सबसे बेहतर शख्स थे

रवि शास्त्री ने कहा- मेरे बाद राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए सबसे बेहतर शख्स थे

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का कहना है कि जब उन्होंने मुख्य कोच का पद छोड़ा तो उनके बाद इस पद के लिए सबसे बेहतर व्यक्ति राहुल द्रविड़ ही थे, क्योंकि उनको कोचिंग का काफी अनुभव हो गया था।

रवि शास्त्री ने कहा- मेरे बाद राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए सबसे बेहतर शख्स थे
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Jul 2022 01:02 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने टीम के साथ एक सफल कार्यकाल का आनंद लिया, क्योंकि उनके कार्यकाल में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की और टीम इंडिया इंग्लैंड में भी सीरीज में 2-1 से आगे है। हालांकि, एक ICC टूर्नामेंट में टीम खिताब जीतने में विफल रही। ऐसे में एजबेस्टन टेस्ट मैच के दूसरे दिन रवि शास्त्री ने अपने कार्यकाल के बारे में विस्तार से बात की और बताया कि कैसे राहुल द्रविड़ सीनियर टीम को कोच करने के लिए सही व्यक्ति हैं।

स्काई स्पोर्ट्स पर रवि शास्त्री ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बहुत खुशी देने वाला काम था, यह एक थैंकलेस काम था,  क्योंकि आपको अपने जीवन के हर रोज 1.4 अरब लोगों द्वारा आंका जाता है। इससे कोई छिपा नहीं है, पीछे छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। आपका प्रदर्शन दिन-ब-दिन मायने रखता है। आपको जीतना है। उम्मीदें बड़ी हैं, लेकिन खिलाड़ियों ने भी अच्छी प्रतिक्रिया दी। जब मैं अपने कार्यकाल को देखता हूं और उन सात वर्षों में जब मैं वहां था, मुझे गर्व है कि मेरे पास एक टीम थी जिसने उसी तरह से प्रतिक्रिया दी थी, जैसा वे चाहते थे। जब मैंने पदभार संभाला था, तो वे सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेल रहे थे जैसा कि रैंकिंग देख सकते हो, लेकिन अंत में, वे खेल के सभी प्रारूपों में शीर्ष पर थे।" 

उन्होंने आगे कहा, "टीम ने मेरे उस कार्यकाल में विश्व कप नहीं जीता, लेकिन अन्यथा दुनिया भर में विभिन्न देशों में रेड-बॉल क्रिकेट और व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अद्भुत प्रदर्शन हुए। ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो सीरीज जीतने से बढ़कर कुछ नहीं है। पिछले साल इंग्लैंड में सीरीज में 2-1 से आगे हैं। टीम को रेड बॉल क्रिकेट खेलने पर गर्व था, इसके लिए विराट की तारीफ की जानी चाहिए। उन्होंने सामने से नेतृत्व किया, वह उसी अंदाज में खेलना चाहते थे, तेज गेंदबाजों ने जवाब दिया। आप उस दौर में जडेजा, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को विकसित होते हुए देख सकते थे।" 

जॉनी बेयरेस्टो अभी तक इस स्टैंडर्ड की गेंदबाजी फेस नहीं कर रहे थे, इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर का दावा

राहुल द्रविड़ के बारे में बात करते हुए शास्त्री ने कहा, "मेरे बाद राहुल से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है, मुझे गलती से वह काम मिल गया जो मैंने राहुल को बताया। मैं कमेंट्री बॉक्स में था, मुझे वहां जाने के लिए कहा गया और मैंने अपना काम किया, लेकिन राहुल एक ऐसा व्यक्ति हैं जो सिस्टम के माध्यम से आए हैं, उन्होंने कड़ी मेहनत की है। वह अंडर -19 टीम के कोच रहे हैं और उन्होंने इस भारतीय टीम को संभाला है और मुझे लगता है कि वह इसका आनंद लेंगे।" 2014 में शास्त्री भारत के इंग्लैंड दौरे से 2015 विश्व कप तक आठ महीने की अवधि के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक थे और फिर 2017 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें