DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेड कोच बनने के बाद रवि शास्त्री ने दिया पहला इंटरव्यू, बताया अगले दो वर्षों का प्लान

बीसीसीआई टीवी को दिए गए इंटरव्यू में रवि शास्त्री ने कहा कि उनकी कोशिश बदलाव के दौर से गुजर रही टीम को और बेहतर बनाने की होगी।

ravi shastri jpg

भारतीय क्रिकेट टीम के दोबारा हेड कोच बनाए जाने के बाद रवि शास्त्री ने अपनी प्रतिक्रिया दी ​है। बीसीसीआई टीवी को दिए गए इंटरव्यू में रवि शास्त्री ने कहा कि उनकी कोशिश बदलाव के दौर से गुजर रही टीम को और बेहतर बनाने की होगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान टीम प्रयोग करने से पीछे नहीं हटेगी। रवि शास्त्री को कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने दूसरी बार टीम के मुख्य कोच पद के लिए चुना है। रवि शास्त्री की उम्र 57 साल है और बीसीसीआई संविधान के मुताबिक राष्ट्रीय टीम के कोच की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए। ऐसे में रवि शास्त्री के पास टीम के साथ काम करने का यह आखिरी मौका होगा। 2023 विश्व कप में अभी काफी समय है और 2021 टी20 विश्व कप जीतना टीम के लिए आशावादी लक्ष्य हो सकता है।

रवि शास्त्री ने दिए टीम में कई बड़े बदलाव के संकेत     
रवि शास्त्री ने बीसीसीआई.टीवी से कहा, 'अगले दो साल हमें यह देखना होगा कि बदलाव का दौर ठीक से गुजरे क्योंकि टीम में कई युवा खिलाड़ी आएंगे खासकर एकदिवसीय प्रारूप में। इसके साथ टेस्ट टीम में भी कुछ युवा आएंगे। आपको तीन-चार गेंदबाजों की पहचान करनी होगी ताकि उन्हें पूल में जोड़ा जा सके, यह एक चुनौती है। मैं चाहूंगा कि 26 महीने के अपने कार्यकाल के बाद ऐसी विरासत छोड़कर जाऊं जहां टीम खुश रहे।' वह ऐसी विरासत छोड़ना चाहते हैं जिसका अनुसरण करना भविष्य के खिलाड़ियों के लिए मुश्किल होगा। उन्होंने कहा,' मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह टीम ऐसी विरासत बनाएगी जो काफी कम टीमों ने किया होगा। सिर्फ मौजूदा खेल के समय नहीं बल्कि खेल के बाद भी।'

Read Also: टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ के चयन में भी CAC की राय ली जानी चाहिए: कपिल देव

साल 2021 T20 विश्वकप तक कोच रहेंगे रवि शास्त्री    
भारतीय कोच ने कहा, 'हम सब की ऐसी चाहत है और हम उसमें आगे बढ़ रहे हैं। सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है। टीम में जिस तरह के युवा आ रहे हैं मुझे लगता है कि आने वाला समये काफी रोचक होने वाला है। जब आप सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करते हैं तो आप हर दिन अपना स्तर ऊंचा करने की कोशिश करते हैं और आपको सभी बारीकियों पर ध्यान देना होता है। जब आप अच्छा नहीं करते हैं तब आपको उस बाधा को पार करने के ध्यान देना होता है।' हेड कोच पद के लिए साक्षात्कार से पहले ही कप्तान विराट कोहली ने खुलकर रवि शास्त्री की तरफदारी की थी। उन्होंने भारत में 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप तक (लगभग दो साल) के लिए कोच नियुक्त किया गया है।

अपने पहले कार्यकाल को रवि शास्त्री ने बताया शानदार         
रवि शास्त्री ने पिछले दो साल के प्रदर्शन का आकलन करते हुए उसे शानदार बताया। उन्होंने कहा, 'पिछले दो-तीन साल में टीम ने शानदार तरीके से निरंतर प्रदर्शन किया। लेकिन जैसा की मैंने कहा है, उन्होंने एक स्तर बना लिया है और अब उस स्तर से ऊपर उठना होगा। इसके लिए कोई दूसरा तरीका नहीं है। आपको पूरी कोशिश करनी होगी। इस कोशिश में कई बार नतीजे आपके अनुकूल नहीं होंगे, कई बार आपको नहीं पता होता है कि सर्वश्रेष्ठ टीम संयोजन क्या होगा। ऐसा भी समय होगा जब आप युवाओं को मौका देंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टीम संयोजन सही बने, आपको हर चीज में सुधार करना होगा।'

Read Also: रवि शास्त्री ने CAC से कहा- विश्व कप में एक खराब दिन पूरी टीम को बुरा नहीं बनाता

अब क्षेत्ररक्षण को बेहतर बनाने पर जोर देंगे रवि शास्त्री     
रवि शास्त्री ने मौजूदा टीम की क्षेत्ररक्षण में सुधार पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'पिछले चार-पांच वर्षों में इस टीम में सबसे अच्छी बात क्षेत्ररक्षण में सुधार है और हमारी कोशिश इसे सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षण टीम बनाने की है। ऐसे में जो भी इस टीम के लिए खेलना चाहता है उसे अपने क्षेत्ररक्षण को शीर्ष स्तर पर रखना होगा, खासकर एकदिवसीय प्रारूप में।' रवि शास्त्री ने इस मौके पर कपिल देव की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय चयन समिति का उन्हें दोबारा मौका देने के लिए शुक्रिया अदा किया। इस समिति में कपिल के अलावा महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी और टीम इंडिया के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ शामिल थे।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ravi Shastri gives first Interview to BCCI TV after reappointed as head coach of Indian Cricket Team and talks about his plan for next two years