फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटSearch Coach: रवि शास्त्री के बाद अब सीमंस का कोच पद के लिए आवेदन

Search Coach: रवि शास्त्री के बाद अब सीमंस का कोच पद के लिए आवेदन

वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर और हेड कोच फिल सीमंस ने इंडिया के कोच पद पर काबिज होने के लिए आवेदन दिया है। मुंबई मिरर में छपी खबर के मुताबिक सीमंस और एक अन्य दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने भी कोच के पद के...

simons
1/ 2simons
Ravi Shastri
2/ 2Ravi Shastri
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 04 Jul 2017 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर और हेड कोच फिल सीमंस ने इंडिया के कोच पद पर काबिज होने के लिए आवेदन दिया है। मुंबई मिरर में छपी खबर के मुताबिक सीमंस और एक अन्य दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने भी कोच के पद के लिए आवेदन दिया है। 

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सीमंस ने हेड कोच के पद पर आवेदन किया है। खबरों की मानें तो सीमंस ने पहले भी कोच पद के लिए अपना इंटरेस्ट दिखाया था और अब उन्होंने अपना एप्लिकेशन भरा है। 

साल 2016 में जब वेस्ट इंडीज ने ICCT20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था तब सीमंस ही टीम के कोच थे। पिछले साल ही इन्हें वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड ने कोच के पद से हटा दिया था। 

गौरतलब है कि रवि शास्त्री ने भी भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आज औपचारिक तौर पर आवेदन किया था जिसके बाद वह इस प्रतिष्ठित पद की दौड़ में सबसे आगे निकल गए माने जा रहे थे। 
      
बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को पुष्टि की है कि शास्त्री ने नौ जुलाई की समय सीमा से पूर्व अपना आवेदन सौंप दिया है। सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति समय सीमा खत्म होने के अगले दिन साक्षात्कार लेगी।
     
वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज फिल सिमंस ने भी इस पद के लिए आवेदन किया है। वह वेस्टइंडीज को कोचिंग दे चुके हैं जबकि आयरलैंड और अफगानिस्तान (सलाहकर) के साथ भी जुड़े रहे। 
      
अधिकारी ने बताया, 'हां, रवि ने आवेदन किया है और फिल सिमंस ने भी।'
      
पता चला है कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए वेस्टइंडीज के पूर्व आलराउंडर और कोच ने भी आवेदन किया है जिन्हें कोचिंग का काफी अनुभव है। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग, टाम मूडी, वेंकटेश प्रसाद, रिचर्ड पाइबस, डोडा गणेश और लालचंद राजपूत इस पद के लिए आवेदन कर चुके हैं।
      
अगस्त 2014 से जून 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे शास्त्री के कप्तान विराट कोहली सहित अन्य खिलाड़ियों से अच्छे संबंध हैं। अब यह देखना होगा कि सीएसी शास्त्री के मामले को कैसे लेती है क्योंकि पिछले साल कोच पद के लिए इस पूर्व भारतीय आलराउंडर पर गांगुली समर्थित कुंबले को तरजीह दी गई थी।
     
इस पद पर चाहे किसी को भी चुना जाए उसके लिए कुंबले के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा जिनके मार्गदर्शन में भारत ने आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती और चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई।
     
कप्तान कोहली और कुंबले के बीच हालांकि मतभेद के कारण कोच को पद छोड़ना पड़ा। शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर एकदिवसीय सीरीज जीतने के बाद 2015 विश्व कप और 2016 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इसके अलावा टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने के अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रेलू टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें