फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटरवि बिश्नोई ने पहली बार टीम इंडिया में चुने जाने का श्रेय इस भारतीय दिग्गज को दिया 

रवि बिश्नोई ने पहली बार टीम इंडिया में चुने जाने का श्रेय इस भारतीय दिग्गज को दिया 

युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए बुधवार को टीम इंडिया में पहली बार चुना गया है। अडर 19 विश्व कप 2020 की उपविजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवि...

रवि बिश्नोई ने पहली बार टीम इंडिया में चुने जाने का श्रेय इस भारतीय दिग्गज को दिया 
Vikash Gaurलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 02:20 PM

इस खबर को सुनें

युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए बुधवार को टीम इंडिया में पहली बार चुना गया है। अडर 19 विश्व कप 2020 की उपविजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवि बिश्नोई को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2022 के लिए अपने तीसरे खिलाड़ी के रूप में चुना है। इससे पहले वे दो सीजन पंजाब की टीम के लिए आईपीएल खेल चुके हैं। वहीं, जब भारत की टीम में पहली बार चुना गया तो उन्होंने अनिल कुंबले का शुक्रिया अदा किया, क्योंकि पंजाब किंग्स के वे मुख्य कोच थे।  

21 वर्षीय रवि बिश्नोई ने बताया कि कैसे महान अनिल कुंबले ने उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में विकसित करने में मदद की। आईपीएल 2021 में, जो पंजाब किंग्स के साथ उनका दूसरा सीजन भी था, बिश्नोई ने 12 विकेट चटकाए और एक ऐसे पक्ष के लिए लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक थे जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। रवि बिश्नोई ने स्पोर्टस्टार से बात करते हुए कहा, "मैंने अनिल सर से बहुत कुछ सीखा है और उन सीखों ने मुझे एक बेहतर क्रिकेटर बनने में मदद की है। वह हमेशा मेरा मार्गदर्शन करते थे कि कैसे खुद पर विश्वास रखा जाए और दबाव में कभी उम्मीद नहीं खोनी चाहिए। वे चीजें बहुत मददगार थीं।" 

उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने हमेशा मुझे अपनी ताकत के मुताबिक खेलने को कहा। सलाह थी कि मुझे अपने बेसिक्स पर टिके रहना चाहिए और सिर्फ योजनाओं पर अमल करना चाहिए। कोई प्रयोग नहीं करना था। उन्होंने मुझे स्वतंत्र रूप से खेलने का आत्मविश्वास दिया।" रवि बिश्नोई वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का हिस्सा हैं। ये सीरीज 6 फरवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगी। 

केएल राहुल के साथ रवि बिश्नोई भी लखनऊ की टीम का हिस्सा हैं। केएल राहुल पंजाब किंग्स में भी बिश्नोई के कप्तान थे। इस बारे में उन्होंने कहा कि उनकी कप्तानी में खेलना आसान होगा। बिश्नोई बोले, "राहुल भैया (केएल राहुल) के टीम की अगुआई करने से मेरे लिए तालमेल बिठाना आसान हो जाएगा, क्योंकि मैं पहले ही पंजाब में उनके नेतृत्व में खेल चुका हूं। नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी द्वारा चुने जाने वाले कुछ खिलाड़ियों में से मेरे लिए यह एक शानदार अवसर है। मैं टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहता हूं।"

epaper