Rashid Khan is a lethal weapon of Afghanistani Cricket Team in Cricket World Cup 2019 to be held in England and Wales - ICC ODI WC 2019: विश्व कप में अफगानी लड़ाकों के अभियान में जान डाल रहे राशिद खान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: विश्व कप में अफगानी लड़ाकों के अभियान में जान डाल रहे राशिद खान

युवा क्रिकेट राष्ट्र के रूप में अफगानिस्तान तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिसमें स्पिनर राशिद खान की भूमिका शानदार रही है और अगले स्तर पर जाने के लिए टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है।

rashid khan jpeg

युवा क्रिकेट राष्ट्र के रूप में अफगानिस्तान तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिसमें स्पिनर राशिद खान की भूमिका शानदार रही है और अगले स्तर पर जाने के लिए टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है। टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का यह गेंदबाज 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे विश्व कप में टीम का मुख्य हथियार होगा। अफगानिस्तान की टीम में 18 साल के स्पिनर मुजीब उर रहमान ने भी तेजी से पहचान बनाई है। लेकिन टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट में राशिद को टीम का सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज माना जाता है। अपने 17वें जन्मदिन के बाद राष्ट्रीय टीम मे जगह बनाने वाला यह खिलाड़ी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के साथ एकदिवसीय रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर है।

READ ALSO: ICC ODI WC 2019: टूर्नामेंट में फखर जमां होंगे पाकिस्तान के ट्रंपकार्ड

राशिद खान अपने पदार्पण के बाद से ही ले रहें हैं विकेट
राशिद को उनकी गेंद पर बड़े शॉट लगने का डर नहीं है इसलिए वह लगातार अंतराल पर विकेट लेने में सफल रहे हैं। उन्होंने यह क्षमता भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों में टी20 क्रिकेट खेलकर विकसित की है। राशिद खान 2017 में 16 एकदिवसीय मैचों में 43 विकेट के साथ दूसरे और 2018 में 20 मैचों में 48 विकेट के साथ साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालो की सूची में पहले स्थान पर रहे थे। वह हालांकि गेंद को ज्यादा टर्न नहीं करते लेकिन बल्लेबाजों के दिमाग को पढ़ने की क्षमता उन्हें विशेष बनाती है। राशिद सबसे कम एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 44 मैचों में यह आंकड़ा छू कर ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क के रिकॉर्ड को आठ मैचों के अंतर से पछाड़ा।

READ ALSO: कुछ इस खास अंदाज में विराट ने रवि शास्त्री को दी जन्मदिन की बधाई

अफगानिस्तान ने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को हराया
अफगानिस्तान के कोच फिल सिमंस भी टीम में उनकी जरूरत के बारे में जानते है। उन्होंने कहा, 'राशिद का दिमाग 30 साल के गेंदबाज की तरह है। वह जानता है कि उससे क्या उम्मीदें हैं।' पूर्व कप्तान असगर अफगान राशिद को किसी भी स्थिति में गेंदबाजी के लिए तैयार रहने वाले गेंदबाज के तौर पर जानते हैं। उन्होंने कहा, 'राशिद हमारा मुख्य गेंदबाज है और वह विश्व कप में टीम का मुख्य हथियार है, वह सही मायने में खेल को बदलने वाले हैं। उसे अपनी जिम्मेदारियों का एहसास है।' राशिद भी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, 'हमने विश्व कप में दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।' अफगानिस्तान ने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया था।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rashid Khan is a lethal weapon of Afghanistani Cricket Team in Cricket World Cup 2019 to be held in England and Wales