Rahul Dravid ready to become Chief of National Cricket Academy also be head coach of India A and Under 19 Team - राहुल द्रविड़ ने NCA चीफ बनने के लिए भरी हामी, जूनियर टीम के मुख्य कोच भी बने रहेंगे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल द्रविड़ ने NCA चीफ बनने के लिए भरी हामी, जूनियर टीम के मुख्य कोच भी बने रहेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ का राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का मुखिया बनने का रास्ता साफ हो गया है।

rahul-dravid jpg

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ का राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का मुखिया बनने का रास्ता साफ हो गया है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ जल्दी ही एनसीए के 'हेड ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन' बना दिए जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का लक्ष्य एनसीए को भारत के हाई परफॉमेर्ंस सेंटर में तब्दील करने का है। द्रविड़ कितने साल तक यहां रहेंगे इस पर अभी चीजें साफी नहीं हुई हैं, लेकिन वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें तो यह करार लंबा होगा। ऐसी भी खबरें हैं कि एनसीए से जुड़ने के बाद भी द्रविड़ इंडिया-ए और अंडर-19 टीम से जुड़े रहेंगे।

ये भी पढ़ें: ICC CWC 2019:'भारत को लॉर्ड्स पर विश्व कप ट्रॉफी उठानी है तो धौनी का टीम में होना जरूरी'

एनसीए में रहकर द्रविड़ सभी आयु समूह और पुरुष ए टीम के कोचिंग डेवलपमेंट प्रोग्राम तैयार करेंगे। वह महिला क्रिकेट को लेकर भी रणनीति तैयार करेंगे। द्रविड़ फीजियोथेरेपिस्ट के अलावा स्ट्रैंथ एवं कंडीशनिंग ट्रेनर्स के लिए भी प्रोग्राम तैयार करेंगे। द्रविड़ 2015 से इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच हैं। उनके कोच रहते ही अंडर-19 टीम लगातार दो बार फाइनल में पहुंची जिसमें से एक बार 2018 में वह न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप में खिताब जीतने में सफल रही। उस टीम का हिस्सा रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इस समय भारत की टेस्ट टीम के सदस्य हैं। 

द्रविड़ ने कई ऐसे खिलाड़ियों को निखारा है जो इस समय भारत की सीनियर टीम का हिस्सा हैं इनमें कुलदीप यादव, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत जैसे नाम हैं। उन्हीं की तैयार की गई खिलाड़ियों की नई पौध इस समय सीनियर टीम के दरवाजे खटाखटा रही है। इसमें शुभमन गिल भी शामिल हैं। राहुल द्रविड‌़ के एनसीए चीफ बनने के बाद उम्मीद की जा सकती है कि भारत में युवा क्रिकेटरों का एक बड़ा पूल तैयार होगा। उन्होंने इंडिया ए और अंडर-19 टीम के मुख्य कोच पद पर रहते हुए युवा प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें निखारने की अपनी काबिलियत दर्शा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: ICC CWC 2019:युवा बल्लेबाज इकराम अली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 27 साल पुराना रिकॉर्ड

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rahul Dravid ready to become Chief of National Cricket Academy also be head coach of India A and Under 19 Team