फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटपाकिस्‍तान टीम के लिए इस नस्लीय शब्द के इस्तेमाल पर हुआ विवाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिाय को मांगनी पड़ गई माफी

पाकिस्‍तान टीम के लिए इस नस्लीय शब्द के इस्तेमाल पर हुआ विवाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिाय को मांगनी पड़ गई माफी

पाकिस्तान टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां उसे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। सीरीज से पहले अभ्यास मैच खेला जा रहा है। इस मैच के दौरान पाक टीम के लिए एक नस्लीय शब्द इस्तेमाल किया गया।

पाकिस्‍तान टीम के लिए इस नस्लीय शब्द के इस्तेमाल पर हुआ विवाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिाय को मांगनी पड़ गई माफी
Md.akram एजेंसी,कैनबराThu, 07 Dec 2023 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रसारणकर्ताओं की भूल से पाकिस्तानी टीम के लिए लाइव स्कोर पर नस्लीय शब्द 'पाकी' शब्द का इस्तेमाल कर दिया गया जिससे विवाद पैदा हो गया। फॉक्स क्रिकेट ने ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान लाइव स्कोर पर पाकिस्तान टीम के लिए यह शब्द लिख दिया और एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने इसे 'एक्स' पर पोस्ट कर दिया।

बुधवार को मैच के शुरूआती दिन यह घटना हुई जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी और इसमें सुधार किया। 'पाकी' एक अपमानजक नस्लीय शब्द है। यह जन्म या वंश के आधार पर पाकिस्तान या दक्षिण एशियाई व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार डैनी सईद की एक्स पर पोस्ट ने इस गलती की ओर ध्यान दिलाया और एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा कि सीए ने इस गलती के लिए माफी मांगी है।

सईद ने एक्स पर लिखा कि यह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का स्पष्टीकरण है, ''यह ग्राफिक एक डाटा प्रदाता की स्वचालित फीड थी जिसका इस्तेमाल पहले पाकिस्तान की टीम के लिए नहीं किया गया था। यह निश्चित रूप से खेदजनक है और जैसे ही इस गलती का पता चला, हमने तुरंत ही इसे ठीक कर दिया।''

पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने इस मैच में नाबाद 201 रन बनाए जिसके बाद टीम ने नौ विकेट पर 391 रन पर पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश ने स्टंप तक दो विकेट पर 149 रन बना लिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें