DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रवि शास्त्री की दावेदारी को टक्कर देने के लिए चुने गए ये 5 दिग्गज

भारतीय टीम के कोच पद के लिए जिन छह लोगों को चुना गया है, उनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री के नाम शामिल हैं। 

india s head coach ravi shastri  afp

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) भारतीय टीम के नए कोच के लिए शुक्रवार (16 अगस्त) को बीसीसीआई मुख्यालय में छह उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। भारतीय टीम के कोच पद के लिए जिन छह लोगों को चुना गया है, उनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री के नाम शामिल हैं। 

करीब 2000 आवेदन आए
सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस पद के लिए छह लोगों के नाम चुने थे, जिन्हें साक्षात्कार के दिन और समय की जानकारी दे दी गई है। बीसीसीआई के पास टीम के विभिन्न कोचों के पदों के लिए कुल 2000 आवेदन आए थे जिसके बाद उन्होंने मुख्य कोच के लिए छह लोगों के नाम चुने हैं। टीम के स्पोर्ट स्टाफ (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच) का चुनाव मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद करेंगे। हालांकि भारतीय टीम के कोच के लिए फिलहाल मौजूदा कोच रवि शास्त्री का नाम सबसे आगे चल रहा है। शास्त्री टीम के कप्तान विराट कोहली की भी पसंद हैं ऐसे में उनका पलड़ा बाकी लोगों से भारी है। 

ICC World Cup:  जानिए, कब और कहां खेला जाएगा आईसीसी वर्ल्ड कप 2023

वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगा रवि शास्त्री का इंटरव्यू
उल्लेखनीय है कि शास्त्री का टीम के साथ अनुबंध विश्वकप के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए 45 दिनों का विस्तार दिया गया था। सीएसी में कपिल के अलावा पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमन गायकवाड और महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। सीएसी टीम के नए कोच के लिए कप्तान विराट कोहली के विचारों को भी गंभीरता से ले सकती है जबकि वेस्टइंडीज में मौजूद शास्त्री का साक्षात्कार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिया जाएगा। 

टॉम मूडी (ऑस्ट्रेलिया)
रवि शास्त्री के अलावा कोच पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर मूडी भी दौड़ में शामिल हैं। मूडी पिछले छह सालों से आईपीएल की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कोच थे और उनके कोच रहते ही टीम ने 2016 में इस खिताब को जीता था और 2018 के आईपीएल की उपविजेता बनी थी।

लाल चंद राजपूत (भारत)
कोच के दावेदारों में लाल चंद राजपूत इस समय जिम्बाब्वे टीम के कोच हैं। वह इससे पहले भारत, भारत ए और अफगानिस्तान टीम के भी कोच रह चुके हैं। राजपूत के नेतृत्व में ही भारत ने वर्ष 2007 में पहले टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था। जून 2019 में कनाडा टी-20 लीग की टीम विनिपेगहॉक्स के कोच बने।

आज का दिन है सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास, 17 साल की उम्र में किया था ये कारनामा

रॉबिन सिंह (भारत)
रॉबिन सिंह आईपीएल की विजेता टीम मुंबई इंडियंस के सहायक कोच हैं। इसके अलावा वह 2007 से 2009 तक भारतीय टीम के फील्डिंग कोच भी रह चुके हैं। 56 साल के रॉबिन ने खेल छोड़ने के फौरन बाद कोचिंग शुरू की। सबसे पहले वह भारत की अंडर-19 टीम के कोच बने थे।

माइक हेसन (न्यूजीलैंड)
माइक हेसन 2012 से 2018 तक विश्वकप की उपवविजेता टीम न्यूजीलैंड के कोच रहे हैं। वह अपनी राष्ट्रीय टीम के सबसे लंबे समय तक कोच रहे। उनका अनुबंध 2019 विश्व कप तक था, लेकिन उन्होंने उससे पहले ही इस्तीफा दे दिया। हेसन 2011-12 में केन्या के कोच रहे।

फिल सिमंस (वेस्टइंडीज)
वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज सिमंस इस वर्ष इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्वकप में अफगानिस्तान टीम के कोच थे। 

श्रीधर को चुनौती देंगे जोंटी रोड्स
कोच रवि शास्त्री के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ में इस समय बल्लेबाजी कोच के रुप में संजय बांगड़, गेंदबाजी कोच के रुप में भरत अरुण और फील्डिंग कोच के रुप में आर श्रीधर शामिल हैं। इन चारों को ही नए चुनाव की प्रक्रिया में स्वत: ही प्रविष्टि मिल गई। शास्त्री की तरह अरुण भी अपने पद पर बने रहने के दावेदार हैं, जबकि श्रीधर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स से कड़ी चुनौती मिल सकती है।

INDvsWI, 3rd ODI: आज के मैच में कैसा होगा मौसम का मिजाज, बारिश बिगाड़ेगी खेल?

संजय बांगड़ के सामने कड़ी चुनौती
बल्लेबाजी कोच के लिए संजय बांगड़ के सामने प्रवीण आमरे, विक्रम राठौड़ और जे अरुण कुमार की चुनौती रहेगी। ये तीनों घरेलू और आईपीएल स्तर पर कोचिंग से जुड़े रहे हैं। सपोर्ट स्टाफ का चयन बीसीसीआई की चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद करेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Race for Team India head coach A Look at All Contenders in Hunt to be India s new Coach