फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटआर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बने

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बने

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। वे एक देश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गए। रांची टेस्ट मैच के पहले दिन लंच तक उनको 1 विकेट मिला।

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बने
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। शुक्रवार 23 फरवरी को रांची में शुरू हुए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले के पहले दिन अश्विन ने जैसे ही पहली सफलता हासिल की, वैसे ही वे टेस्ट क्रिकेट में एक देश के खिलाफ 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए। एक देश के खिलाफ इस मुकाम को हासिल करने वाले अश्विन एशिया के पहले खिलाड़ी हैं। 

अश्विन ने lbw के रूप में जॉनी बेयरेस्टो को चलता किया और इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में 100वां विकेट हासिल किया। वे इस टीम के खिलाफ 1000 रन पहले ही पूरे कर चुके हैं। एक्टिव बॉलर्स में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन इंग्लैंड के खिलाफ 100 या उससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे हैं, लेकिन उन्होंने 1000 से ज्यादा रन इस देश के खिलाफ नहीं बनाए हैं। शेन वॉर्न भी इंग्लैंड के खिलाफ 100 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। 
 
ऑफ स्पिनर अश्विन इंग्लैंड के किलाफ 1085 रन बना चुके हैं और अब 100 विकेट भी प्राप्त कर लिए हैं। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ वे 100 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। अश्विन से पहले बी चंद्रशेखर के नाम 95 विकेट थे। अनिल कुंबले ने 92 विकेट इंग्लैंड के खिलाफ चटकाए थे, लेकिन अश्विन ने इन दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अश्विन के नाम अब भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हैं। 

पिता और भाई की मौत से टूट गए थे आकाशदीप, 3 साल रहे क्रिकेट से दूर; फिर ऐसे तय किया टीम इंडिया तक का सफर

एक देश के खिलाफ 100 से ज्यादा विकेट और 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज जिफेन ने इंग्लैंड के खिलाफ, मोंटी नोबल ने भी इंग्लैंड के खिलाफ, इंग्लैंड के विलफ्रेड रोड्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, जबकि वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ, इंग्लैंड के इयान बॉथम और स्टुअर्ट ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की। इस लिस्ट में अश्विन सातवें खिलाड़ी हैं।

अश्विन एशिया के पहले ऐसे गेंदबाज भी बने हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा टीमों के खिलाफ टेस्ट में 100 या इससे ज्यादा विकेट निकाले हैं। अश्विन ने ये कमाल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ किया है। मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्नर और जेम्स एंडरसन तीन-तीन देशों के खिलाफ टेस्ट में 100 से ज्यादा विकेट निकाल चुके हैं। वहीं, लांस गिब्स, कर्टनी वॉल्श, कर्टली एंब्रोस, ग्लेन मैकग्रा, नाथन लियोन और आर अश्विन ने 2-2 देशों के खिलाफ 100-100 विकेट निकाले हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें