फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs WI: रहाणे-अश्विन ने बोरिंग मैच में फूंकी जान, डेड पिच पर भारत बेहाल; जानें तीसरे दिन की 5 बड़ी बातें

IND vs WI: रहाणे-अश्विन ने बोरिंग मैच में फूंकी जान, डेड पिच पर भारत बेहाल; जानें तीसरे दिन की 5 बड़ी बातें

मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 5 विकेट के नुकसान पर 229 रन बोर्ड पर लगा दिए है और वह भारत से अभी भी 209 रन पीछे हैं। इंडिया के लिए जडेजा ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए।

IND vs WI: रहाणे-अश्विन ने बोरिंग मैच में फूंकी जान, डेड पिच पर भारत बेहाल; जानें तीसरे दिन की 5 बड़ी बातें
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Jul 2023 06:13 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 5 विकेट के नुकसान पर 229 रन बोर्ड पर लगा दिए है और वह भारत से अभी भी 209 रन पीछे हैं। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में विराट कोहली के शतक के दम पर 438 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के लिए अभी तक इस पारी में कप्तान क्रेग बैथवेट ने सर्वाधिक 75 रन बनाए हैं, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है। वहीं टीम इंडिया के लिए जडेजा ने 2, तो अश्विन, सिराज और मुकेश कुमार ने 1-1 विकेट चटकाए। आइए जानते हैं तीसरे दिन की 5 बड़ी बातें-

IND vs WI: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने इसे बताया टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा दुशमन, जानें किस पर साधा निशाना

बारिश की खलल

भारत बनाम वेस्टइंडीज दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल बारिश और खराब रोशनी से प्रभावित रहा। मैच शुरू तो अपने नियमित समय से हुआ था, मगर एक घंटे बाद ही बारिश के चलते मैच रोकना पड़ा और समय से पहले लंच का ऐलान हुआ। इसके अलावा बीच-बीच में बारिश खिलाड़ियों को परेशान करती रही। अंत में खराब रोशनी की वजह से मैच को रोकना पड़ा। तीसरे दिन मात्र 67 ओवर ही गेंदबाजी हुई।

VIDEO: अजिंक्य रहाणे ने एक हाथ से ये स्टनिंग कैच पकड़ उड़ाए सबके होश, बल्लेबाज भी नहीं कर पाया विश्वान

डेड पिच पर भी विंडीज की धीमी बल्लेबाजी

पोर्ट ऑफ स्पेन की इस डेड पिच पर मेजबान बल्लेबाज काफी धीमी बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वेस्टइंडीज ने अभी तक अपनी पारी में 108 ओवर खेल लिए हैं और 229 रन ही बनाए हैं। बात तीसरे दिन की करें तो विंडीज को 67 ओवर खेलने के लिए मिले जिसमें उन्होंने 4 विकेट खोकर 143 रन जोड़े। हद तो तब हो गई जब दूसरे सेशन में मेजबान टीम 34 ओवर में मात्र 57 ही रन बना पाई। वेस्टइंडीज की इस धीमी बल्लेबाजी ने मैच को एकदम बोरिंग बना दिया है।

मुकेश कुमार का पहला टेस्ट विकेट

भारत के लिए इस मैच में डेब्यू कर रहे मुकेश कुमार ने किर्क मैकेंजी के रूप में अपना पहला विकेट लिया। शानदार लाइन और लेथ पर गेंदबाजी कर रहे मुकेश ने मैकेंजी को पारी के 52वें ओवर की चौथी गेंद पर फंसाया। बाहर जाती हुई बॉल को छेड़ने के प्रयास में विंडीज बल्लेबाज विकेट के पीछे ईशान किशन को अपना कैच थमा बैठा। मुकेश ने अभी तक 14 ओवर गेंदबाजी की है जिसमें 1 विकेट लेकर उन्होंने 35 रन खर्च किए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 मेडन ओवर भी डाले।

रविचंद्रन अश्विन की जादुई गेंद पर विंडीज कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के होश उड़े, लौटना पड़ा पवेलियन

अश्विन ने डाली ड्रीम गेंद

किसी भी ऑफ स्पिनर के लिए ड्रीम गेंद वो होती है जो ऑफ स्टंप के बाहर पिच होने के बाद बल्लेबाज के बैट और पैड के बीच से निकलते हुए विकेट पर जाकर लगे। आर अश्विन ने अपनी कला का प्रदर्शन कर मेजबान टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट को कुछ इसी अंदाज में आउट किया। ब्रैथवेट 234 गेंदों का सामना करते हुए 75 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उनकी आंखें जम चुकी थी, मगर फिर भी अश्विन ने उन्हें गच्चा दे दिया। पारी के 73वें ओवर में अश्विन ने इस ड्रीम गेंद पर ब्रैथवेट को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। 

मार्नस लाबुशेन का शतक, पांचवें दिन बारिश बिगाड़ सकती है इंग्लैंड का खेल, ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर

अजिंक्य रहाणे ने पकड़ा हैरतअंगेज कैच 

अश्विन के बाद अजिंक्य रहाणे ने इस बोरिंग मैच में जान फूंकने की कोशिश की। पारी के 87वें ओवर में उन्होंने स्लिप में ब्लैकवुड का एक ऐसा हैरतअंगेज कैच पकड़ा जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान था। रविंद्र जडेजा की पहली गेंद पर चौका लगाकर ब्लैकवुड ने ओवर की शुरुआत तो शानदार अंदाज में की थी, मगर तीसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने उन्हें गच्चा दे दिया। यह गेंद लेग साइड के बाहर पिच होकर थोड़ी घूमी जिसकी वजह से ब्लैकवुड गेंद पर नियंत्रण नहीं रख पाए। गेंद ब्लैकवुड के बल्ले का किनारा लेकर विकेट कीपर के दस्तानों के करीब से स्लिप में गई। वहां मुस्तैद खड़े रहाणे ने अपने बाएं तरफ डाइव लगाते हुए एक हाथ से स्टनिंग कैच पकड़ा। भारतीय उप-कप्तान के इस कैच को देख ब्लैकवुड विश्वास नहीं कर पाए और कुछ सेकंड क्रीज पर ही खड़े रहे।