फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटआर अश्विन ने रचा इतिहास, भारत ने WI को धूल चटा लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

आर अश्विन ने रचा इतिहास, भारत ने WI को धूल चटा लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारत ने वेस्टइंडीज को डॉमिनिका टेस्ट में पारी और 141 रनों से धूल चटाकर मुकाबला अपने नाम किया। इस मैच के आखिरी दिन कुल 10 रिकॉर्ड्स बने जिसमें 7 रिकॉर्ड्स तो अश्विन के नाम ही रहे।

आर अश्विन ने रचा इतिहास, भारत ने WI को धूल चटा लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2023 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने वेस्टइंडीज को डॉमिनिका टेस्ट में पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से धूल चटाई। टीम इंडिया ने तीन दिन के अंदर इस मैच को खत्म कर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण का आगाज भी जीत के साथ किया। भारत की इस जीत के हीरो यशस्वी जायसवाल और आर अश्विन रहे। यशस्वी ने जहां अपने डेब्यू मैच में 171 रनों की शानदार पारी खेली, वहीं अश्विन ने दोनों पारियों में मिलकर 12 विकेट चटकाए। मैच के तीसरे दिन भारत ने मैच खत्म कर कुल 10 रिकॉर्ड्स बनाए जिसमें 7 रिकॉर्ड्स तो अश्विन के नाम रहे। आइए जानते हैं इसके बारे में-

बीच मैच में ईशान किशन पर क्यों भड़के थे रोहित शर्मा? मैच के बाद खुद किया खुलासा

- अश्विन के टेस्ट करियर में यह 8वां मौका रहा जब उन्होंने एक मैच में 10 या उससे अधिक विकेट चटकाई हो। इसी के साथ उन्होंने पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिकल कुंबले की भी बराबरी कर ली है जिन्होंने अपने करियर में भी यह कारनामा 8 बार किया था। वहीं भज्जी 5 बार ऐसा कर तीसरे पायदान पर हैं।

-आर अश्विन वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले भारतीय बने हैं।

- अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में 34वां 5 विकेट हॉल है और वह सबसे अधिक बार ऐसा करने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं। सबसे अधिक 5 विकेट हॉल लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (67) के नाम है।

डेब्यू मैच में ही ईशान किशन ने कप्तान को किया निराश, ड्रेसिंग रूम में रोहित शर्मा भड़के

- टेस्ट मैच में सबसे अधिक बार 12 या उससे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में अश्विन संयुक्त रूप से पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 6ठीं बार अपने करियर में ऐसा कर श्रीलंका के लीजेंड गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की।

- विराट कोहली भारत के बाहर सबसे अधिक अर्धशतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में कोच राहुल द्रविड़ को पछाड़ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। द्रविड़ ने अपने करियर में घर के बाद कुल 87 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया था, वहीं कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 76 रन की पारी खेल 88वीं बार ऐसा किया। सचिन (96) इस सूची के टॉप पर हैं।

- भारत की यह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 23वीं जीत है। भारत की किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत की सूची में विंडीज अब न्यूजीलैंड (22) और श्रीलंका (22) के आगे तीसरे पायदान पर है। भारत ने सबसे अधिक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया (32) के खिलाफ जीते हैं, वहीं इंग्लैंड (31) दूसरे पायदान पर है।

रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, करीम जनत ने ली हैट्रिक

- अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 6ठीं बार दोनों पारियों में 5 विकेट हॉल लिया है। इसी के साथ उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर सिडनी बार्न्स की बराबरी कर ली है। एक मैच की दोनों पारियों में सबसे अधिक 5 विकेट हॉल लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 11 बार यह कारनामा किया था।

- डॉमिनिका टेस्ट में 12 विकेट चटकाकर अश्विन के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ अब कुल 72 विकेट हो गए हैं। इन दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में अब वह चौथे पायदान पर हैं। कपिल देव (89) इस सूची के टॉप पर हैं। वहीं मैल्कम मार्शल (76) और अनिल कुंबले (74) उनके पीछे हैं।

- भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में अश्विन ने 6ठां 5 विकेट हॉल लेकर हरभजन सिंह (5) को पछाड़ दिया है। वह अब मैल्कम मार्शल के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं।

- एशिया के बाहर यह 5वां मौका है जब भारत ने पारी के अंतर से मैच जीता हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें