फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट आर अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड, WTC के इतिहास में इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

आर अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड, WTC के इतिहास में इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे WTC के इतिहास में 150 या इससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए। वहीं, दुनिया के वे तीसरे गेंदबाज हैं।

 आर अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड, WTC के इतिहास में इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 25 Jan 2024 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेल रही है। इस मैच में इंग्लिश टीम ने वही अपनी पिछले करीब डेढ़ साल से चली आ रही बैजबॉल शैली को दिखाया। इंग्लैंड ने 50 से ज्यादा रन ताबड़तोड़ तरीके से बनाए, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने जैसी ही गेंदबाजी की कमान संभाली तो पहले तो ओपनिंग जोड़ी को तोड़ा और फिर रविंद्र जडेजा को सफलता मिली। इसके बाद अश्विन ने एक और विकेट निकाला और इसी के साथ उन्होंने भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC में इतिहास रच दिया। 

दरअसल, आर अश्विन भारत के लिए WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज तो हैं ही वे 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। दुनिया में अभी तक दो ही ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने ये कमाल किया था। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का ये तीसरा चक्र खेला जा रहा है और अभी तक ऑस्ट्रेलिया के पेसर पैट कमिंस और स्पिनर नाथन लायन ने ही 150 या इससे ज्यादा विकेट निकाले थे, लेकिन अब इस लिस्ट में तीसरा नाम आर अश्विन का जुड़ गया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो विकेट निकालते ही इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया। 

पहले दो टेस्ट मैचों के लिए विराट कोहली के रिप्लेसमेंट का ऐलान, इस खिलाड़ी को किया टीम से रिलीज

अश्विन ने महज 31वें मैच में 150 विकेटों का आंकड़ा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में छूने में सफलता हासिल की, जबकि नाथन लायन और पैट कमिंस ने 169-169 विकेट निकालने के लिए क्रमशः 41 और 40 मैच खेले हैं। अश्विन को विदेशी दौरों पर कम मौका मिलता है। यही कारण है कि उनके विकेटों की संख्या इन दो दिग्गजों के मुकाबले कम है। अगर अश्विन विदेशी दौरों पर खेलने लग जाते हैं और विकेट चटाकते हैं तो वे उनसे आगे निकल चुके होते हैं। हालांकि, इस समय तीनों ही खिलाड़ी WTC के मैच अपने-अपने देश के लिए खेल रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें