फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटक्विंटन डिकॉक ने भारतीय टीम के खिलाफ ठोका दमदार शतक, बना दिया ये रिकॉर्ड

क्विंटन डिकॉक ने भारतीय टीम के खिलाफ ठोका दमदार शतक, बना दिया ये रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा ओपनर क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ केपटाउन में खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के आखिरी मैच में दमदार शतक ठोका। इस पूरी सीरीज में उनका...

क्विंटन डिकॉक ने भारतीय टीम के खिलाफ ठोका दमदार शतक, बना दिया ये रिकॉर्ड
Vikash Gaurलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Jan 2022 04:37 PM

इस खबर को सुनें

साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा ओपनर क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ केपटाउन में खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के आखिरी मैच में दमदार शतक ठोका। इस पूरी सीरीज में उनका बल्ला चला। वे दूसरे मैच में शतक ठोकने से चूक गए थे, लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने दमदार पारी खेली। हालांकि, इस मुकाबले में उनका एक कैच विकेटकीपर रिषभ पंत ने छोड़ दिया था और उन्होंने इस जीवनदान का फायदा उठाया। 

बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 108 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का 17वां शतक जड़ा। हैरान करने वाली बात ये है कि इनमें से एक तिहाई से ज्यादा शतक उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाफ जड़े हैं। भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में क्विंटन डिकॉक का ये छठवां शतक है। भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डिकॉक की ये 16वीं पारी थी। 

डिकॉक भारत के खिलाफ 6 वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। सिर्फ श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ 7 शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़े हैं। हालांकि, 6 शतक साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में जड़ चुके हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका की टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा भी भारत के खिलाफ 6-6 शतक जड़ चुके हैं। 

हालांकि, एक देश के खिलाफ सबसे कम पारियों में 6 वनडे इंटरनेशनल शतक लगाने वाले क्विंटन डिकॉक दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। डिकॉक ने जहां 16 पारियों में ये कमाल कर दिखाया है, वहीं भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 पारियों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 शतक जड़े थे। इतनी ही पारियों में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई ओपनर आरोन फिंच ने 6 शतक जड़े हैं। पाकिस्तानी बल्लेबाज सईद अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ 26 पारियों में ये कमाल किया था। 

epaper