DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटपंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया बोले, 3000-4000 करोड़ में बिक सकती हैं नई IPL टीमें

पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया बोले, 3000-4000 करोड़ में बिक सकती हैं नई IPL टीमें

पीटीआई,नई दिल्लीMohan Kumar
Tue, 05 Oct 2021 05:53 PM
पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया बोले, 3000-4000 करोड़ में बिक सकती हैं नई IPL टीमें

पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया का मानना है कि दो नई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के लिए दो हजार करोड़ रुपये का आधार मूल्य सतर्कता बरतते हुए रखा गया है जिसमें बोली के दौरान 50 से 100 प्रतिशत का इजाफा होना चाहिए। दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजियों की घोषणा 25 अक्टूबर को होगी, जिससे आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट बनेगा। वाडिया ने कहा कि दो नई टीमों के जुड़ने से आईपीएल के अलावा मौजूदा फ्रेंचाइजियों की कीमत में इजाफा होगा।

वाडिया ने पीटीआई से कहा, 'फिलहाल न्यूनतम आधार मूल्य दो हजार करोड़ रुपये है, इसमें काफी अधिक हजाफा होगा। आईपीएल के अपने अनुभव और जानकारी के आधार पर बताऊं तो दो हजार करोड़ सतर्कता बरतते हुए रखा गया आंकड़ा है और अगर इसमें न्यूनतम 50 से 100 प्रतिशत का इजाफा होता है तो मुझे हैरानी नहीं होगी। मुझे कम से कम तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की उम्मीद है।' उन्होंने कहा, 'सभी आईपीएल का हिस्सा बनना चाहते हैं लेकिन कुछ ही लोग इसका हिस्सा बन सकते हैं।' यह पूछने पर कि क्या नई टीमों के शामिल होने से मौजूद टीमों को कोई चिंता है, वाडिया ने कहा कि कोई चिंता नहीं है। यह अच्छा है कि दो नई टीमों को शामिल किया जा रहा है।

IPL 2021: इयोन मोर्गन के साथ विवाद पर आर अश्विन बोले, यह निजी लड़ाई बिल्कुल नहीं थी

उन्होंने कहा, 'मेरा भी मानना है कि आईपीएल टॉप टूर्नामेंट है और इसमें लिमिटेड संख्या में टीमें हैं। दो नई फ्रेंचाइजी के शामिल होने से सभी फ्रेंचाइजी की कीमत में इजाफा होगा। 10 टीमों के होने से आईपीएल में विस्तार होगा।' वाडिया का मानना है कि नई टीमों के आने से आईपीएल मजबूत बनेगा। उनके मुताबिक, 'आईपीएल बीसीसीआई के ताज का रत्न है और इसलिए इस रत्न की सही कीमत होनी चाहिए। सिर्फ दो नई टीम हो सकती है इसलिए स्वत: ही मौजूदा फ्रेंचाइजी की कीमत में भी इजाफा होगा।'

वाडिया ने कहा, 'यह एक ऐसी तय संपत्ति है जिसकी कीमत में हर साल ना सिर्फ इजाफा होगा बल्कि निरंतर रूप से वार्षिक राजस्व भी मिलेगा।' उन्होंने कहा, 'आपको पैसा मिल रहा है, प्रत्येक साल 250 से 300 करोड़ और संपत्ति की कीमत के इजाफे के अलावा यह पैसा सीधा आपकी जेब में आ रहा है।' नई टीम अपनी टीम के चेहरे के लिए भारत के स्टार खिलाड़ियों को अपने से जोड़ना चाहेंगी। इसके लिए 2022 सीजन से पहले की बड़ी नीलामी अहम होगी, जिसके लिए कई भारतीय और विदेशी खिलाड़ी नीलामी के लिए उतरेंगे।

IPL 2021: सीएसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की धीमी बल्लेबाजी पर हेड कोच फ्लेमिंग ने ऐसे किया रिऐक्ट

खिलाड़ियों के रिटेन करने और राइट टू मैच कार्ड के संदर्भ में वाडिया ने उम्मीद जताई कि बीसीसीआई सभी प्रतिभागियों के लिए चीजों को उचित रखेगा। आईपीएल विदेशों में भी अपने पैर पसार रहा है विशेषकर कैरेबियाई प्रीमियर लीग में जहां तीन टीमें सेंट लूसिया, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और बारबडोस का स्वामित्व आईपीएल टीम के मालिकों के पास है। सेंट लूसिया फ्रेंचाइजी का स्वामित्व पंजाब किंग्स के पास है और वाडिया को हैरानी नहीं होगी अगर और आईपीएल टीमें इसी राह पर चलें।
 

पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया बोले, 3000-4000 करोड़ में बिक सकती हैं नई IPL टीमें
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें