फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWT20WC 2018: इंग्लैंड से वनडे WC फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगा भारत

WT20WC 2018: इंग्लैंड से वनडे WC फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगा भारत

अभी तक हर मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर जीत दर्ज करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सामने टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की चुनौती होगी, जिसने एक साल पहले उसे वनडे विश्व कप का खिताब जीतने...

WT20WC 2018: इंग्लैंड से वनडे WC फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगा भारत
आईएएनएस।,एंटिगा। Thu, 22 Nov 2018 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

अभी तक हर मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर जीत दर्ज करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सामने टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की चुनौती होगी, जिसने एक साल पहले उसे वनडे विश्व कप का खिताब जीतने से रोका था। भारतीय महिला टीम अगर जीतती है तो वह पहली बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाएगी। इस विश्व कप में हालांकि इंग्लैंड का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा है। खासकर भारत के प्रदर्शन की तुलना में। भारत ने अपने ग्रुप-बी के सभी चारों मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है तो वहीं इंग्लैंड को चार में से दो में जीत मिली और एक में हार जबकि एक मैच बारिश के कारण खेला ही नहीं जा सका था। भारत ने 2010 के बाद से पहली बार टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाई है। 

भारत पिछली बार 2010 में सेमीफाइनल में था
अब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम की कोशिश इस मौके को भुनाते हुए पहली बार फाइनल में प्रवेश कर खिताब अपने नाम करने की होगी। भारत ने एक भी बार टी-20 विश्व कप का फाइनल नहीं खेला है और टीम इस बार यह इतिहास रचने के लिए प्रतिबद्ध दिख रही है। वहीं इंग्लैंड 2009 में आयोजित विश्व कप के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम कर चुकी है, जबकि 2012 और 2014 में दो बार उसे आॅस्ट्रेलिया ने खिताब जीतने से रोक दिया था। भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि उसका विजेता बनना संभव भी है। हालांकि बल्लेबाजी में भारत को थोड़ी चिंता है क्योंकि ऊपरी क्रम के अलावा अभी तक चारों मैच में मध्यक्रम और निचला क्रम विफल रहा है।

AUSvsIND; 1st T20I: आॅस्ट्रेलिया से ज्यादा स्कोर बनाकर भी हारा भारत!

भारत की स्पिन गेंदबाजी है उसका मजबूत पक्ष
मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज अपने रंग में नहीं दिखी। जेमिमा रोड्रिगेज ने इन तीनों के अलावा पहले मैच में अच्छी पारी खेली थी, लेकिन उसके बाद वह लय भटक गई। अहम मैच से पहले भारत को अपने निचले क्रम और मध्यक्रम को मजबूत करने की जरूरत है। वहीं अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो भारत की स्पिन गेंदबाजों ने अभी तक हर टीम की नाक में दम किया है। पूनम यादव, राधा यादव, दीप्ती शमार्, अनुजा पाटिल ने हर मैच में अपनी फिरकी का दम दिखाया है। भारत की स्पिन आक्रमण इस विश्व कप में टीम का अहम कड़ी जिसके दम पर भारत विश्व विजेता बनने का ख्वाब देख सकता है। 

इंग्लैंड की बल्लेबाजी है उसकी चिंता का सबब
वहीं अगर इंग्लैंड की बात की जाए तो कप्तान हीथर नाइट का बल्ला शांत रहना टीम की सबसे बड़ी चिंता है। वहीं टैमी बेयुमोंट ने भी बड़ी पारी खेलने में असफल रही हैं। इन दोनों से टीम प्रबंधन को उम्मीद होगी भारत के खिलाफ एक अहम मैच में इनके बल्ले की जंग खत्म हो। हरफनमौला खिलाड़ी नताली स्क्राइबर ने गेंद से तो अच्छा योगदान दिया है, लेकिन उनका बल्ला नहीं चला है। टीम की तीन अहम बल्लेबाजों का ऑउट ऑफ फॉर्म होना इंग्लैंड के लिए चिंता का सबब है। गेंदबाजी में अन्या श्रूबसोले ने बीते दो मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन-तीन विकेट अपने नाम किए थे। इंग्लैंड की गेंदबाजी इनके साथ बेयुमोंट पर काफी निर्भर करेगी।

#MeToo: जांच समिति से BCCI सीईओ राहुल जौहरी को मिली क्लीन चिट, मनगढ़ंत साबित हुए आरोप

टीमें (सम्भावित): 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति, दीप्ति शमार्, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी। 

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी बायुमोंट, सोफिया डंकले, सोफी एक्केलस्टोन, टेश फरांट, क्रिस्टी गोर्डन, जैनी गन, डेनियल हेजल, एमी जोंस, नताली स्क्राइवर, अन्या श्रबसोले, लिंसे स्मिथ, फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड, डेनियल व्याट।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें