फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsAUS: विराट कोहली-अजिंक्य रहाणे की पारी से संभला भारत

INDvsAUS: विराट कोहली-अजिंक्य रहाणे की पारी से संभला भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। खराब शुरुआत के बाद कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाल लिया है।...

INDvsAUS: विराट कोहली-अजिंक्य रहाणे की पारी से संभला भारत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Dec 2018 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। खराब शुरुआत के बाद कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाल लिया है।  ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क न दो और जोश हेजलवुड ने एक विकेट लिया. भारत को ऑस्ट्रेलिया की बराबरी करने के लिए 154 रन की जरूरत है। दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपने सलामी बल्लेबाजों के विकेट 8 रन के कुल स्कोर गंवा दिए थे। मुरली विजय (0) और केएल राहुल (2) रन बनाकर आउट हुए। 

पुजारा के साथ विराट ने संभाली पारी
मुरली विजय और केएल राहुल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने पारी को संभाला, लेकिन पुजारा ज्यादा देर तक विराट कोहली का साथ नहीं निभा पाए। एडिलेड टेस्ट के हीरो रहे पुजारा पर्थ टेस्ट में नहीं चल पाए। उन्होंने 103 गेंदों पर 24 रन बनाए। मिचेल स्टार्क ने टी-ब्रेक के बाद ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाई। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को विकेटकीपर टिम पेन ने पुजारा का कैच आउट करवाया। भारत ने तीसरा विकेट 82 रन पर गंवाया। 

रहाणे और कोहली की शानदार शुरुआत
चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के बाद विराट कोहली का साथ अजिंक्य रहाणे ने निभाया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मैच में वापसी कर ली है। कप्तान विराट कोहली 181 गेंदों पर 82 रन और अजिंक्य रहाणे 103 गेंदों में 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

VIDEO: पर्थ टेस्ट में 2 रन बनाकर आउट हुए केएल राहुल, फैन्स ने की BCCI से अपील

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 326 रन 
भारत ने दिन के पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को 326 रनों पर पवेलियन भेज दिया था। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 277 रनों के साथ की थी। कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस के ऊपर ऑस्ट्रेलिया को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी। इन दोनों ने अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया और दूसरे दिन के तकरीबन शुरुआती एक घंटे तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट नहीं लेने दिया। 

उमेश यादव ने 300 पार के बाद दिलाई सफलता
दोनों ने संयम से बल्लेबाजी की। दोनों ने टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। इस साझेदारी को आखिरकार उमेश यादव ने तोड़ा। उमेश ने कमिंस को 310 रनों के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट किया। पैट कमिंस ने 19 रन बनाए। 

VIDEO: स्टार्क की शानदार इनस्विंगर, यूं उखड़ गए मुरली विजय के स्टंप्स

पेन और कमिंस ने 7वें विकेट के लिए की 59 रनों की साझेदारी
पैट कमिंस के जाने के बाद टिम पेन भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। खाता में एक भी रन नहीं जुड़ा था कि जसप्रीत बुमराह ने पेन को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। पेन ने 89 गेंदों का सामना कर पांच चौकों की मदद से 38 रनों की पारी खेली। पेन और कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। 

इशांत शर्मा ने लगातार गेंदों पर लिए 2 विकेट
इसके बाद इशांत शर्मा ने लगातार दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। उन्होंने पहले स्टार्क (6) और फिर जोश हेजलवुड (0) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पवेलियन में बैठा दिया। 

मार्कस हैरिस ने खेली 70 रनों की पारी
ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए। एरोन फिंच ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 58 रनों का पारी खेली। हेड ने अपनी पारी में 80 गेंदों का सामना किया और छह चौके जड़े। 

इशांत शर्मा ने लिए 4 विकेट
भारत के लिए इशांत शर्मा ने चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें