फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटPBKS vs LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स की पंजाब किंग्स पर 20 रन से शाही जीत, टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंची टीम

PBKS vs LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स की पंजाब किंग्स पर 20 रन से शाही जीत, टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंची टीम

लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में शुक्रवार को पंजाब किंग्स को 20 रन से हराया। 

PBKS vs LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स की पंजाब किंग्स पर 20 रन से शाही जीत, टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंची टीम
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 30 Apr 2022 12:23 AM

लखनऊ सुपर जायंट्स ने शुक्रवार को पंजाब किंग्स को 20 रन से हराया। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर आठ विकेट पर 153 रन बनाये। इसके जवाब में पंजाब की टीम आठ विकेट पर 133 रन ही बना पाई।लखनऊ की नौ मैचों में यह छठी जीत है और वह तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि पंजाब को नौ मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। ,

लखनऊ ने बीच के ओवरों में 13 रन के अंदर पांच विकेट गंवाये जिससे क्विंटन डिकॉक (37 गेंदों पर 46 रन, चार चौके, दो छक्के) और दीपक हुड्डा (28 गेंदों पर 34 रन, एक चौका, दो छक्के) के बीच दूसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी से सजा मंच बिखर गया। लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से टीम आखिर में आठ विकेट पर 153 रन बनाने में सफल रही।

लखनऊ के गेंदबाजों ने हालांकि पंजाब के लिये यह स्कोर पहाड़ जैसा बना  दिया। उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये और आखिर में उसकी टीम आठ विकेट पर 133 रन तक ही पहुंच पायी। उसकी तरफ से जॉनी बेयरस्टॉ ने सर्वाधिक 32 रन बनाये।

पिच से तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल मिल रही थी। लखनऊ के गेंदबाजों ने भी इसका फायदा उठाया। उसकी तरफ से तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने 24 रन देकर तीन और दुशमंत चमीरा ने 17 रन देकर दो विकेट लिये। बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंडया ने चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट हासिल किये। 

लखनऊ की यह नौ मैचों में छठी जीत है जिससे वह 12 अंकों के साथ अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया। पंजाब की नौ मैचों में यह पांचवीं हार है। पंजाब के गेंदबाजों ने भी अच्छी गेंदबाजी की। कैगिसो रबाडा ने 38 रन देकर चार विकेट लिये। लेग स्पिनर राहुल चहर (30 रन देकर दो) और तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (18 रन देकर एक) ने उनका अच्छा साथ दिया। अर्शदीप सिंह (चार ओवर 23 रन) और ऋषि धवन (दो ओवर 13 रन) ने भी कसी गेंदबाजी की। 

पंजाब के बल्लेबाजों ने हालांकि अपने गेंदबाजों के प्रयास पर पानी फेर दिया। कप्तान मयंक अग्रवाल (17 गेंदों पर 25) ने मोहसिन और चमीरा पर छक्के लगाकर अपने तेवर दिखाये लेकिन लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने मिडऑफ पर उनका बेहतरीन कैच लेकर उन्हें बड़ी पारी नहीं खेलने दी। पंजाब ने पावरप्ले में एक विकेट पर 46 रन बनाये, जिसे लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने शिखर धवन (पांच) को बोल्ड करके दो विकेट पर 46 रन कर दिया।

राहुल ने भानुका राजपक्षे (नौ) का भी बेहतरीन कैच लपका। ऐसे में लियाम लिविंगस्टोन (18) ने बिश्नोई पर लगातार दो छक्के लगाकर दबाव हटाने की कोशिश की, लेकिन मोहसिन की धीमी गेंद को स्कूप करने के प्रयास में उन्होंने डिकॉक को आसान कैच दे दिया। क्रुणाल पंड्या ने जितश शर्मा (दो) को पगबाधा करके लखनऊ की उम्मीदें जगा दी।

बेयरस्टो डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिके रहे जिसका जश्न उन्होंने बिश्नोई पर दो चौके लगाकर मनाया, लेकिन चमीरा की गेंद पर पंड्या ने शार्ट थर्ड मैन पर शानदार कैच लेकर मैच फिर से लखनऊ की तरफ मोड़ दिया। इसके बाद भी विकेट गिरते रहे। ऋषि धवन (नाबाद 21) हार का अंतर ही कम कर पाये।

इससे पहले पंजाब ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करते हुए शुरू से कसी गेंदबाजी की। रबाडा ने अच्छी फॉर्म में चल रहे राहुल (छह) को विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों कैच कराकर पंजाब को बड़ी सफलता दिलायी। लेकिन डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका के अपने इस साथी पर हावी होने की रणनीति अपनायी और उनके अगले ओवर में लगातार दो छक्के लगाये जिससे लखनऊ पावरप्ले में 39 रन बनाने में सफल रहा।

हुड्डा ने ऋषि धवन और लियाम लिविंगस्टोन पर छक्के लगाकर शीर्ष क्रम में भेजने के टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित करने की कोशिश की जबकि डिकॉक ने इस बीच कुछ करारे चौके लगाये। वह हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये। संदीप की शार्ट पिच गेंद पर विकेट के पीछे कैच की अपील जब अंपायर ने ठुकरा दी तो डिकॉक ने खेल भावना दिखाते हुए स्वयं ही क्रीज छोड़ दी।

इसके बाद अचानक ही विकेटों का पतझड़ लग गया। हुड्डा को जॉनी बेयरस्टॉ ने सीधे थ्रो पर रन आउट किया जबकि क्रुणाल पंड्या (सात) और आयुष बडोनी (चार) ने आते ही गेंद हवा में लहराकर पवेलियन की राह पकड़ी। मार्कस स्टोइनिस (एक) ने भी चहर को वापस कैच थमा दिया। स्कोर एक विकेट पर 98 रन से जल्द ही छह विकेट पर 111 रन हो गया।

निचले क्रम के बल्लेबाजों जैसन होल्डर (11, एक छक्का), दुशमंत चमीरा (17 रन, दो छक्के) और मोहसिन खान (नाबाद 13, एक चौका, एक छक्का) ने आखिरी क्षणों में उपयोगी रन बटोरे जिससे लखनऊ 150 रन के पार पहुंच पाया। चमीरा ने अपने दोनों छक्के रबाडा पर लगाये।

epaper