DA Image
19 जनवरी, 2021|3:37|IST

अगली स्टोरी

IND vs AUS: मार्नस लाबुशेन ने बरसाए सबसे ज्यादा रन, पैट कमिंस ने झटके सबसे ज्यादा विकेट, जानें टेस्ट सीरीज के बड़े रिकॉर्ड्स

pat cummins and virat kohli  twitter

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिसबेन के गाबा मैदान में 3 विकेट से हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को लगातार दूसरी बार अपने नाम कर लिया है। ऋषभ पंत की 89 रनों की शानदार नाबाद पारी और मोहम्मद सिराज की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के गाबा में 32 साल से ना हारने के रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया। टेस्ट सीरीज की इस जीत में भारत की तरफ से कई हीरो, जिन्होंने नाजुक मोड़ पर फंसे मुकाबले को ना सिर्फ निकाला, बल्कि भारत को हर बार एक बेहतर स्थिति में पहुंचाया। मेलबर्न में रहाणे-जडेजा, सिडनी में हनुमा विहारी-अश्विन और ब्रिसबेन में पंत-पुजारा की जोड़ी ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने अपनी गेंदबाजी से बताया कि वह विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज क्यों हैं, जबिक बल्लेबाजी में मार्नस लाबुशेन ने 400 से अधिक रन बटोरे। आइए एक नजर डालते हैं इस सीरीज  में सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ियों पर..

AUS के खिलाफ भारत ने जीती टेस्ट सीरीज, WTC के प्वॉइंट टेबल में टॉप

पैट कमिंस ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस  बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। कमिंस ने 4 मुकाबलों में 21 विकेट अपने नाम किए। ब्रिसबेन टेस्ट में भले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन कमिंस टीम की तरफ से वह अकेले गेंदबाज रहे, जो मैच के आखिरी तक  लड़ते नजर आए। उन्होंने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके और साबित करके दिखाया कि क्यों वह नंबर गेंदबाज हैं। कमिंस ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वह गेंदबाज रहे, जिन्होंने भारत के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया। टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सीरीज में कमिंस के खिलाफ सबसे ज्यादा दिक्कत में दिखे और गाबा में भी दूसरी पारी में उनका शिकार बने। कमिंस के बाद जोश हेजलवुड ने इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे और उन्होंने 4 मैचों में 17 विकेट झटके। भारत की तरफ से इस टेस्ट सीरीज में मोहम्मद सिराज ने सबसे अधिक 13 विकेट निकाले। 

मार्नस लाबुशेन के बल्ले से निकले सर्वाधिक रन

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ के बाद जिस बल्लेबाज की सबसे ज्यादा चर्चा थी, वह थे मार्नस लाबुशेन। लाबुशेन का बल्ला शुरुआती दो मैचों में खामोश रहा, लेकिन सिडनी से लाबुशेन का बल्ला बोला और वह सीरीज खत्म होते-होते सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। लाबुशेन ने चार मैचों की 8 पारियों में 426 रन बनाए, जिसमें उनकी शतकीय पारी भी शामिल रही। लाबुशेन के बाद उनके जोड़ीदार स्टीव स्मिथ इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे, उन्होंने 4 मैचों की 8 पारियों में 44.71 के औसत से 313 रन बनाए, इस दौरान स्मिथ ने सिडनी में 131 रनों की शानदार शतकीय पारी भी खेली। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाए। पंत ने 3 मैचों की 6 पारियों में 68.50 के औसत से 274 रन बनाए, जिसमें ब्रिसबेन की दूसरी पारी में खेली गई 89 रनों की बेशकीमती इनिंग भी शामिल रही। 

BCCI ने टीम इंडिया को AUS में सीरीज जीतने पर दिया भारी भरकम


पैट कमिंस बने मैन ऑफ द सीरीज

बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में 4 मैचों में 21 विकेट अपने नाम करने वाले पैट कमिंस को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। कमिंस का प्रदर्शन इस सीरीज में बेहद शानदार रहा और भारतीय बल्लेबाजों को उन्होंने सबसे ज्यादा परेशान किया। पिछले दौरे पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चेतेश्वर पुजारा को कमिंस टेस्ट सीरीज मे खामोश रखने में कामयाब रहे और सबसे ज्यादा बार उनका विकेट भी अपने नाम किया। ब्रिसबेन में पुजारा की जुझारू पारी का अंत भी पैट कमिंस ने ही किया और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pat cummins taken most wickets in Border Gavaskar Trophy series and became man of the series Marnus Labuschane scored most runs Mohammad Siraj takes 13 wickets Rishabh Pant IND vs AUS Gabba Brisbane Test match