फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटपाकिस्तान आज हो सकता है टी20 वर्ल्ड कप से बाहर! भारत से मिली हार तो हो जाएगा बंटाधार

पाकिस्तान आज हो सकता है टी20 वर्ल्ड कप से बाहर! भारत से मिली हार तो हो जाएगा बंटाधार

पाकिस्तान पर टूर्नामेंट की शुरुआत से ही टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। यूएसए के बाद अगर भारत भी पाकिस्तान को हराने में कामयाब रहता है तो उनका सफर यहीं समाप्त हो सकता है।

पाकिस्तान आज हो सकता है टी20 वर्ल्ड कप से बाहर! भारत से मिली हार तो हो जाएगा बंटाधार
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 19वां मुकाबला आज यानी रविवार, 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाना है। यह मैच दोनों टीमों के लिए अहम रहने वाला है। भारत की नजरें इस मैच को अपने नाम कर सुपर-8 की ओर एक और कदम बढ़ाने पर होगी, वहीं पाकिस्तान नहीं चाहेगा कि वह यह मैच भी हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाए। जी हां, टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत से ही पाकिस्तान पर टूर्नामेंट से बाहर होने की तलवार लटक चुकी है। यूएसए के खिलाफ हुए उलटफेर के बाद पाकिस्तान पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। अगर आज भारत के खिलाफ भी उन्हें हार का सामना करना पड़ता है तो उनकी किस्मत उनके हाथों में नहीं रह जाएगी। आईए समझते हैं कैसे-

India vs Pakistan मैचों के दौरान की टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सी, एक फैन की बल्ले से हो चुकी है कुटाई

टी20 वर्ल्ड कप लीग स्टेज में कुल 20 टीमें हैं जिन्होंने 5-5 के चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें अगले दौर में यानी सुपर-8 में कदम रखेगी। भारत और पाकिस्तान ग्रुप-ए में है।

टीम इंडिया ने अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ जीत लिया है, वहीं आज भारत अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा। अगर टीम इंडिया यह मैच भी जीत लेती है तो वह लगभग सुपर-8 में अपनी टिकट कन्फर्म कर लेगा क्योंकि इसके बाद भारत को दो अन्य मुकाबले यूएसए और कनाडा के खिलाफ खेलने हैं। इनमें से एक भी मैच जीतकर भारत सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

WI vs UGA: 39 रन पर ढेर हुआ युगांडा, मगर नहीं टूटा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड; वेस्टइंडीज ने भी रचा इतिहास

फिलहाल ग्रुप-ए की पॉइंट्स टेबल में भारत के साथ यूएसए टॉप-2 में है, यूएसए ने अपने शुरुआती दो मुकाबले जीत लिए हैं और वह भारत के ऊपर पहले पायदान पर है। उन्हें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने के लिए अगले दो मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अगर आज भारत पाकिस्तान को रौंदने में कामयाब रहता है, तो यूएस को बचे दो में से सिर्फ एक ही मैच जीतना होगा। यूएस के शेष मुकाबले भारत और आयरलैंड के खिलाफ हैं।

वहीं बात पाकिस्तान की करें तो यूएसए के खिलाफ उलटफेर का शिकार होने के बाद बाबर आजम की टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर है। अगर आज भारत के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ता है तो पाकिस्तान की किस्तम उनके हाथों में नहीं रह जाएगी।

India vs Pakistan राइवलरी में विराट कोहली का जलवा, रोहित-बाबर समेत इन स्टार खिलाड़ियों का डिब्बा गोल

दरअसल, पाकिस्तान को इसके बाद अन्य दो मुकाबले कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ खेलने हैं। अगर इन दोनों मैचों को पाकिस्तान जीतता है तो वह अधिकतम 4 अंकों तक ही पहुंच पाएगा। ऐसे में उन्हें यूएसए के अगले दोनों मैच हारने की दुआएं करनी होगी, साथ ही नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा। पाकिस्तान के लिए अच्छी बात यह है कि यूएसए के खिलाफ सुपर ओवर में मैच हारने की वजह से उनके नेट रन रेट पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ा है। ऐसे में वह कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ इसे बढ़ा सकता है।

वहीं अगर आज पाकिस्तान भारत को हराने में कामयाब रहता है तो सुपर-8 के दरवाजे उनके लिए पूरी तरह से खुले रहेंगे। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़े पाकिस्तान के फेवर में नहीं है। भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 7 मैच खेले गए हैं जिसमें 6 बार भारत जीता है। ऐसे में आज की जंग पाकिस्तान के लिए आसान नहीं रहने वाली है।