फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटमोहम्मद रिजवान से पाकिस्तान की उम्मीदें चढ़ीं परवान, सुपर 8 की रेस में कायम; रन रेट में भी हुआ सुधार

मोहम्मद रिजवान से पाकिस्तान की उम्मीदें चढ़ीं परवान, सुपर 8 की रेस में कायम; रन रेट में भी हुआ सुधार

PAK vs CAN T20 WC 2024: अमेरिका और भारत से हारने वाली पाकिस्तानी टीम ने मंगलवार को यहां आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में कनाडा पर 7 विकेट की जीत से अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें बाकी हैं।

मोहम्मद रिजवान से पाकिस्तान की उम्मीदें चढ़ीं परवान, सुपर 8 की रेस में कायम; रन रेट में भी हुआ सुधार
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

PAK vs CAN T20 WC 2024: अमेरिका और भारत से हारने वाली पाकिस्तानी टीम ने मंगलवार को यहां आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में कनाडा पर सात विकेट की जीत से अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीद जीवंत रखीं। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद कनाडा की टीम पाकिस्तान के गेंदबाजों के आगे आरोन जॉनसन (52 रन) के अर्धशतक के बावजूद सात विकेट पर 106 रन ही बना सकी। पाकिस्तान ने फिर मोहम्मद रिजवान (नाबाद 53 रन) और बाबर आजम (33 रन) के बीच दूसरे विकेट के लिए 62 गेंद में 63 रन की साझेदारी की बदौलत यह लक्ष्य 15 गेंद रहते 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 107 रन बनाकर हासिल कर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की।

धीमी रही शुरुआत
लक्ष्य छोटा ही था और इसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने धीमी शुरुआत की। 10 ओवर तक उसका स्कोर एक विकेट पर 59 रन था। इस दौरान केवल दो चौके और एक छक्का ही लग सका था। ये दोनों चौके रिजवान (53 गेंद, दो चौके, एक छक्का) ने लगाये और कप्तान बाबर (33 गेंद, एक चौका, एक छक्का) ने 10वें ओवर में जुनैद सिद्दिकी पर छक्का जड़कर टीम का रनों का अर्धशतक पूरा किया। पाकिस्तान का सईम अयूब को शामिल करने का कोई फायदा नहीं मिला जो पावरप्ले के पांचवें ओवर में डिलोन हेलिगर की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए और 12 गेंद में महज छह रन ही बना सके।

संभलकर खेले रिजवान-बाबर
पावरप्ले में जूझने के बाद बाबर और रिजवान संभलकर खेले। पर हेलिगर ने 15वें ओवर में पाकिस्तानी कप्तान बाबर को अपना दूसरा शिकार बनाया और इस भागीदारी का अंत किया। रिजवान ने अगले ओवर की पहली गेंद को एक्सट्रा कवर में छक्के के लिए भेज दिया। उन्होंने 17वें ओवर में 52 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जो पाकिस्तान के खिलाड़ी का सभी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे धीमा पचासा भी रहा। पाकिस्तान को अपना नेट रन रेट पॉजिटिव करने के लिए इस लक्ष्य को 19.1 ओवर में हासिल करने की जरूरत थी। उसे अमेरिका (0.626) से ज्यादा नेट रन रेट करने के लिए इसे 13.5 ओवर में हासिल करना था। अब पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.150 से 0.191 हो गया है।

विकेट पर असमान उछाल
इससे पहले विकेट पर कभी-कभार असमान उछाल देखने को मिली। केवल जॉनसन ही संभलकर खेलते हुए 44 गेंद में चार छक्के और इतने ही छक्के से 52 रन बना सके जबकि कनाडा के बाकी बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा। पाकिस्तान के गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाये। मोहम्मद आमिर ने चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट झटककर सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। हारिस राऊफ ने 26 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये जबकि शाहीन शाह अफरीदी (21 रन देकर एक विकेट) और नसीम शाह (24 रन देकर एक विकेट) ने खराब शुरुआत के बाद अच्छी गेंदबाजी की। पाकिस्तानी गेंदबाजों को सिर्फ जॉनसन ने परेशान किया जिन्होंने हर मौके का फायदा उठाते हुए आक्रमण किया।