फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटपाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, दर्ज की टी20 क्रिकेट में पहली जीत

पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, दर्ज की टी20 क्रिकेट में पहली जीत

मोहम्मद नबी के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पहली जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान की जीत के हीरो मोहम्मद नबी रहे।

पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, दर्ज की टी20 क्रिकेट में पहली जीत
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Mar 2023 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

मोहम्मद नबी के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पहली जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में इन दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को खेला गया। इस मैच में राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानी टीम ने पाकिस्तान को 6 विकेट से धूल चटाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 100 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 93 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर को अफगानिस्तान ने मोहम्मद नबी की 38 रनों की पारी के दम पर 17.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। इस मैच में नबी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो विकेट भी चटकाए थे। उनको इस हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

WPL 2023 : मुंबई इंडियंस की इस्सी वॉन्ग ने रचा इतिहास, विमेंस प्रीमियर लीग में हैट्रिक लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच अभी तक कुल 4 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इस मैच से पहले मैन इन ग्रीन का इस टीम के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड शत प्रतिशत था, मगर 24 मार्च को अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में हार का स्वाद चखाया। 

IPL 2023 : सुनील गावस्कर ने एमएस धोनी की तारीफ की, चेन्नई सुपर किंग्स की 2018 में जीत को बताया शानदार

बात मुकाबले की करें तो, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, हारिस रऊफ और शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी में पीएसएल के बाद पहला मुकाबला खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बाबर की जगह इस मैच में कप्तानी का जिम्मा शादाब खान ने उठाया था। अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने शुरुआत से ही पाक बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा हुआ था। मैन इन ग्रीन ने पावरप्ले में ही अपने टॉप 3 विकेट खो दिए थे जिसके बाद टीम संभल नहीं पाई। पाकिस्तान के लिए 18 रनों के साथ इमाद वसीम टॉप स्कोरर रहे, वहीं अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने 2-2 विकेट चटकाए, वहीं अन्य गेंदबाजों को 1-1 सफलताएं मिली। पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाए थे।

IPL 2022: 10 टीमों के साथ टूर्नामेंट की हुई घर वापसी, गुजरात ने डेब्यू सीजन में मचाया धमाल, बटलर ने लगाया रनों का अंबार

इस स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पाकिस्तान की तरह उन्होंने भी पावरप्ले में तीन विकेट गंवा दिए थे, मगर इसके बाद मोहम्मद नबी ने अपने अनुभव का इस्तेमाल कर टीम को संभाला और छक्के के साथ जीत दिलाई। नबी ने इस मैच में 38 रन बनाए।