फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सिर्फ अनिल कुंबले ने लगाया है विकेटों का शतक, अब इन दो खिलाड़ियों के पास मौका

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सिर्फ अनिल कुंबले ने लगाया है विकेटों का शतक, अब इन दो खिलाड़ियों के पास मौका

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सिर्फ अनिल कुंबले ही एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने विकेटों का शतक लगाया है। अब 9 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में दो और खिलाड़ियों के पास इस उपलब्धि पाने का मौका है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सिर्फ अनिल कुंबले ने लगाया है विकेटों का शतक, अब इन दो खिलाड़ियों के पास मौका
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 01:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जब भी टेस्ट सीरीज खेली जाती है तो इसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है। इस सीरीज का नाम ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी एलन बॉर्डर और भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम पर पड़ा है। इसी ट्रॉफी के एक और संस्करण का आयोजन 9 फरवरी से नागपुर में होगा, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ेंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट किस गेंदबाज ने चटकाई हैं और वह कौन सा गेंदबाज है, जो वर्तमान में टेबल टॉपर है? अगर नहीं जानते तो जान लीजिए। 

दरअसल, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में एकमात्र गेंदबाज के नाम 100 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारत के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले ने 111 विकेट लेने का कमाल किया था। हरभजन सिंह के पास भी विकेटों का शतक लगाने का मौका था, लेकिन वे 5 विकेटों से चूक गए थे। हरभजन सिंह ने 18 मैचों की 35 पारियों में 95 विकेट हासिल किए थे, जबकि अनिल कुंबले ने 20 मैचों की 38 पारियों में 111 सफलताएं हासिल की थीं। 

हालांकि, अब दो और खिलाड़ियों के पास विकेटों का शतक जमाने का मौका है। इनमें एक ऑस्ट्रेलिया का खिलाड़ी है, जबकि दूसरा भारत का। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के पास बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 विकेट लेने का मौका है, जबकि भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन इस उपलब्धि को अपने नाम कर सकते हैं। मौजूदा समय में लियोन के खाते में 94 और अश्विन ने 89 विकेट अपने नाम किए हुए हैं। इनके बाद रविंद्र जडेजा का नाम है, लेकिन वे 63 विकेट ही निकाल सके हैं। 

एशिया कप 2023 गया पाकिस्तान से बाहर, PCB ने फिर दे दी वर्ल्ड कप 2023 से हटने की धमकी

अश्विन ने जहां 18 मैचों की 34 पारियों में 89 विकेट निकाले हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के लियोन ने 22 मैचों की 41 पारियों में 94 विकेट अपने नाम किए हैं। इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर जडेजा हैं, लेकिन वे 12 मैचों में 63 विकेट निकालने में सफल हुए हैं। जहीर खान ने भी इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया हुआ है। उनके नाम इस ट्रॉफी के तहत 61 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस लिस्ट में कई और खिलाड़ी भी शामिल हैं, लेकिन कोई भी 60 से ज्यादा विकेट नहीं निकाल सका है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें