फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकभी गौतम गंभीर ने विराट कोहली को सौंपा था अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, अब क्यों है 36 का आंकड़ा

कभी गौतम गंभीर ने विराट कोहली को सौंपा था अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, अब क्यों है 36 का आंकड़ा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के इतिहास का काला दिन 1 मई को था। एलएसजी को अपने होमग्राउंड पर आरसीबी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद विराट और गंभीर के बीच लड़ाई हो गई।

कभी गौतम गंभीर ने विराट कोहली को सौंपा था अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, अब क्यों है 36 का आंकड़ा
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 02 May 2023 10:39 AM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली और गौतम गंभीर दोनों टीम इंडिया के लिए साथ में खेल चुके हैं। विराट ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, तब गौतम गंभीर पहले ही खुद को टीम में इस्टैब्लिश कर चुके थे। 2008 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले विराट को पहली वनडे इंटरनेशल सेंचुरी के लिए करीब एक साल का इंतजार करना पड़ा था। दिसंबर 2009 में विराट ने श्रीलंका के खिलाफ शतक ठोका था, इसी मैच में गौतम गंभीर ने 150 रनों की पारी खेली थी और उनको मैन ऑफ द मैच चुना गया था। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में गौतम गंभीर को जब मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया, तो उन्होंने अपना अवॉर्ड विराट को सौंप दिया था। तब ऐसा लगा था कि आने वाले समय में दोनों के बीच काफी अच्छी जुगलबंदी देखने को मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। विराट और गंभीर की ऑनफील्ड फाइट पहली बार आईपीएल 2013 में देखने को मिली थी। तब विराट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान थे और गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान थे। अब दोनों के बीच एक बार फिर लड़ाई देखने को मिली, जब गंभीर लखनऊ सुपरजायन्ट्स (एलएसजी) के मेंटॉर हैं और विराट आरसीबी के स्टार क्रिकेटर।

गंभीर, विराट और नवीन ने बिगाड़ी खेल की गरिमा, BCCI ने दी कड़ी सजा

क्यों है विराट और गंभीर के बीच में 36 का आंकड़ा?

ऐसा माना जाता है कि गंभीर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ज्यादा पसंद नहीं करते थे। वहीं विराट कोहली शुरू से धोनी की लॉबी में ही रहे हैं। विराट का कद जैसे-जैसे टीम इंडिया में बढ़ा गंभीर का कद थोड़ा छोटा होता चला गया। माना जाता है कि यही वजह है कि गंभीर किंग कोहली को बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।

मैच के बाद भिड़े विराट कोहली और गौतम गंभीर, जमकर हुई तू-तू मैं-मैं

लखनऊ में क्यों हुई इतनी लड़ाई

दरअसल इस सीजन में आरसीबी और एलएसजी के बीच यह दूसरा मैच था। पहला मैच दोनों टीमों के बीच बेंगलरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। तब एलएसजी ने आखिरी गेंद पर आरसीबी को एक विकेट से हराया था। इस मैच के बाद एलएसजी के मेंटॉर गंभीर को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मौजूद लोगों को मुंह पर अंगुली रखने का इशारा किया था। लखनऊ में जब आरसीबी ने जीत दर्ज की, तब विराट कोहली भी कुछ ऐसा ही करते नजर आए। मैच के बाद दोनों के बीच कहासुनी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई, जिसके बाद अमित मिश्रा को बीच-बचाव करना पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें