फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटOn This Day: जब द्रविड़-लक्ष्मण ने खेली यादगार पारी, पस्त हुए थे कंगारू

On This Day: जब द्रविड़-लक्ष्मण ने खेली यादगार पारी, पस्त हुए थे कंगारू

दूसरा टेस्ट मैच 12 से 16 दिसम्बर तक खेला गया था। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी में 556...

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानThu, 14 Dec 2017 05:40 PM

लक्ष्मण और द्रविड़ ने खेली थी यादगार पारी

लक्ष्मण और द्रविड़ ने खेली थी यादगार पारी1 / 2

विश्व क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने कई यादगार पारियां खेलीं हैं। द्रविड़ के साथ ही वीवीएस लक्ष्मण भी कई बार दमदार प्रदर्शन कर चुके हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी तरह का प्रदर्शन किया था, जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया। 

VIDEO: रोहित ने किया खुलासा, इतनी लम्बी पारियां कैसे खेल लेते हैं वो

दरअसल दिसम्बर 2003 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई थी। इस दौरान सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में द्रविड़ और लक्ष्मण ने 300 से ज्यादा रन की साझेदारी की थी।

दूसरा टेस्ट मैच 12 से 16 दिसम्बर तक खेला गया था। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी में 556 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में रिकी पोटिंग ने जबर्दस्त पारी खेली थी। उन्होंने 353 गेंदों का सामना करते हुए 242 रन बनाए। इस पारी में 31 चौके भी शामिल थे। 

अगली स्लाइड में पढ़ें : द्रविड़ और लक्ष्मण ने मैच में मचाया था कहर

1-1 से बराबर रही थी यह सीरीज

1-1 से बराबर रही थी यह सीरीज2 / 2

इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में ऑल आउट होने तक 523 रन बनाए। भारत की ओर से राहुल द्रविड़ ने 233 रन की दमदार पारी खेली और लक्ष्मण ने 148 रन की पारी खेली। इस मैच में इन दोनों के बीच 303 रन की साझेदारी हुई।  

Ashes Series: मलान ने जड़ा अपना पहला इंटरनेशनल शतक, इंग्लैंड की स्थिति मजबूत

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 196 रन पर ऑल आउट हो गयी। वहीं टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 233 रन बनाए और मैच 4 विकेट से जीत लिया। भारत की दूसरी पारी में द्रविड़ ने नाबाद 72 रन बनाए।

इस सीरीज का पहला और आखिरी मैच ड्रॉ हो गया था। वहीं दूसरा टेस्ट मैच भारत ने जीता था। तीसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गया था।