फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटपृथ्वी शॉ से लेकर शुभमन गिल तक.. 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले मात्र 4 खिलाड़ी बना पाए सीनियर टीम में जगह

पृथ्वी शॉ से लेकर शुभमन गिल तक.. 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले मात्र 4 खिलाड़ी बना पाए सीनियर टीम में जगह

2018 U19 वर्ल्ड कप में कुल 16 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट जीतने के 5 साल बाद मात्र 4 खिलाड़ी भारतीय सीनियर टीम में अपनी जगह बना पाए हैं। इनमें शॉ, गिल, अर्शदीप और मावी का नाम शामिल हैं।

पृथ्वी शॉ से लेकर शुभमन गिल तक.. 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले मात्र 4 खिलाड़ी बना पाए सीनियर टीम में जगह
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 12:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पृथ्वी शॉ की अगुवाई में आज ही के दिन 2018 में भारत ने चौथा अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। अंडर-19 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने के बाद इन सभी खिलाड़ियों की नजरें सीनियर टीम में जगह बनाने पर थी, मगर इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कुछ ही खिलाड़ी यहां तक पहुंच पाए तो कुछ आईपीएल तक ही सीमित रह गए। आज हम आपको अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया और सीनियर टीम में अपनी जगह बनाई।

क्या बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खत्म होगा विराट कोहली के टेस्ट शतकों का सूखा? संजय बांगर ने की यह भविष्यवाणी

मात्र 4 खिलाड़ी बना पाए सीनियर टीम में जगह

2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में कुल 16 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट जीतने के 5 साल बाद मात्र चार ही खिलाड़ी भारतीय सीनियर टीम में अपनी जगह बना पाए हैं। इनमें कप्तान पृथ्वी शॉ, उस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए शुभमन गिल, अर्शदीप सिंह और शिवम मावी का नाम शामिल हैं। वहीं रियान पराग, कमलेश नागरकोटी और अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ी आईपीएल तक ही सीमित रह गए। आईपीएल में इनके अलावा अनुकूल रॉय और ईशान पोरल को भी खरीददार मिले, मगर उन्हें खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले। हैरानी की बात तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे मनजोत कालरा वर्ल्ड कप के बाद से ही चोट के चलते लाइमलाइट से बाहर रहे। मनजोत ने फाइनल में 101 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी।

VIDEO: शुभमन गिल के 'TINDER' प्रपोजल पर वायरल हुआ अर्शदीप सिंह समेत टीम इंडिया के खिलाड़ियों का मजेदार रिएक्शन

सही मायने में कहे तो जिन खिलाड़ियों ने सीनियर टीम में जगह बनाई है, वही खिलाड़ी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद सफलता की अगली सीढ़ी चढ़ पाए हैं।

कैसा रहा था 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत का सफर

पृथ्वी शॉ की अगुवाई में भारत ने ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया, पपुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को हराकर सुपर लग क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। यहां टीम इंडिया का सामना बांग्लादेश से हुआ था और पड़ोसी मुल्क को 131 रनों से रौंदकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा था। सेमीफाइनल में टीम इंडिया को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद थी क्योंकि यहां टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान से था, मगर पाकिस्तान पर भारत ने बांग्लादेश से भी पड़ी जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई। शुभमन गिल के नाबाद शतक के दम पर भारत ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 203 रनों से धूल चटाई थी। फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से हुई जहां भारत ने 8 विकेट से मैच जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की। 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी थी।

IND vs AUS: अश्विन के निशाने पर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, लीजेंड मुथैया मुरलीधरन के क्लब में होंगे शामिल

2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप स्क्वॉड

पृथ्वी शॉ (कप्तान), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, हार्विक देसाई (विकेटकीपर), रियान पराग, अभिषेक शर्मा, अनुकुल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, शिवा सिंह, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, आर्यन जुयाल, अर्शदीप सिंह, पंकज यादव , आदित्य ठाकरे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें