फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटNZ vs AUS: कैमरोन ग्रीन- जोश हेजलवुड की बेजोड़ जोड़ी, टेस्ट क्रिकेट में बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

NZ vs AUS: कैमरोन ग्रीन- जोश हेजलवुड की बेजोड़ जोड़ी, टेस्ट क्रिकेट में बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में अपना शिकंजा कस लिया है। मैच के दूसरे दिन कैमरोन ग्रीन और जोश हेजलवुड की जोड़ी ने मिलकर नया टेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

NZ vs AUS: कैमरोन ग्रीन- जोश हेजलवुड की बेजोड़ जोड़ी, टेस्ट क्रिकेट में बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 10:22 AM
ऐप पर पढ़ें

New Zealand vs Australia 1st Test Match: ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरोन ग्रीन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में नॉटआउट 174 रनों का योगदान दिया। ग्रीन ने 275 गेंदों पर 23 चौके और पांच छक्कों की मदद से ये रन बनाए। डेविड वॉर्नर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के बाद ग्रीन को नंबर-4 की बैटिंग पोजिशन पर आजमाया गया है और उन्होंने साबित कर दिया कि वह इस बैटिंग पोजिशन के सही हकदार भी हैं। सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 267 रनों तक 9 विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि पहली पारी में ज्यादा से ज्यादा 280 रन ही बन पाएंगे, लेकिन कैमरोन ग्रीन और जोश हेजलवुड ने मिलकर 10वें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी निभाकर न्यूजीलैंड को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया।

केन विलियमसन 12 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में इस गलती की वजह से हुए रन आउट

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10वें विकेट के लिए हुई यह अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इस तरह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 10वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब कैमरोन ग्रीन और जोश हेजलवुड की जोड़ी के नाम दर्ज हो गया है। ओवरऑल बात करें तो 10वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन और जो रूट के नाम दर्ज है। इन दोनों ने नॉटिंघम में 2014 में भारत के खिलाफ खेले गए मैच में 198 रनों की साझेदारी निभाई थी। वहीं दूसरे नंबर पर एश्टन एगर और फिलिप ह्यूज की जोड़ी है। इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में ही 10वें विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी निभाई थी।

ENG की प्लेइंग XI में ये बदलाव चाहते हैं वॉन, ये तेज गेंदबाज हो बाहर

भारत की ओर से 10वें विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के नाम दर्ज है। इन दोनों ने मिलकर 2004 में ढाका टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 10वें विकेट के लिए 133 रन जोड़े थे। न्यूजीलैंड वर्सेस ऑस्ट्रेलिया मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह से मैच पर शिकंजा कसा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 179 रनों पर ही सिमट गई। न्यूजीलैंड 204 रनों से पीछे है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन नहीं देने का फैसला लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें