फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटNZ vs AFG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास; राशिद-फारूकी ने उड़ाया गर्दा

NZ vs AFG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास; राशिद-फारूकी ने उड़ाया गर्दा

अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। यह टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की कीवी टीम पर पहली जीत है। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराकर लगातार दूसरा मैच जीता।

NZ vs AFG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास; राशिद-फारूकी ने उड़ाया गर्दा
nz vs afg
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 09:07 AM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 14वें मुकाबले में न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। इसी के साथ टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत दर्ज कर इतिहास रचा। अफगानी टीम के हीरो कप्तान राशिद खान के अलावा फजलहक फारूकी रहे जिन्होंने 160 रनों के टारगेट को डिफेंड करते हुए 4-4 विकेट चटकाए। अफगानिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बोर्ड पर लगाए थे, इस स्कोर का पीछा करते हुए कीवी टीम मात्र 75 रनों पर ही ढेर हो गई। अफगानिस्तान की यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है। इस जीत के साथ उनकी सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें काफी बढ़ गई है।

पाकिस्तान पर मंडराया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा! भारत से हारा तो हो जाएगा खेला

अफगानिस्तान इस जीत के साथ ग्रुप-सी की पॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर है। उनके अगले दो मुकाबले पापुआ न्यू गिनी और वेस्टइंडीज के खिलाफ है। इनमें से एक मैच जीतकर भी अफगानी टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है। ऐसे में न्यूजीलैंड या वेस्टइंडीज किसी एक टीम पर खतरा मंडरा सकता है क्योंकि एक ग्रुप से दो ही टीमें अगले दौर में जाएगी।

विराट कोहली से ओपनिंग करा बड़ी गलती कर रहा है भारत, IND vs PAK मैच से पहले पूर्व क्रिकेटर ने कही बड़ी बात

बात मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (80) और इब्राहीम जादरान (44) की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 159 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब रही। इन दोनों के अलावा अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह ने 22 रन बनाए, वहीं न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने 2-2 विकेट चटकाए।

CAN vs IRE: आयरलैंड को हराकर कनाडा ने दर्ज की टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की अपनी पहली जीत, पाकिस्तान के लिए बना सिरदर्द

इस स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। सलामी बल्लेबाज फिन एलन और डेवोन कॉन्वे से लेकर कप्तान केन विलियमसन तक सभी फ्लॉप साबित हुए। पहले 10 ओवर में टीम 53 के स्कोर पर 7 विकेट खो चुकी थी, वहीं 15.2 ओवर में पूरी टीम 75 रनों पर सिमट गई।

अफगानिस्तान के लिए बॉलिंग में कहर राशिद खान और फजलहक फारूकी ने बरपाया। दोनों को 4-4 सफलताएं मिली, वहीं मोहम्मद नबी ने दो विकेट चटकाए। रहमानुल्लाह गुरबाज को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।