फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटघरेलू क्रिकेट में होने जा रहा बड़ा बदलाव, जानिए क्या है BCCI की प्लानिंग

घरेलू क्रिकेट में होने जा रहा बड़ा बदलाव, जानिए क्या है BCCI की प्लानिंग

कप्तान विराट कोहली ने देश का नेतृत्व करते हुए यह सुनिश्चित किया है कि फिटनेस के मुद्दे पर कोई कोताही नहीं बरती जाए और उसी नक्शेकदम पर चलते हुए जल्द ही भारतीय क्रिकेट प्रणाली में ऐसी व्यवस्था की जाएगी...

घरेलू क्रिकेट में होने जा रहा बड़ा बदलाव, जानिए क्या है BCCI की प्लानिंग
भाषा।,नई दिल्ली। Tue, 19 Feb 2019 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान विराट कोहली ने देश का नेतृत्व करते हुए यह सुनिश्चित किया है कि फिटनेस के मुद्दे पर कोई कोताही नहीं बरती जाए और उसी नक्शेकदम पर चलते हुए जल्द ही भारतीय क्रिकेट प्रणाली में ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिसमें राज्यों की टीमों को सीनियर टीम का अनुसरण करना होगा। इसका मकसद राज्य टीम और राष्ट्रीय टीम के बीच फिटनेस की खाई को कम करना है ताकि युवा खिलाड़ी आसानी से राज्य से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रणाली में ढल सकें। हाल ही में, बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में एक कार्यशाला आयोजित की गई, जहां भारतीय टीम के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच शंकर बसु ने राज्य की कुछ टीमों के प्रशिक्षकों के साथ सत्र आयोजित किया। इस कार्यशाला में प्रशिक्षकों को शारीरिक और सामरिक प्रशिक्षण सहित विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ा। 

राष्ट्रीय टीम की प्रशिक्षण प्रणाली फॉलो करेंगे राज्य
एनसीए में इस कार्यशाला के दौरान भारत ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ और सीनियर टीम के क्षेत्ररक्षण कोच आर.श्रीधर भी मौजूद थे। यह पता चला है कि बसु को एक व्यापक स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग प्रणाली का खाका तैयार किया है जिसका बीसीसीआई की सभी इकाइयों के प्रशिक्षकों को निकट भविष्य में पालन करना पड़ सकता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, 'यह अभी शुरूआती दौर में ही है जिसमें बीसीसीआई प्रशिक्षण प्रणाली में एकरूपता लाना चाहता है। इसे दोनों नजरिए से देखा जा सकता है। एक तो इससे प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर ज्यादा फिट होंगे और दूसरा प्रशिक्षकों को भी अपने स्तर को सुधारने का मौका मिलेगा।'

सभी राज्यों की टीमों की है अपनी प्रशिक्षण प्रणाली         
मौजूदा समय में विभिन्न टीमों की अपनी प्रशिक्षण प्रणाली है जिसमें से कुछ ने यो-यो टेस्ट को भी लागू किया है। लेकिन यह राष्ट्रीय टीम की तरह जरूरी नहीं है जहां खिलाड़ियों को टीम में जगह पक्की करने के लिए कम से कम 16.1 अंक हासिल करना होता है। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले अंबाती रायुडू यो-यो टेस्ट में विफल होने के बाद पिछले साल इंग्लैंड दौरे की टीम से बाहर हो गए थे। जिसके बाद बीसीसीआई इस मामले पर गंभीर हुआ है।

Read Also: मैथ्यू हेडन ने की मार्कस स्टोइनिस और हार्दिक पंड्या की तुलना, जानिए किसे बताया बेहतर?

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें