फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसिर्फ जडेजा पर ही नहीं इस श्रीलंकाई क्रिकेटर पर भी लटकी थी बैन की तलवार, जाने क्या है ये पूरा डीमैरिट सिस्टम

सिर्फ जडेजा पर ही नहीं इस श्रीलंकाई क्रिकेटर पर भी लटकी थी बैन की तलवार, जाने क्या है ये पूरा डीमैरिट सिस्टम

टीम इंडिया के खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा पर आईसीसी ने श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच के लिए प्रतिबंध लगा

Sushmeetaनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Aug 2017 07:24 PM

सिर्फ जडेजा पर ही नहीं इस श्रीलंकाई क्रिकेटर पर भी लटकी थी इस बैन की तलवार,

सिर्फ जडेजा पर ही नहीं इस श्रीलंकाई क्रिकेटर पर भी लटकी थी इस बैन की तलवार,1 / 3

टीम इंडिया के खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा पर आईसीसी ने श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल, दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जडेजा अनुशासनहीनता की थी, जिसकी वजह से आईसीसी ने एक मैच से प्रतिबंध के साथ ही 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है। लेकिन बता दें कि सिर्फ जडेजा ही नहीं इससे पहले श्रीलंकाई क्रिकेटर निरोशन डिकवेला भी इसका शिकार हो चुके हैं। पहले जडेजा के बैन के बारे में बात करते हैं- 

क्या किया था जडेजा ने

बता दें कि जडेजा दूसरे टेस्ट मैच का 58वां ओवर फेंक रहे थे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंकाई खिलाड़ी ने गेंद को प्लेड कर दिया, जिसके बाद वो क्रीज पर ही खड़े रहे। लेकिन इसके बावजूद जडेजा ने गेंद को फील्ड करने के बाद स्टम्पस की ओर थ्रो फेंका। यह गेंद श्रीलंकाई बल्लेबाज के काफी करीब से गुजरी थी। 

बता दें कि जडेजा पर इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर 2016 में इंदौर में हुए टेस्ट मैच के दौरान संहिता के अनुच्छेद(आर्टिकल ऑफ कोड) 2.2.11 के उल्लंधन के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था और उनके खाते में 3 डीमैरिट प्वाइंट्स जोड़ दिए गए थे और अब फिर से 3 डीमैरिट प्वाइंट्स जुड़ने के बाद जडेजा 4 नकारात्मक प्वाइंट्स तक पहुंच गए और संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार अब दो निलंबन अंक में तब्दील हो गए। दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या फिर दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के प्रतिबंध के बराबर होता है। इनमें से जो भी पहले हो उससे खिलाड़ी को बैन किया जाता है।

चंडीगढ़ छेड़छाड़: वीरू का धमाकेदार Message, बोले- कोई भी हो, कायदे में रहोगे तभी फायदे में...

बोलती बंदः राखी की फोटो पर हेटर्स को इरफान पठान ने दिया करारा जवाब

इस बैन के बाद जडेजा के 6 नकारात्मक प्वाइंट्स उनके अनुशासन कार्ड में रहेंगे। अगर 24 महीने के अंदर जडेजा के नकारात्मक प्वाइंट्स की कुल संख्या 8 पर पहुंचती है तो वे 4 निलंबन अंकों में बदल जाएंगे। 4 निलंबन अंक 2 या 4 वनडे या फिर 4 टी-20 अंतरराष्ट्रीय का प्रतिबंध के समान होते हैं। इनमें से जो भी खिलाड़ी पहले खेलेगे उससे उसे बैन किया जाता है।

आगे पढ़ें दो बार डिकवेला को भी किया था बैन

निरोशन डिकवेला पर भी लगा था 2 मैचों का बैन

निरोशन डिकवेला पर भी लगा था 2 मैचों का बैन2 / 3

श्रीलंकाई क्रिकेटर निरोशन डिकवेला पर इसी साल फरवरी में साउथ अफ्रीकी बॉलर कैगिसो रबाडा के साथ उनका विवाद हुआ था। जिसके बाद उन पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाने के अलावा उन्हें 3 डी-मेरिट प्वॉइंट भी दिए गए थे।

इसके बाद इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान अंपायर के डिसीजन से असहमति जताने के मामले में दोषी पाए जाने पर उन पर मैच फीस का 30% जुर्माना भी लगाया गया था साथ ही उन्हें दो नेगेटिव (डी-मेरिट) प्वाइंट भी दिए गए थे। इसके अलावा एक खास रूल की वजह से ICC ने उन पर दो मैचों का बैन भी लगा दिया था।

WOW: ये TV एंकर हैं के एल राहुल की गर्लफ्रेंड, देखें उनकी ये BOLD PHOTOS

WHAT! बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा को खून की उल्टी, जांच के बाद...

आगे की स्लाइड में पढ़ें किस खास रूल की वजह से लगा था बैन

 

 

इस खास रूल की वजह से लगा था दो मैचों का बैन

इस  खास रूल की वजह से लगा था दो मैचों का बैन3 / 3

आईसीसी के नियमों के मुताबिक अगर किसी प्लेयर को एक से दो साल के बीच चार से सात नेगेटिव प्वाइंट मिलते हैं तो फिर उसे एक टेस्ट या दो लिमिटेड ओवरों वाले मैच से बैन किया जा सकता है। डिकवेला को इस साल महीने भर के भीतर ही 5 डी-मेरिट प्वॉइंट (साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया वाले मैच के दौरान) मिल गए थे, जिसके बाद उन पर दो मैचों का बैन लगाया गया था।

श्रीलंका को झटका! चोटिल नहीं हैं हेराथ, फिर भी भारत के खिलाफ 3rd टेस्ट से हुए OUT क्योंकि...

ICC TEST RANKING: नंबर-1 ऑलराउंडर बने जडेजा, पुजारा ने विराट को पछाड़ा