फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकोरोना वायरस के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों के वेतन में कटौती नहीं    

कोरोना वायरस के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों के वेतन में कटौती नहीं    

कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों की 2020-21 सत्र की तनख्वाह में कोई कटौती नहीं की जाएगी। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक सीईओ जाक फाउल ने...

कोरोना वायरस के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों के वेतन में कटौती नहीं    
एजेंसी,जोहानिसबर्गWed, 01 Apr 2020 06:29 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों की 2020-21 सत्र की तनख्वाह में कोई कटौती नहीं की जाएगी। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक सीईओ जाक फाउल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी का असर खेल जगत पर भी पड़ा है और कई क्लबों ने अपने खिलाड़ियों के वेतन में कटौती की है। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है और हजारों लोगों की इससे मौत हो चुकी है। कोरोना के कारण विभिन्न खेल प्रभावित हुए हैं।

फाउल ने हालांकि कहा, ''हमारे पास इसके लिए बजट है।हमारे यहां केंद्रीय व्यवस्था है और राष्ट्रीय टीम तथा फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों के लिए बजट है। लंबे समय में इसके वित्तीय प्रभाव का हमें आकलन करना होगा। इस सत्र में वेतन में कटौती नहीं होगी। भविष्य में ऐसा हो सकता है।''

इंग्लैंड में हो सकती है खिलाड़ियों के वेतन में कटौती
इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने कहा है कि उन्हें लगता है कि कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न संकट की घड़ी और सत्र पर इसका प्रभाव पड़ने के चलते इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) खिलाड़यिों के वेतन में कटौती कर सकता है। इंग्लैंड में कोरोना वायरस के कारण 28 मई तक सभी क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई है और ऐसे में बोर्ड को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। रुट को लगता है कि कोरोना के कारण गतिविधियां ठप्प होने से केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़यिों के वेतन में कटौती की जा सकती है। 

शेन वॉर्न ने चुनी अपनी फेवरेट एशेज टीम, इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

रुट ने कहा, “मुझे लगता है आने वाले सप्ताह में इस पर चर्चा की जाएगी लेकिन यह बातचीत ईसीबी और पीसीए के बीच होगी। हालांकि जब तक इस पर कोई बात नहीं होती मैं इस पर ध्यान नहीं दे रहा हूं।” उन्होंने कहा, “हमारा ध्यान सिर्फ खुद को फिट रखने पर केंद्रित है और हम जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर वापस लौटना चाहते हैं।” 

'ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वेतन कटौती के लिए तैयार'
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने कहा है कि है कि कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट गतिविधियां रुकने से हुए नुकसान को देखते हुए टीम के खिलाड़ी वेतन कटौती के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई है और इसका उनके घरेलू सत्र पर भी असर पड़ा है। 

कोविड-19 से लड़ाई में शाहिद अफरीदी के साथ आए युवराज सिंह, देखें-video

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, “इस बारे में चर्चा शुरु हो चुकी है। हमारे वेतन में कटौती की जा सकती है। अगर देखा जाए तो फुटबॉल और अन्य खेलों में भी ऐसा हुआ है और इसे देखते हुए हम इससे अवगत हैं।” पेन ने कहा, “अगर ऐसा होता है तो मुझे लगता है कि खिलाड़ी इसमें साथ देंगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि खिलाड़यिों को कितना वेतन दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो यह हमारे लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें