फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटनिकोलस पूरन बने वेस्टइंडीज के नए सिक्सर किंग, T20I में तोड़ा क्रिस गेल का ये 'महारिकॉर्ड'

निकोलस पूरन बने वेस्टइंडीज के नए सिक्सर किंग, T20I में तोड़ा क्रिस गेल का ये 'महारिकॉर्ड'

वेस्टइंडीज के लिए T20I क्रिकेट में अब तक कुल तीन बल्लेबाजों ने 100 छक्कों का आंकड़ा पार किया है जिसमें पूरन और गेल के अलावा एविन लुईस का नाम शामिल हैं। पूरन ने सर्वाधिक 128 छक्के लगाए हैं।

निकोलस पूरन बने वेस्टइंडीज के नए सिक्सर किंग, T20I में तोड़ा क्रिस गेल का ये 'महारिकॉर्ड'
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 09:05 AM
ऐप पर पढ़ें

निकोलस पूरन T20I क्रिकेट में वेस्टइंडीज के नए सिक्सर किंग बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 लीग स्टेज के 40वें मुकाबले में एक के बाद एक 8 गगनचुंबी छक्के जड़े। इन 8 छक्कों की मदद से उन्होंने क्रिस गेल के महारिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। निकोलस पूरन अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 128 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में क्रिस गेल को पछाड़ा है, जिन्होंने अपने T20I करियर में 124 छक्के लगाए थे। पूरन ने इस दौरान 98 रनों की पारी खेली, वह मात्र 2 रनों से शतक से चूक गए।

ट्रेंट बोल्ट के रिटायरमेंट से दुखी हैं केन विलियमसन, बोले- उनको जाते हुए देखना...

वेस्टइंडीज के लिए T20I क्रिकेट में अब तक कुल तीन बल्लेबाजों ने 100 छक्कों का आंकड़ा पार किया है जिसमें निकोलस पूरन और क्रिस गेल के अलावा एविन लुईस का नाम शामिल हैं।

T20I में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज-

128 - निकोलस पूरन
124 - क्रिस गेल
111 - एविन लुईस
99 - कीरोन पोलार्ड
90 - रोवमैन पॉवेल

WI vs AFG: निकोलस पूरन का टूटा दिल, मात्र 2 रन से शतक से चूके: 98 के स्कोर पर ऐसे हुए रन आउट

बात मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 218 रन बोर्ड पर लगाए। यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। विंडीज को इस स्कोर तक पहुंचाने में सबसे बड़ा हाथ निकोलस पूरन का रहा जिन्होंने 98 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर में दो रन दौड़ने के प्रयास में वह रन आउट हुए।

नंबर-3 का कार्यभार संभाल रहे पूरन की बैटिंग पारी के दूसरे ही ओवर में आ गई थी। उन्होंने पहले जॉनसन चार्ल्स के साथ अफगानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी। दोनों ने पहले 6 ओवर में 92 रन बनाए जो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास का पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर है। इसके बाद चार्ल्स तो 43 के निजी स्कोर पर आउट हो गए, मगर पूरन दूसरे छोर पर अंत तक लगे रहे।