DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: छुपा रुस्तम के ठप्पे को पीछे छोड़ खिताब जीतना चाहेगा न्यूजीलैंड

बेहद सक्षम टीम के साथ विश्व कप खेलने जा रहे न्यजीलैंड ने अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर अन्य टीमों को संदशे दे दिया है।

new zealand cricket team jpg

इस बार विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम 'छुपा रुस्तम' के ठप्पे को पीछे छोड़ने का प्रयास करेगी। बेहद सक्षम टीम के साथ विश्व कप खेलने जा रहे न्यजीलैंड ने अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर अन्य टीमों को संदशे दे दिया है। गेंदबाजी में विविधता और मजबूत बल्लेबाजी के साथ टीम एक बार फिर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मजबूत दावेदार के रूप मे उतरेगी। न्यूजीलैंड ने छह बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है और चार साल पहले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टीम फाइनल में पहुंची थी और अब टीम की नजरें खिताब जीतने पर हैं।

साल 2015 विश्प कप फाइनल में न्यूजीलैंड को मिली थी हार    
टीम के आगामी टूर्नामेंट के पहले 10 दिन में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से खेलकर शुरुआती लय हासिल करने का मौका मिलेगा। जबकि इसके बाद टीम को बड़े प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना है। न्यूजीलैंड की विश्व कप टीम में शामिल अधिकांश खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में खेले हैं। उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में तैयारी का सीमित मौका मिला है। लेकिन इंग्लैंड के हालात और बल्लेबाजी की अनुकूल परिस्थितियों से टीम को मदद मिलने की उम्मीद है। न्यूजीलैंड ने 2015 विश्व कप में ब्रैंडन मैकुलम की अगुआई में आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत अपनी सहमेजबानी में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गया।

READ ALSO: ICC ODI WC 2019: इस बार भारत के खिलाफ हार का क्रम तोड़ेगा पाकिस्तान- इंजमाम

इस बार विलियमसन के नेतृत्व में काफी मजबूत है कीवी टीम     
मैकुलम काफी पहले संन्यास ले चुके हैं लेकिन गैरी स्टीड के मार्गदर्शन में खेल रही टीम के पास शीर्ष क्रम में कप्तान केन विलियमसन, अनुभवी रॉस टेलर और मार्टिन गप्टिल के रूप में उम्दा बल्लेबाज हैं। टेलर अपने चौथे जबकि विलियमसन, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे खिलाड़ी अपने तीसरे विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं। हाल के वर्षों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विलियमसन के एंकर की भूमिका निभाने की उम्मीद है। टेलर डिफेंस के अलावा आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं। जबकि आलराउंडर जेम्स नीशाम और कोलिन डि ग्रैंडहोम में डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की क्षमता है।

गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में काफी संतुलित है न्यूजीलैंड टीम     
कोलिन मुनरो की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी है लेकिन वह गप्टिल के साथ मिलकर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं। गेंदबाजी में बोल्ट और साउदी की अनुभवी जोड़ी नई गेंद से जिम्मेदारी निभाएगी जबकि लॉकी फर्ग्युसन टीम के तीसरे तेज गेंदबाज हैं। साउदी के साथ बोल्ट की साझेदारी टीम के लिए अहम होगी जबकि बीच के ओवरों में मिशेल सैंटनर को अहम भूमिका निभानी होगी। स्पिन की अनुकूल पिच पर सैंटनर को ईश सोढ़ी का साथ मिल सकता है। विकेटकीपर टॉम लैथम की अंगुली में फ्रैक्चर है और टीम को विश्व कप में अभियान शुरू होने से पहले उनके फिट होने की उम्मीद है।

READ ALSO: IND vs NZ: वॉर्म अप मैच में विकेट के पीछे नहीं, कुछ ऐसे नजर आए धौनी, देखें- VIDEO

न्यूजीलैंड की विश्व कप टीम इस प्रकार है:

केन विलियमसन (कप्तान), टाम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम, कोलिन मुनरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New Zealand will want to get rid of from Dark Horse tag and win its first ever ICC ODI World Cup Trophy