DA Image
30 मई, 2020|2:33|IST

अगली स्टोरी

New Zealand vs India 1st Test Match Day-1: बारिश की वजह से पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 122-5

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहा है। यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है।

wellington weather photo ht

1 / 2wellington weather photo ht

kane williamson and virat kohli

2 / 2Kane Williamson and Virat Kohli

PreviousNext

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और कप्तान केन विलियमसन ने भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। टी-ब्रेक तक भारत का स्कोर 122-5 था और इसके बाद बारिश के कारण खेल शुरू नहीं हो सका और अंपायरों ने पहले दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया, क्योंकि बारिश के बाद मैदान काफी गीला हो गया था। अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत नॉटआउट लौटे हैं। अब मैच के दूसरे दिन खेल आधे घंटे जल्दी शुरू होगा। न्यूजीलैंड के लिए पहला मैच खेलल रहे तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने 38 रन देकर तीन विकेट लिए। 

CLICK HERE FOR FULL CRICKET SCORECARD

CLICK HERE FOR FULL HINDI COMMENTARY

ALL UPDATES:

10:10 AM: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। बारिश की वजह से टी-ब्रेक के बाद का खेल नहीं शुरू हो पाया। टीम इंडिया ने पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए हैं। खेल खत्म होने तक अजिंक्य रहाणे 38 जबकि ऋषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

10:00 AM: कुछ ही देर में पिच का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही तय होगा कि आज बचे हुए ओवर हाेंगे या दिन का खेल खत्म कर दिया जाएगा।

09:15 AM: वेलिंग्टन में सुबह से ही चल रही तेज हवाओं के बाद बारिश ने भी दस्तक दे दी है। इसके चलते टी-ब्रेक के बाद का खेल नहीं हो पाया है। टीम इंडिया का स्कोर 122-5 है। इस समय अजिंक्य रहाणे 38 जबकि ऋषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद हैं।

08:45 AM: आज के दिन का टी-ब्रेक हो गया है। ब्रेक तक भारत का स्कोर 122-5 है और क्रीज पर अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर ऋषभ पंत हैं। उपकप्तान रहाणे अपने अर्धशतक के काफी नजदीक हैं।

08:20 AM: अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत काफी धीमी बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों ने मिलकर 10 ओवरों में 16 रन जोड़़े हैं। भारत का स्कोर 117-5 है।

07:45 AM: हनुमा विहारी भी आउट हो गए हैं। इसी के साथ भारत की आधी टीम वापस पवेलियन लौट गई है। भारत का स्कोर 101-5 है।

07:35 AM: भारत ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। क्रीज पर अजिंक्य रहाणे के साथ हनुमा विहारी मौजूद हैं। भारत को अगर बड़ा स्कोर बनाना है तो इस दोनों खिलाड़ियों को क्रीज पर टिक कर खेलना होगा।

07:10 AM: भारत को 100 रन से पहले चौथा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने हैं। उन्हाेंने 34 रनों की आकर्षक पारी खेली। भारत का स्कोर 88-4 है। 

07:05 AM: मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने भारत को शुरुआती झटकों से उबारा है। दोनों ने मिलकर 50 के करीब साझेदारी कर दी है।

06:40 AM: लंच ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो गया है। भारत ने अपनी पारी 79-3 के स्कोर से आगे बढ़ाई है। मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे के बीच 39 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

06:05 AM: पहले टेस्ट के पहले दिन का लंच ब्रेक हो गया है। भारत का स्कोर 79-3 है। इस समय क्रीज पर मयंक अग्रवाल और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की जोड़ी मौजूद है।

05:40 AM: भारत के 50 रन पूरे हो गए हैं। मयंक अग्रवाल के बल्ले से अब तक 16 रन निकले हैं। जबकि दूसरे बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे 12 रन बनाकर नाबाद हैं। 

05:22 AM: लिमिटेड ओवर सीरीज में रनों के लिए जूझे विराट कोहली टेस्ट में भी अपने रंग में नहीं आ पाए और काइल जैमीसन की गेंद पर रॉस टेलर को कैच थमा बैठे। भारत विराट कोहली का विकेट गंवाने से संकट में आ गया है।

05:15 AM: भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा काइल जैमीसन की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग को कैच थमाकर आउट हो गए हैं। उन्होंने सिर्फ 11 रन बनाए। पुजारा का विकेट 35 रन के स्कोर पर गिरा।  

05:05 AM: एक घंटे के खेल के बाद ड्रिंक्स ब्रेक हो गया है। भारत ने 14 ओवर में 35 रन बना लिए हैं, जबकि पृथ्वी शॉ के रूप में एक विकेट गंवाया है। मयंक अग्रवाल 8 और चेतेश्वर पुजारा 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

04:49 AM: 13 ओवर के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का स्कोर 33/1, मयंक अग्रवाल 7 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। इन दोनों मिलकर पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। 

04:32 AM: 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/1, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा 2-2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। कीवी टीम की ओर से खतरनाक गेंदबाजी जारी है।

04:22 AM: टिम साउदी ने दिलाई न्यूजीलैंड को पहली सफलता। 4.2 ओवर में 16 रन बनाकर पृथ्वी शॉ क्लीन बोल्ड हुए। भारत ने 16 रन पर ही पहला विकेट गंवाया। मयंक अग्रवाल का साथ देने क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा आए हैं।

04:12 AM: पहले दो ओवर में भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने बिना जोखिम लिए बल्लेबाजी की है। साउदी के साथ दूसरे छोर से ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी कर रहे हैं।

04:02 AM: मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ ने भारतीय पारी का आगाज किया है और न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी पहला ओवर फेंक रहे हैं। 

03:56 AM: दोनों टीमें राष्ट्रगान के लिए मैदान पर, पहले भारत का राष्ट्रगान हो रहा है और इसके बाद न्यूजीलैंड का राष्ट्रगान होगा।

03:45 AM: 

03:35 AM: भारत के प्लेइंग इलेवन में ऋद्धिमान साहा को जगह नहीं मिली है, इसके अलावा रविंद्र जडेजा भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। यह टेस्ट सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है, ऐसे में इसकी अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अभी तक अपने सभी सात टेस्ट मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड टीम ने मार्च 2017 के बाद से होम ग्राउंड पर एक भी टेस्ट मैच में हार का सामना नहीं किया है।

भारत का प्लेइंग XI

पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड का प्लेइंग XI

टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी, एजाज पटेल, काइल जेमीसन, ट्रेंट बोल्ट।

03:00 AM: 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Zealand vs India 1st Test match day 1 at basin reserve wellington nz vs ind live cricket scorecard india vs new zealand live hindi commentary ind vs nz live cricket updates