फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटNZ vs SL : ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैकग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा

NZ vs SL : ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैकग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा

न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका मैच के दौरान गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में 50 विकेट पूरे किए। वह विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले और विश्व के छठे गेंदबाज बन गए हैं।

NZ vs SL : ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैकग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Nov 2023 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच विश्व कप 2023 का 41वां मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। श्रीलंका के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया है। ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जबकि वह ऐसा करने वाले बाएं हाथ के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के नाम 59 विकेट है, जबकि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने विश्व कप में 55 विकेट लिए हैं।  

ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज चमिंडा वास को पीछे छोड़ते हुए विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बने। विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैकग्रा के नाम है। उन्होंने 71 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम 68 और लसिथ मलिंगा ने 56 विकेट लिए हैं। स्टार्क ने 59 विकेट चटकाए हैं। वसीम अकरम 55 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 

ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के खिलाफ एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वह न्यूजीलैंड के लिए 600 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। बोल्ट के नाम अब 601 विकेट हो गए हैं। इस लिस्ट में टिम साउदी 732 विकेट के साथ पहले और डेनियल विटोरी 705 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।
न्यूजीलैंड के लिए ये मैच हर हाल में जीतना काफी जरूरी है, क्योंकि कीवी टीम ने अपने पिछले चार मैच गंवाए हैं और इस मैच में बड़ी जीत से उनके लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी।

World Cup 2023 : सेमीफाइनल के लिए भारत ने अभी से शुरू की तैयारी, जसप्रीत बुमराह- मोहम्मद सिराज ने गेंद

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने गुरुवार को विश्व कप मैच में श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 5 ओवर के अंदर ही तीन विकेट गंवा दिए। इस दौरान ट्रेंट बोल्ट ने एक ही ओवर में दो विकेट झटके

600 या उससे अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के गेंदबाज
732 - टिम साउदी
705 - डेनियल विटोरी
600* - ट्रेंट बोल्ट

वनडे विश्व कप में 50+ विकेट लेने वाले गेंदबाज-
ग्लेन मैकग्रा (71)
मुरलीधरन (68)
मिचेल स्टार्क (59*)
लसिथ मलिंगा (56)
वसीम अकरम (55)
ट्रेंट बोल्ट (51*)

विश्व कप में सबसे कम पारियों में 50 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मिचेल स्टार्क के नाम है। उन्होंने 19 पारियों में 50 विकेट लिए हैं। लसिथ मलिंगा ने 25 और ट्रेंट बोल्ट ने सिर्फ 28 पारियों में ये कारनामा करके दिखाया। बोल्ट ने ग्लेन मैकग्रा (30) और मुरलीधरन (30) को पीछे छोडा। 

विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट (पारी)
19-मिशेल स्टार्क
25 - लसिथ मलिंगा
28- ट्रेंट बोल्ट
30 - ग्लेन मैकग्रा
30 - मुथैया मुरलीधरन
33-वसीम अकरम

न्यूजीलैंड के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट
52 - ट्रेंट बोल्ट
38 - टिम साउदी
36 - जैकब ओरम
36 - डेनियल विटोरी
32 - क्रिस हैरिस