फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटन्यूजीलैंड या इंग्लैंड किस टीम के खिलाफ भारत खेलेगा सेमीफाइनल? जानें पूरा समीकरण

न्यूजीलैंड या इंग्लैंड किस टीम के खिलाफ भारत खेलेगा सेमीफाइनल? जानें पूरा समीकरण

अगर टीम इंडिया रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करती है तो निश्चित रूप से उनका मुकाबला इंग्लैंड से होगा क्योंकि ग्रुप-2 की टॉप टीम ग्रुप-1 के दूसरे पायदान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

न्यूजीलैंड या इंग्लैंड किस टीम के खिलाफ भारत खेलेगा सेमीफाइनल? जानें पूरा समीकरण
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 06 Nov 2022 06:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

India Equaltion for Semi Finals: न्यूजीलैंड के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड दूसरी टीम बन गई है। ग्रुप-1 की प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के 7-7 प्वाइंट्स रहे, मगर बेहतर नेट रन रेट की वजह से न्यूजीलैंड पहले स्थान पर रहा। अब भारतीय फैंस के जहन में यह सवाल है कि अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह किस टीम के साथ नॉकआउट मुकाबला खेलेगा। आपके इस सवाल का जवाब लेकर हम आए हैं। अगर टीम इंडिया रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करती है तो निश्चित रूप से उनका मुकाबला इंग्लैंड से होगा क्योंकि ग्रुप-2 की टॉप टीम ग्रुप-1 के दूसरे पायदान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। वहीं अगर टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ बड़े उलटफेर का शिकार बनती है तो समीकरण थोड़े पेचीदा हो जाएंगे।

T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही तय हो गई थी ऑस्ट्रेलिया की हार, मिले थे ये दो संकेत

अगर जिम्बाब्वे से हारा भारत तो क्या होगा?

अगर रविवार 6 नवंबर को टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ हार का सामना करना पड़ता है तो सुपर-12 में वह 6 अंक पर ही रुक जाएगी। ऐसे में भारत का सेमीफाइनल में जाना या ना जाना अन्य टीमों के फैसलों पर निर्भर करेगी। गुप-2 में रविवार को पहला मैच साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच खेला जाना है। अगर साउथ अफ्रीका यहां जीतता है तो वह 7 अंकों के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करेगा, वहीं नीदरलैंड्स के खिलाफ हार उन्हें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है। नीदरलैंड्स से हारने के बाद उनके 5 ही अंक रहेंगे।

इंग्लैंड बनाम श्रीलंका मुकाबले में देखने को मिला भरपूर ड्रामा, गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया हुआ टूर्नामेंट से बाहर

वहीं दिन का दूसरा मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाना है। इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम के 6 अंक हो जाएंगे, लेकिन टीम इंडिया को यहां पाकिस्तान की हार से ज्यादा फायदा होग।

अगर टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ हारती है और बांग्लादेश पाकिस्तान को धूल चटाती है तो भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, क्योंकि टीम इंडिया का नेट रन रेट बांग्लादेस से बेहतर है। वहीं अगर पाकिस्तान जीतता है तो वह भारत को टूर्नामेंट से बाहर कर सकता है। वहीं समीकरण एक यह भी बनता है कि अगर साउथ अफ्रीका अपना आखिरी मैच हारता है तो भारत की सेमीफाइनल की सीट पक्की हो जाएगी फिर चाहे बांग्लादेश जीते या पाकिस्तान।

विराट कोहली से पहले प्रेमिका आथिया शेट्टी को जन्मदिन की बधाई देने के चक्कर में ट्रोल हुए केएल राहुल

ग्रुप-2 की प्वाइंट्स टेबल का हाल
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें