DA Image
9 अगस्त, 2020|10:55|IST

अगली स्टोरी

यूएई और श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड ने की आईपीएल की मेजबानी की पेशकश, जानिए क्यों न्यूजीलैंड में यह टी20 लीग करना है मुश्किल

ipl trophy photo-ht

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) के भारत में लगातार केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन को लेकर तमाम तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। यूएई और श्रीलंका दो देश हैं, जो पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के आगे आईपीएल की मेजबानी का प्रस्ताव रख चुके हैं और अब इस लिस्ट में न्यूजीलैंड एक और देश शामिल हो गया है। अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होना तय माना जा रहा है, जिससे आईपीएल के लिए वो विंडो बनती है। इन तीनों देशों में फिलहाल यूएई आईपीएल कराने के लिए दौड़ में सबसे आगे नजर आ रहा है।

तीन पाक क्रिकेटरों की कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव, जल्द जुड़ेंगे टीम से

बीसीसीआई पहले ही सितंबर के आखिर से नवंबर के बीच आईपीएल कराने की संभावना पर विचार कर रहा है। बोर्ड का पहला विकल्प भारत में ही इसे कराना होगा, लेकिन यहां कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर यह संभव नहीं लगता। अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा मामले भारत में ही हैं। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'भारत में आईपीएल कराना प्राथमिकता होगी, लेकिन अगर यहां नहीं हो सका तो दूसरे विकल्प देखने होंगे। संयुक्त अरब अमीरात , श्रीलंका और न्यूजीलैंड मेजबानी की पेशकश कर चुके हैं।'

'IPL का पैसा गांगुली या शाह की जेब में नहीं, देश के विकास में जाता है'

न्यूजीलैंड में आईपीएल कराना इसलिए है मुश्किल

उन्होंने कहा, 'हम सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर फैसला लेंगे। खिलाड़ियों की सिक्योरिटी सबसे ऊपर है। उस पर कोई समझौता नहीं होगा।' आईपीएल का 2009 सीजन भारत में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। इसके बाद 2014 में इसी कारण से कुछ मैच यूएई में खेले गए थे, लेकिन 2019 में चुनाव के बावजूद आईपीएल भारत में ही हुआ। अगर आईपीएल विदेश में होता है तो यूएई मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे है। न्यूजीलैंड भले ही कोरोनामुक्त हो गया है, लेकिन भारत और वहां के समय में साढे सात घंटे का फर्क है। अगर मैच दोपहर 12 . 30 पर शुरू होते हैं तो ऑफिस जाने वाले या घर से ही काम करने वाले भी इसे नहीं देख पाएंगे।

चीनी प्रायोजन को लेकर भी होगी चर्चा

हैमिल्टन से ऑकलैंड के अलावा वेलिंगटन, क्राइस्टचर्च, नेपियर या डुनेडिन हवाई जहाज से ही जाया जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की तारीख जल्दी ही बताई जाएगी, जिसमें इन सब बातों और चीनी प्रायोजन करार पर चर्चा होगी। बोर्ड का चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो से पांच साल का आईपीएल टाइटल प्रायोजन करार है, जिससे 2022 तक सालाना 440 करोड़ रुपये मिलने हैं। चीनी निवेश वाली भारतीय कंपनी पेटीएम भी आईपीएल से जुड़ी है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Zealand offers to host IPL after UAE and Sri Lanka BCCI Official