फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटनील वैगनर ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, न्यूजीलैंड के लिए खेले थे सिर्फ टेस्ट क्रिकेट

नील वैगनर ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, न्यूजीलैंड के लिए खेले थे सिर्फ टेस्ट क्रिकेट

न्यूजीलैंड की टीम के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। वह न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेले थे। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं बनेंगे। 

नील वैगनर ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, न्यूजीलैंड के लिए खेले थे सिर्फ टेस्ट क्रिकेट
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 07:58 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के आक्रामक तेज गेंदबाज नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। 12 साल न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले वैगनर अब कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नजर नहीं आएंगे। उन्होंने न्यूजीलैंड की टीम के लिए 64 टेस्ट मैच खेले। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में भारत के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई।  

37 वर्षीय वैगनर गुरुवार (29 फरवरी) से वेलिंगटन में शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे। इसके अलावा क्राइस्टचर्च में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से पहले उनको टीम से बाहर कर दिया जाएगा, जिसका मतलब है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेंगे। न्यूजीलैंड के लिए नील वैगनर ने सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही भाग लिया था। 

वैगनर ने 260 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। वे कीवी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। नील वैगनर ने कहा कि रिटायरमेंट का निर्णय आसान नहीं था और यह एक इमोशनल वीक था, लेकिन यह स्पष्ट था कि यह आगे बढ़ने का सही समय है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने वैगनर के रिटायरमेंट को लेकर मीडिया रिलीज जारी की है। 

फिफ्टी के बाद बुलेट ट्रेन बने बाबर आजम, तूफानी रफ्तार से T20 क्रिकेट में ठोका एक और शतक

उन्होंने कहा, "किसी ऐसी चीज से दूर जाना आसान नहीं है, जिसे आपने इतना कुछ दिया है और जिससे आपको बहुत कुछ मिला है, लेकिन अब दूसरों के लिए आगे बढ़ने और इस टीम को आगे ले जाने का समय आ गया है। मैंने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के हर एक पल का आनंद लिया है और एक टीम के रूप में हम जो कुछ भी हासिल कर पाए हैं, उस पर मुझे गर्व है।"

मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के रहने वाले वैगनर ने 2012 में नॉर्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया और पांच साल बाद उन्हीं विरोधियों के खिलाफ वेलिंगटन में एक टेस्ट में उन्होंने 39 रन देकर 7 विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वैगनर टेस्ट क्रिकेट में लंबे-लंबे स्पेल फेंकने के लिए फेमस थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें