फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमहिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की प्रमुख बनीं पूर्व स्पिनर नीतू डेविड

महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की प्रमुख बनीं पूर्व स्पिनर नीतू डेविड

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को पूर्व स्पिनर नीतू डेविड को महिलाओं के राष्ट्रीय चयन पैनल का चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की। पैनल में अन्य सदस्य पूर्व भारतीय खिलाड़ी मिठु मुखर्जी, रेणु...

महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की प्रमुख बनीं पूर्व स्पिनर नीतू डेविड
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 27 Sep 2020 06:56 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को पूर्व स्पिनर नीतू डेविड को महिलाओं के राष्ट्रीय चयन पैनल का चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की। पैनल में अन्य सदस्य पूर्व भारतीय खिलाड़ी मिठु मुखर्जी, रेणु मार्गेट, आरती वैद्य और वी कल्पना हैं। हेमलता काला की अगुआई वाले पिछले पैनल का कार्यकाल मार्च 2020 में ही समाप्त हो गया था। इसमें सुधा शाह, अंजलि पेंढारकर, शशि गुप्ता और लोपामुद्रा बनर्जी अन्य सदस्य थीं। पैनल ने ऑस्ट्रेलिया में महिला विश्व टी-20 के लिए टीम चुनी थी जो उनका अंतिम चयन था। इसमें भारतीय टीम उप विजेता रही थी।

भारतीय स्पिनर डेविड ने 10 टेस्ट में 41 विकेट चटकाए हैं। उनके नाम टेस्ट में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का विश्व रिकॉर्ड (53 रन देकर आठ विकेट) है जो उन्होंने 1995 में जमशेदपुर में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था। 90 के दशक के अंत और 2000 के शुरू तक शानदार प्रदर्शन करने वाली डेविड भारत की महिला वनडे में सर्वााधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी थीं जिसके बाद झूलन गोस्वामी ने उन्हें पछाड़ दिया। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा कि वरिष्ठता को देखते हुए बाएं हाथ की पूर्व स्पिनर नीतू डेविड पांच सदस्यीय समिति की प्रमुख होंगी। शाह ने कहा कि वह भारत की दूसरी सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाली महिला खिलाड़ी भी हैं, उन्होंने 97 मैचों में 141 विकेट लिए हैं। वह भारत की ओर से सबसे पहले 100 विकेट हासिल करने खिलाड़ी भी हैं।

IPL 2020: एमएस धोनी ने 39 साल की उम्र में पकड़ा 'सुपरमैन कैच', सोशल मीडिया पर हुआ वायरल-देखें VIDEO

बीसीसीआई ने नए चयन पैनल की घोषणा नहीं की थी जिसकी काफी आलोचना की जा रही थी लेकिन इस विलंब के पीछे कारण कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में किसी भी क्रिकेट गतिविधि का नहीं होना था। भारतीय महिला टीम अब संयुक्त अरब अमीरात में तीन टीमों की महिला चैलेंजर सीरीज खेलेगी और इसके लिये बीसीसीआई को सबसे पहले नया महिला चयन पैनल बनाने की जरूरत थी। काफी आवेदन थे लेकिन पता चला कि पूर्व भारतीय स्पिनर डेविड इसमें शीर्ष दावेदार थीं। उन्होंने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था।

बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने पीटीआई से गोपनीयता की शर्त पर कहा था कि नीतू भरतीय महिला क्रिकेट में बड़ा नाम हैं और उनका कद काफी बड़ा है। मुझे नहीं लगता कि चयन पैनल का प्रमुख बनने के लिए कोई भी नीतू की काबिलियत पर सवाल कर सकता है। चयन समिति के सदस्यों के लिये महाराष्ट्र की पूर्व बल्लेबाज आरती वैद्य ने आवेदन भरा था जो पश्चिम क्षेत्र से दावेदार थीं। पूर्वी क्षेत्र से मिथु मुखर्जी का नाम चल रहा था। वह पिछले पैनल का हिस्सा थीं लेकिन अपना पूरा कार्यकाल खत्म नहीं कर पायी थीं और उन कार्यकाल के कम से कम दो साल बचे हैं। मध्य क्षेत्र से रेणु माग्रेट उम्मीदवार थीं जिन्होंने भारत के लिये पांच टेस्ट और 23 वनडे खेले। पांचवीं उम्मीदवार 59 वर्षीय वेंकटाचेर कल्पना थीं।

IPL 2020: पहली जीत के बाद जानें प्वॉइंट टेबल में कहां पहुंचा KKR

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें