फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटनाथन लायन की बड़ी उपलब्धि, शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा के बाद इस लिस्ट में शामिल होने वाले बनें तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

नाथन लायन की बड़ी उपलब्धि, शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा के बाद इस लिस्ट में शामिल होने वाले बनें तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में अहम रोल नाथन लायन का भी रहा जिन्होंने इस टेस्ट में 9 विकेट लिए। पहली पारी में लायन 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में सफल रहे वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 4 विकेट चटकाए।

नाथन लायन की बड़ी उपलब्धि, शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा के बाद इस लिस्ट में शामिल होने वाले बनें तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Jul 2022 03:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराते हुए दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में अहम रोल नाथन लायन का भी रहा जिन्होंने इस टेस्ट में 9 विकेट लिए। पहली पारी में लायन 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में सफल रहे वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 4 विकेट चटकाए। इस शानदार परफॉर्मेंस के चलते वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। लायन के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 436 विकेट हो गए हैं और वह शेन वॉर्नर और ग्लेन मैक्ग्रा के बाद इस सूची में शामिल होने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए हैं।

World Test Championship Points Table: ऑस्ट्रेलिया की जीत और श्रीलंका की हार ने बढ़ाई भारत की टेंशन, जानें वजह

नाथन लायन ने इसी के साथ भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस भारतीय पूर्व दिग्गज ने 131 मैचों में 434 विकेट चटकाए थे। मगर नाथन लायन ने उनका रिकॉर्ड तोड़ते हुए कपिल देव को टॉप 10 से भी बाहर कर दिया है।

जसप्रीत बुमराह की जगह चेतेश्वर पुजारा को कप्तान बनाना होती बुद्धिमानी, पूर्व भारतीय क्रिकेटर का दावा

बात मुकाबले की करें तो ICC World Test Championship 2021-23 के फाइनल में पहुंचने का रास्ता ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत करते हुए श्रीलंका को गॉल टेस्ट में 10 विकेट से हराया। होम ग्राउंड पर श्रीलंका की यह सबसे शर्मनाक टेस्ट हार में से एक है। मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया और दूसरी पारी में तो ऑस्ट्रेलिया ने महज चार गेंद पर ही मैच निपटा दिया। कैमरोन ग्रीन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 212 रन बनाए थे। पहली पारी में नाथन लियोन ने पांच जबकि मिचेल स्वेप्सन ने तीन विकेट लिए थे। श्रीलंका की ओर से पहली पारी में निरोशन डिकवेला ने सबसे ज्यादा 58 रनों का योगदान दिया था। 

डिकवेला के अलावा एंजलो मैथ्यूज ने 39 रनों का अहम योगदान दिया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 321 रन बनाए। ग्रीन ने 77 रनों की अहम पारी खेली, जबकि उस्मान ख्वाजा के बल्ले से 71 रन निकले। एलेक्स कैरी ने भी 45 रन बनाए थे। श्रीलंका की ओर से रमेश मेंडिस ने चार विकेट निकाले।

मैच के तीसरे दिन एंजलो मैथ्यूज कोरोना पॉजिटिव होने के चलते मैदान पर नहीं उतरे। उनकी जगह ओशाडा फर्नांडो को टीम में जगह मिली। मैच के तीसरे दिन तो श्रीलंकाई टीम ऐसे खेल रही थी, जैसे मानो कोई क्लब टीम खेल रही हो। दूसरी पारी में श्रीलंका की पूरी पारी महज 113 रनों पर ही सिमट गई। लियोन ने चार जबकि ट्रैविस हेड भी इतने ही विकेट निकाले। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 23 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया को महज पांच रनों का टारगेट मिला। डेविड वॉर्नर ने चौका और छक्का लगाकर ऑस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलाई।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper